logo-image

IND vs AFG : रोहित-कोहली की वापसी से इन खिलाड़ियों की हो सकती है टी20 वर्ल्ड कप से छुट्टी, 2 विकेटकीपर शामिल

Team India T20 World Cup 2024 : टी20 वर्ल्ड कप 2024 में रोहित शर्मा और विराट कोहली का खेलना तय हो गया है. इन दोनों की वापसी से टीम इंडिया के कई खिलाड़ियों को टी20 वर्ल्ड कप से पत्ता कट सकता है.

Updated on: 08 Jan 2024, 11:50 AM

नई दिल्ली:

T20 World Cup 2024 : टीम इंडिया का अफगानिस्तान के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज का ऐलान हो गया है. खास बात यह है कि रोहित शर्मा और विराट कोहली की भी टी20 क्रिकेट में वापसी हुई है. जिसके बाद यह तय हो गया है कि दोनों इस साल जून में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप खेलते नजर आएंगे. दरअसल, यह दोनों दिग्गज खिलाड़ी पिछले टी20 वर्ल्ड कप के बाद से एक भी टी20 इंटरनेशनल नहीं खेले हैं. ऐसे में एक साल से ज्यादा वक्त बीत जाने के बाद इन दोनों की भारतीय टी20 स्क्वाड में वापसी सबसे बड़ी बात रही. वहीं टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिहाज से भी यह सीरीज टीम इंडिया के लिए काफी अहम है, क्योंकि T20 World Cup 2024 से पहले यह भारत का आखिरी टी20 सीरीज है.

रोहित और कोहली की टी20 में वापसी पर लगातार सस्पेंस बने हुए थे, वजह यह बताई जा रही थी कि टी20 क्रिकेट में रोहित का खराब प्रदर्शन और विराट कोहली की  कम स्ट्राइक के चलते उन्हें मौका नहीं मिलेगा. उनकी जगह युवा क्रिकेटर्स पर टीम इंडिया के सेलेक्टर्स भरोसा जताएंगे. हालांकि चयनकर्ताओं ने इन सब के उलट अफगानिस्तान सीरीज में इन दोनों को शामिल कर सभी कयासों पर विराम लगा दिया.

यह भी पढ़ें: IND vs AFG : स्टार स्पोर्ट्स पर नहीं आएगा भारत-अफगानिस्तान का टी20 मैच, जानें कब कहां और कैसे देखें Live मुकाबला

रोहित-कोहली खेलेंगे टी20 वर्ल्ड कप 2024

अब यह बात लगभग तय मानी जा रही है कि रोहित शर्मा की टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया के कप्तान होंगे. विराट कोहली का भी खेलना तय है. ऐसे में इन दो दिग्गजों की टी20 इंटरनेशनल में वापसी किन-किन खिलाड़ियों के लिए खतरे की घंटी साबित हो सकती है यानी किस-किस की टी20 वर्ल्ड कप से छुट्टी हो सकती है, यह देखना दिलचस्प होगा. वैसे, अफगानिस्तान सीरीज से तो इस सवाल का जवाब मिलना मुश्किल है. आईपीएल के दौरान ही यह तय हो पाएगा. हालांकि फिर भी कुछ नाम हैं, जिन पर गाज गिर सकती है.

यह भी पढ़ें: VIDEO : दोस्तों के साथ हुक्का पीते दिखे MS Dhoni, वायरल वीडियो ने मचाई सनसनी

श्रेयस-केएल राहुल और ईशान हो सकते हैं बाहर

श्रेयस अय्यर मीडिल ऑर्डर में टीम इंडिया के टेस्ट और वनडे के अहम खिलाड़ी हैं, लेकिन टी20 में वह कुछ खास नहीं कर पाते. वहीं केएल राहुल ने वनडे वर्ल्ड कप 2023 में शानदार प्रदर्शन किया था. उन्होंने टीम इंडिया को कुछ अहम मुकाबले भी जिताए. लेकिन वर्ल्ड कप 2023 फाइनल में उनकी धीमी पारी आलोचकों के निशाने पर रही. यही वजह है कि उन्हें अफगानिस्तान सीरीज से बाहर रखा गया है. ऐसे में माना जा रहा है कि टी20 वर्ल्ड कप में उन्हें बाहर बैठाया जा सकता है. वैसे अगर वह आईपीएल में दमदार प्रदर्शन कर जाते हैं और अफगानिस्तान सीरीज में संजू सैमसन, जितेश शर्मा फ्लॉप रहते हैं तो केएल राहुल का वर्ल्ड कप खेलना तय हो जाएगा.

इसके अलावा ईशान किशन को अभी टी20 में खुद को साबित करना है. वह अपने कम स्ट्राइक रेट के चलते T20 World Cup 2024 से बाहर हो सकते हैं. कई मौकों पर वह तूफानी पारी खेल चुके हैं. लेकिन कई मौकों पर उनका बल्ला खामोश रहता है. ईशान की टी20 टीम में वापसी भी उनके आईपीएल प्रदर्शन और संजू, जितेश के अफगानिस्तान सीरीज में प्रदर्शन पर निर्भर करेगी. कुछ युवा खिलाड़ियों का अच्छा प्रदर्शन भी ईशान को वर्ल्ड कप से बाहर रख सकता है.