logo-image

IND vs ENG : हैदराबाद में इंग्लैंड ने भारत के खिलाफ इस्तेमाल किया उसी का बड़ा 'हथियार', जानें हारी हुई बाजी कैसे जीती?

India vs England: हैदराबाद टेस्ट में टीम इंडिया के अधिकतर खिलाड़ी स्पिनर्स का शिकार बने. टॉम हार्टली ने भारतीय बल्लेबाजों को सबसे ज्यादा परेशान किया.

Updated on: 29 Jan 2024, 11:53 AM

नई दिल्ली:

India vs England 1st Test : इंग्लैंड के साथ हैदराबाद के राजीव गांधी स्टेडियम में खेले गए मुकाबले को टीम इंडिया जीतकर हार गई. एक वक्त था जब भारतीय टीम के पास 190 रनों की बढ़त थी, लेकिन फिर भारत देखते-देखते मैच में पिछड़ गया और आखिर में 28 रन से हार गया. टीम इंडिया ने इंग्लैंड के खिलाफ अच्छी शुरुआत की थी. लेकिन दूसरी पारी में पूरी टीम 202 रनों के स्कोर पर ऑल आउट हो गई. भारत ने पहली पारी में 436 रन बनाए थे. अंग्रेजों ने टीम इंडिया के खिलाफ उसी का हथियार इस्तेमाल किया. इंग्लैंड के स्पिनर्स भारतीय बल्लेबाजों पर हावी दिखे. टॉम हार्टली ने मुकाबले में कुल 9 विकेट झटके. इसके अलावा जो रूट, रेहान अहमद और जैक लीच ने भी अच्छी गेंदबाजी की.

टीम इंडिया के स्पिनर्स का उसी की जमीन पर सामना करना आसान नहीं होता है. लेकिन इंग्लैंड ने भारतीय स्पिनर्स की तोड़ निकाल ली. इसके साथ ही इंग्लैंड ने भारत के खिलाफ स्पिनर्स का अच्छे से इस्तेमाल किया और मैच को भी अपने नाम कर लिया. भारत ने पहली पारी में 436 रन बनाए थे. इस दौरान इंग्लैंड के लिए जो रूट ने 4 विकेट लिए. रेहान अहमद और टॉम हार्टली ने 2-2 विकेट हासिल किए. जैक लीच को एक सफलता मिली. टीम इंडिया इंग्लैंड स्पिनर्स के सामने बेबस दिखी.

यह भी पढ़ें: IND vs ENG : घरेलू पिच पर पहली बार हुआ ऐसा, अश्विन-जडेजा के नाम जुड़ा ये शर्मनाक रिकॉर्ड

वहीं दूसरी पारी में टीम इंडिया महज 202 रनों पर ही सिमट गई. इस दौरान टॉम हार्टली ने 7 विकेट चटकाए. हार्टली ने इस मुकाबले में कुल 9 विकेट लिए. जो रूट को दूसरी पारी में एक सफलता मिली. जैक लीच ने भी एक विकेट लिया. टीम इंडिया को इस मुकाबले में 28 रनों से हार का सामना करना पड़ा.

यह भी पढ़ें: Ravichandran ashwin : अश्विन ने 6 विकेट लेकर हैदराबाद में किया कमाल, कुंबले भी रह गए बहुत पीछे

गौरतलब है कि हैदराबाद में टीम इंडिया के स्पिनर्स ने भी अच्छा प्रदर्शन किया. भारत के लिए रविचंद्रन अश्विन ने 6 विकेट चटकाए. रवींद्र जडेजा ने 5 विकेट झटके. अक्षर पटेल को भी 3 सफलता मिली. अगर इस मुकाबले में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट पर नजर डालें तो इसमें ओली पोप टॉप पर हैं. उन्होंने एक मैच में 197 विकेट लिए. केएल राहुल ने 108 रन बनाए. यशस्वी जयसवाल ने 95 रन बनाए.