logo-image

लॉकडाउन में भी फिट रहेगी टीम इंडिया, खिलाड़ियों की फिटनेस पर जमी है ट्रेनर की नजरें

टीम के खिलाड़ियों को इस बंद में भी फिटनेस चार्ट दिया गया है और ट्रेनर निक वेब तथा फिजियो नितनि पटेल एथलीट मॉनीटरिंग सिस्टम (एएमएस) के जरिए खिलाड़ियों की फिटनेस पर करीबी नजर बनाए रखे हैं.

Updated on: 09 Apr 2020, 03:03 PM

नई दिल्ली:

देश में कोरोना वायरस तेजी से पैर पसार रहा है. भारत में कोरोनावायरस के कुल मामले 5500 से भी ज्यादा हो गए हैं, जबकि इस महामारी की वजह से देश में 166 लोग जान गंवा चुके हैं. देश में कोरोना वायरस के शुरुआती मामलों को देखते हुए बीसीसीआई ने 29 मार्च से शुरू होने वाले आईपीएल के 13वें सीजन को 15 अप्रैल तक के लिए टाल दिया था. लेकिन, मौजूदा स्थिति को देखते हुए अब 15 अप्रैल के बाद भी आईपीएल का आयोजन होना काफी मुश्किल है.

ये भी पढ़ें- बिना दर्शकों के ही आयोजित की जा सकती है फॉर्मूला वन रेस, अधिकारी ने कही ये बड़ी बात

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए देशभर में 14 अप्रैल तक के लिए लॉकडाउन किया गया है. जिसकी वजह से सभी खिलाड़ी भी अपने-अपने घरों में ही परिवार के साथ समय बिता रहे हैं. ऐसे में खिलाड़ियों की फिटनेस को लेकर सवाल खड़े होने लगे थे, जिसे देखते हुए बीसीसीआई ने घरों में रह रहे खिलाड़ियों की फिटनेस को बनाए रखने के लिए ट्रेनर का निर्देश दिए थे. जिसे देखते हुए टीम इंडिया के ट्रेनर लगातार सभी खिलाड़ियों के साथ संपर्क में हैं और उनकी फिटनेस पर नजरें बनाए हुए हैं.

ये भी पढ़ें- दूरदर्शन पर दिखाए जा रहे हैं 20 साल पुराने मैच, ताजा हो जाएंगी सभी यादें.. यहां देखें पूरा शेड्यूल

टीम के खिलाड़ियों को इस बंद में भी फिटनेस चार्ट दिया गया है और ट्रेनर निक वेब तथा फिजियो नितिन पटेल एथलीट मॉनीटरिंग सिस्टम (एएमएस) के जरिए खिलाड़ियों की फिटनेस पर करीबी नजर बनाए रखे हैं. टीम प्रबंधन से संबंध रखने वाले एक सूत्र ने बताया कि अनुबंधित खिलाड़ियों को संभालने के अलावा निक और नितिन इन खिलाड़ियों की प्रगति के साथ-साथ एएमएस एप के जरिए उन क्षेत्रों पर भी ध्यान दे रहे हैं जहां सुधार की जरूरत है.

सूत्र ने कहा, "खिलाड़ी जैसे ही डाटा एप पर डालते हैं निक और नितिन उसे चैक करते हैं और हर दिन खिलाड़ियों की प्रगित को परखते हैं." एक पूर्व खिलाड़ी ने हाल ही में कहा था कि लॉकडाउन का मतलब यह नहीं है कि खिलाड़ी अपनी फिटनेस को दरकिनार कर लजीज खाने का आनंद लें.

ये भी पढ़ें- महेंद्र सिंह धोनी या विराट कोहली नहीं बल्कि ये हैं भारत के सबसे धनी क्रिकेटर, हैरान रह जाएंगे आप

सूत्र ने कहा, "यह खिलाड़ी काफी पेशेवर हैं. टीम में जो कल्चर कप्तान विराट कोहली ने सेट किया है उसके मुताबिक एक बार वो अपना पसंदीदा खाना खा सकते हैं लेकिन फिटनेस स्ट्रैंडर्ड की कीमत पर नहीं. एएमएस एप के लिए जरिेए वो समझ सकते हैं कि वह कब कितनी कैलोरी खा सकते हैं और कब उन्हें इससे दूर रहना है." खिलाड़ियों को किस तरह की एक्सरसाइज करने को कहा गया है, यह पूछने पर सूत्र ने कहा, "रूटीन खिलाड़ियों को ध्यान में रखकर बनाया गया है."