logo-image

U19 world cup 2020 Final : बांग्‍लादेश ने भारत को हराकर पहली बार जीता विश्‍व कप

अंडर 19 विश्व कप के फाइनल में बांग्‍लादेश की टीम ने भारत को तीन विकेट से हराकर विश्‍व कप अपने नाम कर लिया. यह पहली बार है, जब बांग्‍लादेश की टीम ने अंडर 19 विश्‍व कप अपने नाम किया हो.

Updated on: 09 Feb 2020, 09:52 PM

New Delhi:

अंडर 19 विश्व कप के फाइनल में बांग्‍लादेश की टीम ने भारत को तीन विकेट से हराकर विश्‍व कप अपने नाम कर लिया. यह पहली बार है, जब बांग्‍लादेश की टीम ने अंडर 19 विश्‍व कप अपने नाम किया हो, लेकिन भारतीय टीम अपने सारे मैच जीतकर फाइनल में पहुंची थी, लेकिन उसे हार का सामना करना पड़ा. बांग्लादेश के लिए यह पहला आईसीसी का बड़ा खितबा है, जिसे उसने अपने नाम किया है. भारत के खिलाफ अंडर-19 विश्व कप फाइनल में बारिश के कारण खेल रोके जाने तक जीत से सिर्फ 15 रन दूर था. भारत के 177 रन के जवाब में बांग्लादेश ने बारिश के कारण खेल रोके जाने तक 41 ओवर में सात विकेट पर 163 रन बना लिए थे. कुछ ही देर बार बारिश रुक गई और बांग्‍लादेश को 170 रनों का लक्ष्य दिया गया, जिसे बांग्‍लादेश ने हासिल कर लिया और विश्‍व कप अपने नाम कर लिया. 

यह भी पढ़ें ः INDvsBAN : बारिश के कारण रुका विश्‍व कप फाइनल मैच, डकवर्थ लुइस से कौन जीतेगा, यहां जानें

बांग्लादेश आईसीसी अंडर-19 विश्व कप के फाइनल में भारत को तीन विकेट से हराकर पहली बार विश्व चैम्पियन बना. भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 177 रन बनाए थे. बांग्लादेश को बारिश से प्रभावित मैच में जीत के लिए 46 ओवर में 170 रन का लक्ष्य मिला जिसे टीम ने 42.1 ओवर में सात विकेट के नुकसान हासिल कर लिया. बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करते हुए चार बार की चैंपियन भारत को 47.2 ओवर में 177 रन पर ऑलआउट कर दिया और फिर 23 गेंद शेष रहते डकवर्थ लुइस नियम के तहत सात विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया. बांग्लादेश की ओर से प्रवेज हुसैन इमोन ने 47, कप्तान अकबर अली ने नाबाद 43 और तंजीद हसन ने 17 रन बनाए. भारत की ओर से रवि बिश्नोई ने 10 ओवर में 30 रन देकर सर्वाधिक चार विकेट लिए. उनके अलावा सुशांत मिश्रा ने दो और यशस्वी जयसवाल ने एक विकेट हासिल किया.

यह भी पढ़ें ः बांग्‍लादेश के खिलाफ इस गेंदबाज ने बनाया रिकार्ड, सबसे कम उम्र में लगाई हैट्रिक

आपको बता दें कि इससे पहले अविषेक दास की अगुआई में गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन से बांग्लादेश ने बेहतरीन फार्म में चल रहे यशस्वी जासवाल के अर्धशतक के बावजूद भारत को फाइनल में 177 रन पर ढेर कर दिया. सलामी बल्लेबाज जायसवाल ने 121 गेंद में आठ चौकों और एक छक्के की मदद से 88 रन की पारी खेलने के अलावा तिलक वर्मा (38) के साथ दूसरे विकेट के लिए 94 और ध्रुव जुरेल (22) के साथ चौथे विकेट के लिए 42 रन की साझेदारी की, लेकिन इसके बावजूद टीम 47.2 ओवर में ढेर हो गई. इन तीनों के अलावा कोई अन्य बल्लेबाज दोहरे अंक में नहीं पहुंच पाया. भारत ने अंतिम छह विकेट सिर्फ 21 रन जोड़कर गंवाए.

