logo-image

IND vs SA : सेंचुरियन टेस्ट हारने के बाद टीम इंडिया को दूसरा झटका, ICC ने ठोका जुर्माना

IND vs SA : सेंचुरियन टेस्ट में मिली हार के बाद आईसीसी ने टीम इंडिया को दूसरा बड़ा झटका दिया है. इसका असर ना केवल मैच फीस पर पड़ रहा है बल्कि आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप के प्वॉइंट्स टेबल पर भी पड़ा है...

Updated on: 29 Dec 2023, 01:14 PM

नई दिल्ली:

IND vs SA : भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 2 मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जा रही है. सेंचुरियन में खेले गए पहले मैच में टीम इंडिया को करारी हार का सामना करना पड़ा. मगर, इसके बाद आईसीसी ने टीम इंडिया को दूसरा बड़ा झटका दिया. असल में, सेंचुरियन टेस्ट में भारत पर स्लो ओवर रेट का जुर्माना लगाया गया है, क्योंकि टीम तय समय पर ओवर पूरे नहीं कर सकी थी. इसपर आईसीसी ने एक्शन लिया और आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में टीम इंडिया के 2 अंक काट लिए और टीम के सभी खिलाड़ियों की मैच फीस का 10% जुर्माना भी लगाया गया है.

टीम इंडिया पर क्यों लगाया जुर्माना?

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल के नियमों के अनुसार, यदि कोई टीम तय समय में निश्चित ओवर नहीं फेंक पाती है तो यह स्लो ओवर रेट ऑफेंस माना जाता है. ऐसी स्थिति में खिलाड़ियों पर हर ओवर के लिए 5 प्रतिशत मैच फीस का जुर्माना लगाया जाता है. भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेले गए पहले टेस्ट मैच में टीम इंडिया तय समय में 2 ओवर नहीं फेंक पाई थी, इसी के चलते आईसीसी ने उनपर 10% मैच फीस का जुर्माना लगाया. एमिरेट्स आईसीसी एलीट पैनल औफ मैच रैफरी के क्रिस ब्रॉड ने टीम इंडिया को टारगेट ओवर्स से 2 ओवर पीछे रहने के कारण ये सजा दी है.

टेस्ट चैंपियनशिप में काटे 2 अंक

आईसीसी आचार संहिता के अनुच्छेद 2.22 के मुताबिक, जो न्यूनतम ओवर रेट अपराधों से रिलेटेड है, खिलाड़ियों को दिए गए समय में बॉलिंग करने में असफल रहने वाले हर ओवर के लिए मैच फीस का 5% जुर्माना लगाया जाता है. इसलिए टीम इंडिया पर 2 ओवर के चलते 10% मैच फीस का फाइन लगाया गया है. साउथ अफ्रीका के हाथों सेंचुरियन टेस्ट में मिली हार के बाद टीम इंडिया 16 प्वॉइंट्स और 44.44 अंकों के साथ 5वें नंबर पर था. हालांकि, अब स्लो ओवर रेट के कारण कटे अंकों के चलते भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया से भी नीचे यानि 6वें नंबर पर आ पहुंची है. मौजूदा समय में रोहित एंड कंपनी के 38.89 प्रतिशत अंक  के साथ 14 प्वॉइंट्स के साथ 6वें स्थान पर है.

ये भी पढ़ें : IND vs SA : पहला टेस्ट हारने के बाद BCCI ने चली चाल, इस तेज गेंदबाज को जोड़ा साथ