logo-image

टेस्‍ट क्रिकेट के इतिहास में पहली बार हर मैच में एक दोहरा शतक, कभी देखे हैं ऐसे आंकड़े

मयंक अग्रवाल ने अपने दोहरे शतक के साथ आस्ट्रेलिया के महान बल्लेबाज डॉन ब्रैडमैन को पीछे छोड़ दिया है. मयंक ने इंदौर के होल्कर स्टेडियम में बांग्लादेश के खिलाफ बड़ी पारी खेली

Updated on: 15 Nov 2019, 04:58 PM

New Delhi:

First Time In The History Of Test Cricket : भारत के सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल ने अपने दोहरे शतक के साथ आस्ट्रेलिया के महान बल्लेबाज डॉन ब्रैडमैन को पीछे छोड़ दिया है. मयंक अग्रवाल ने इंदौर के होल्कर स्टेडियम में बांग्लादेश के साथ खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन छक्के के साथ अपने करियर का दूसरा दोहरा शतक पूरा किया. मयंक ने 12वीं पारी तक जाते-जाते दो दोहरे शतक लगा लिए हैं, जबकि ब्रैडमैन ने दो दोहरे शतकों के लिए 13 पारियों का इंतजार किया था. इस फेहरिस्त में भारत के विनोद काम्बली सबसे आगे हैं, जिन्होंने अपने करियर की शुरुआती पांच पारियों में ही दो दोहरे शतक लगा लिए थे.

यह भी पढ़ें ः मयंक अग्रवाल का दूसरा दोहरा शतक, डॉन ब्रेडमैन को छोड़ दिया पीछे, जानें सारे आंकड़े

इस सूची में वेस्टइंडीज के लॉरेंस रो 14 पारियों के साथ चौथे स्थान पर हैं जबकि दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ 15 पारियों के साथ पांचवें स्थान पर हैं. इसी तरह वॉली हेमंड 16 पारियों के साथ छठे और भारत के चेतेश्वर पुजारा 18 पारियों के साथ सातवें स्थान पर हैं. मयंक ने पिछले महीने अक्‍टूबर में दक्षिण अफ्रीका के साथ हुई टेस्ट सीरीज के दौरान विशाखापट्नम में 215 रनों की पारी खेली थी. वह उनका पहला शतक था, जिसे उन्होंने दोहरे शतक में तब्दील किया था. मयंक का यह तीसरा शतक है. मयंक ने पुणे टेस्ट में भी 108 रनों की पारी खेली थी.

यह भी पढ़ें ः गौतम गंभीर इंदौर में ले रहे जलेबी का मजा, दिल्‍ली में प्रदूषण को लेकर बैठक में नहीं आए, आप ने किया हमला

खास बात यह है कि पिछले चार मैचों में हर मैच में भारत का कोई न कोई बल्‍लेबाज दोहरा शतक ठोक रहा है. इसकी शुरुआत मयंक अग्रवाल ने ही की थी. इस बीच रोहित शर्मा और विराट कोहली ने भी दोहरे शतक जड़े थे. भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले गए पहले टेस्‍ट में दोहरा शतक लगाया था. मयंक अग्रवाल का यह पांचवा टेस्‍ट मैच था, इससे पहले उन्‍होंने दो टेस्‍ट आस्‍ट्रेलिया और दो टेस्‍ट वेस्‍टइंडीज के खिलाफ खेले थे. मयंक इससे पहले दो दोहरे शतक और एक तिहरा शतक लगा चुके हैं. उन्होंने नवंबर 2017 में कर्नाटक के लिए महाराष्ट्र के खिलाफ नाबाद 304 रन बनाए थे. इसके बाद अगस्त 2018 में दक्षिण अफ्रीका ए के खिलाफ इंडिया ए के लिए 220 रन बनाए. इसी तरह के शानदार प्रदर्शन के बाद उन्‍हें भारतीय टीम में शामिल किया गया था. मयंक अग्रवाल ने अपने चयन को सही साबित किया और टीम में अपनी उपयोगिता को भी सही ठहराया. मयंक इससे पहले भी लंबी लंबी पारियां खेलते रहे हैं.

यह भी पढ़ें ः पृथ्वी शॉ 2.0 : आज खत्‍म हुआ बैन, आठ महीने बाद देखने के लिए मिलेगी बल्‍लेबाजी

इसके बाद भारतीय कप्‍तान विराट कोहली ने दूसरे टेस्‍ट में दोहरा शतक जड़ा. दक्षिण अफ्रीका के साथ खेले गए दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन विराट कोहली ने दोहरा शतक जड़ रिकार्ड की झड़ी लगा दी. कोहली ने इस मैच में नाबाद 254 रन बनाए थे. कोहली का टेस्ट में यह सातवां दोहरा शतक था और वह भारत की तरफ से टेस्ट में सबसे ज्यादा दोहरे शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं.

यह भी पढ़ें ः भारतीय गेंदबाजों ने बनाई टीम हैट्रिक, क्‍या आपको पता है

इसके बाद तीसरे टेस्‍ट में महेंद्र सिंह धोनी के शहर रांची में हिटमैन रोहित शर्मा ने दोहरा शतक जड़ा. भारतीय टीम के स्‍टार बल्‍लेबाज और हिटमैन के नाम से मशहूर रोहित शर्मा ने रांची में अपना पहला दोहरा शतक ठोक दिया. रोहित ने अपना दोहरा शतक लगाने के लिए कुल 249 गेंदों का सामना किया. इस दौरान उन्‍होंने 28 चौके और पांच आसमानी छक्‍के जड़े, उनका स्‍ट्राइक रेट भी शानदार रहा. रोहित ने 212 रन का योगदान दिया.

यह भी पढ़ें ः बड़ी खबर : महेंद्र सिंह धोनी जल्‍द करेंगे मैदान में वापसी, VIDEO आया सामने

अब एक बार फिर मयंक अग्रवाल ने दोहरा शतक जड़ दिया है. इस तरह से पिछले चार मैचों में कोई न कोई भारतीय खिलाड़ी दोहरा शतक जड़ रहा है. टेस्‍ट क्रिकेट के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है, जब किसी टीम की ओर से लगातार 4 टेस्‍ट मैचों में दोहरे शतक लगाए गए हैं. भारत और बांग्‍लादेश के बीच यह टेस्‍ट सीरीज आईसीसी वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैंपियनशिप का हिस्‍सा है. इसमें भारत की ओर से 4 दोहरे शतक लग चुके हैं और अकेले मयंक अग्रवाल के नाम दो दोहरे शतक हैं. बाकी टीमों में केवल स्‍टीव स्मिथ के नाम ही दोहरा शतक है.