यह भी पढ़ें ः Ravi Bishnoi Rocks : रवि बिश्‍नोई की फिरकी में फंसे बांग्‍लादेशी बल्‍लेबाज, किंग्‍स इलेवन ने खर्च किए हैं दो करोड़

बांग्लादेश की ओर से अविषेक ने 40 रन देकर तीन जबकि शरीफुल इस्लाम (31 रन देकर दो विकेट) और तनजीम हसन साकिब (28 रन पर दो विकेट) ने दो-दो चटकाए. बांग्लादेश के कप्तान अकबर अली ने टास जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया जिसके बाद भारत की शुरुआत बेहद धीमी रही. पाकिस्तान अंडर-19 के खिलाफ सेमीफाइनल में भारत को 10 विकेट से जीत दिलाने वाली जायसवाल और दिव्यांश सक्सेना की जोड़ी सातवें ओवर में ही टूट गई जब टीम का स्कोर सिर्फ नौ रन था. शरीफुल और तनजीम ने भारतीय सलामी जोड़ी पर दबाव बनाया जिसका फायदा उठाते हुए तेज गेंदबाज अविषेक ने सक्सेना को बैकवर्ड प्वाइंट पर महमूदुल हसन के हाथों कैच करा दिया. सक्सेना ने 17 गेंद में दो रन बनाए. जायसवाल और वर्मा ने इसके बाद पारी को संवारा. जासवाल ने आठवें ओवर में तनजीम पर पारी का पहला चौका मारा और फिर अविषेक पर भी बाउंड्री जड़ी. जायसवाल ने 17वें ओवर में शमीम हुसैन पर चौके के साथ टीम के रनों का अर्धशतक पूरा किया.

यह भी पढ़ें ः VIDEO : एक ही छोर की ओर भागे दोनों भारतीय बल्‍लेबाज, शर्मनाक रन आउट

बांग्लादेश के गेंदबाजों ने बीच के ओवरों में भारतीय बल्लेबाजों पर दबाव बनाया. वर्मा ने 25वें ओवर में अविषेक पर चौके के साथ भारत के 50 गेंद के बाउंड्री के सूखे को खत्म किया. जायसवाल ने तौहिद हृदय की गेंद पर एक रन के साथ 89 गेंद में मौजूदा विश्व कप का चौथा अर्धशतक पूरा किया. जायसवाल ने 29वें ओवर में तनजीम पर छक्के के साथ भारत का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया लेकिन इसी ओवर में वर्मा डीप बैकवर्ड प्वाइंट पर शरीफुल को कैच दे बैठे. उन्होंने 65 गेंद का सामना करते हुए तीन चौके मारे. कप्तान प्रियम गर्ग नौ गेंद में सात रन बनाने के बाद रकीबुल की गेंद पर तनजीम को बेहद आसान कैच दे बैठे जिससे भारत का स्कोर तीन विकेट पर 114 रन हो गया. जायसवाल ने इसके बाद कुछ आकर्षक शाट खेले लेकिन शरीफुल ने 40वें ओवर में उन्हें और सिद्धेश वीर (00) को लगातार गेंदों पर पवेलियन भेजकर भारत को दोहरा झटका दिया. ध्रुव जुरेल भी 38 गेंद में 22 रन बनाने के बाद अथर्व अनकोलेकर के साथ गलतफहमी का शिकार होकर रन आउट हुए. रवि बिश्नोई (02) भी रन आउट हुए जबकि अविषेक ने अनकोलेकर (03) और कार्तिक त्यागी (00) को पवेलियन भेजा. तनजीम ने सुशांत मिश्रा (03) को पवेलियन भेजकर भारत की पारी का अंत किया.