logo-image

पाकिस्‍तान से उठी आवाज, भारत से सीखो, शोएब अख्‍तर बोले- विराट कोहली...

शोएब अख्तर (Shoaib Akhtar) ने अपने यूट्यूब चैनल पर कहा, मैंने भारतीय टीम को उभरते हुए देखा है. पाकिस्तान अपनी आक्रामक क्रिकेट खेलने के रवैये के लिए जाना जाता था. हम कभी डरपोक नहीं थे.

Updated on: 24 Dec 2019, 09:00 AM

Lahore:

पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर (Shoaib Akhtar) ने कहा है कि उनकी राष्ट्रीय टीम को भारतीय टीम का अनुसरण करना चाहिए, साथ ही भारत के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) से सीखना चाहिए. शोएब अख्तर (Shoaib Akhtar) ने अपने यूट्यूब चैनल पर कहा, मैंने भारतीय टीम को उभरते हुए देखा है. पाकिस्तान अपनी आक्रामक क्रिकेट खेलने के रवैये के लिए जाना जाता था. हम कभी डरपोक नहीं थे. हम आक्रामक हुआ करते थे और लड़ाई करते थे. उन्होंने कहा, हमारे कप्तान की तुलना भारतीय कप्तान से कीजिए. अजहर अली (कप्तान) (Azhar Ali) और मिस्बाह उल हक (कोच) (Misbah ul Haq) को कुछ ऐसे रास्ते निकालने होंगे जो पाकिस्तान टीम को बेहतर बनाएं. रोडमैप होना चाहिए कि हमें कैसे विराट कोहली की टीम से बेहतर होना है.

यह भी पढ़ें ः बांग्लादेश का पाकिस्‍तान में टेस्‍ट खेलना खटाई में, बौखलाया पाकिस्‍तान, जानें क्‍या कहा

शोएब अख्तर ने बताया कि कैसे पाकिस्तान के कप्तान इमरान खान ने टीम को सुधारने के लिए मेहनत की थी. उन्होंने भारतीय कप्‍तान विराट कोहली की फिटनेस को लेकर भी तारीफ की. उन्होंने कहा, विराट कोहली फिटनेस के दीवाने हैं और उनकी टीम पूरी तरह से उनको देखती है. अगर कप्तान ऐसा हो और इस तरह के मापदंड तय करे तो टीम भी उसे ही फॉलो करेगी. मुझे लगता है कि यह चीज हमारी टीम में तब थी जब इमरान खान टीम के कप्तान थे. वह मैदान पर आते थे और किसी की सुनते नहीं थे, मैदान के 10 चक्कर लगाते थे. 20-25 लगाते थे. इसके बाद तीन घंटे तक नेट्स में गेंदबाजी करते थे. बाकी खिलाड़ियों के लिए जरूरी था कि वो इसका पालन करें. अख्तर ने कहा, वह रणनीति के तौर पर बहुत मजबूत कप्तान नहीं थे, लेकिन जानते थे कि मैच विजेता खिलाड़ी कैसे निकाले जाते हैं. अब भारत भी वही कर रहा है. भारतीय कप्‍तान विराट कोहली का नजरिया देखिए, वह बेहद आक्रामकता के साथ खेलते हैं. खिलाड़ी कप्तान को फॉलो करते हैं.

यह भी पढ़ें ः श्रीलंका और आस्‍ट्रेलिया सीरीज का पूरा कार्यक्रम और टीम यहां जान लीजिए

शोएब अख्‍तर इससे पहले भी भारतीय टीम और विराट कोहली की तारीफ कर चुके हैं. पिछले दिनों ही शोएब अख्‍तर ने कहा था कि विराट कोहली इस वक्‍त ऐसे बल्‍लेबाज हैं, जिन्‍हें आउट करना बड़ा मुश्‍किल काम है. शोएब अख्‍तर सोशल मीडिया यानी यूट्यूब और ट्वीटर पर खूब सक्रिय रहते हैं. रावलपिंडी एक्‍सप्रेस के नाम से मशहूर रहे शोएब अख्‍तर सोशल मीडिया पर खूब धमाल मचा रहे हैं. कभी वे यूट्यूब पर अपनी बात रखते हैं तो कभी ट्वीटर पर अपने फैंस और चाहने वालों से बात करते हैं. जब रोहित शर्मा ने सलामी बल्‍लेबाज की हैसियत से पहले ही मैच में शतक ठोका था, तब शोएब अख्‍तर यूट्यूब पर आए और रोहित शर्मा की शान में खूब कसीदे पढ़े. इसके साथ ही उन्‍होंने रोहित शर्मा के साथ का वह किस्‍सा भी बताया जब वे रोहित से मिले थे और उन्‍हें ग्रेट रोहित शर्मा कहा था. शोएब अख्‍तर का मानना है कि रोहित शर्मा आने वाले वक्‍त और भी बड़े बल्‍लेबाज बनने वाले हैं.
इसके बाद बांग्‍लादेश के खिलाफ पहले ही टेस्‍ट मैच में मयंक अग्रवाल ने दोहरा शतक जड़ा. इस पर भी शोएब अख्‍तर ने अपनी बात रखी थी. यही नहीं भारतीय खिलाड़ियों की प्रशंसा के अलावा शोएब अख्‍तर ने यह भी कहा था कि जब वे क्रिकेट खेलते थे, जब उनकी टीम में बहुत सारे खिलाड़ी मैच फिक्‍स करते थे, लेकिन उनके साथ खेलना उनकी मजबूरी थी और वे चुपचाप खेलते रहे, इस बारे में भी शोएब अख्‍तर ने खुलकर अपनी बात रखी थी.