logo-image

रोहित शर्मा की विस्‍फोटक बल्‍लेबाजी, सर डॉन ब्रैडमैन और राहुल द्रविड़ की बराबरी की, दो अक्‍टूबर से खास नाता

हिटमैन रोहित शर्मा, बस अपने आप में उनका नाम ही काफी है. रोहित शर्मा ने एक दिनी और T-20 में तो अपनी उपयोगिता साबित की ही है, साथ ही अब टेस्‍ट में भी वे भरोसेमंद और विस्‍फोटक बल्‍लेबाज के तौर पर सामने आए हैं.

Updated on: 02 Oct 2019, 04:32 PM

नई दिल्‍ली:

हिटमैन रोहित शर्मा, बस अपने आप में उनका नाम ही काफी है. रोहित शर्मा ने एक दिनी और T-20 में तो अपनी उपयोगिता साबित की ही है, साथ ही अब टेस्‍ट में भी वे भरोसेमंद और विस्‍फोटक बल्‍लेबाज के तौर पर सामने आए हैं. टेस्‍ट क्रिकेट में उन्‍हें बतौर सलामी बल्‍लेबाज उतार कर टीम प्रबंधन प्रयोग करना चाहती थी. इसे लेकर तरह तरह के सवाल भी उठाए जाते रहे हैं, लेकिन रोहित ने एक ही झटके में तमाम सवालों के जवाब दे दिए हैं. 

यह भी पढ़ें ः रोहित के शतक के बाद पहले दिन का खेल खत्‍म, भारत 202/0

पहले दिन का खेल खत्‍म होने तक भारत ने 202 रन बना लिए हैं और उसने अब तक कोई विकेट नहीं गंवाया है. रोहित ने शानदार बल्‍लेबाज का मुजायरा किया है. पहले दिन का खेल खत्‍म होने तक 174 गेंद खेली और 115 रन की पारी खेल चुके हैं, वे अब तक आउट नहीं हुए हैं. अपनी पारी में रोहित ने 12 चौके और पांच आसमानी छक्‍के जड़े. इस मैच में उनका स्‍ट्राइक रेट 66 से भी अधिक का रहा. युवा खिलाड़ी के तौर पर अपनी पहचान बना रहे मयंक अग्रवाल ने भी रोहित का अच्‍छा साथ दिया और अपना अर्द्धशतक पूरा किया.

यह भी पढ़ें ः रोहित शर्मा- मयंक अग्रवाल ने तोड़ा 47 साल पुराना सुनील गावस्‍कर- रामनाथ पारकर का रिकार्ड

मयंक ने भी कमाल का प्रदर्शन किया. मयंक अग्रवाल ने 183 गेंद का सामना किया और 84 रन की नाबाद पारी खेली. मयंक ने अपनी पारी में 11 चौके और दो छक्‍के मारे. उनका स्‍ट्राइक रेट करीब 46 रन का रहा. पूरे दिन यह हालत थी दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज विकेट की तलाश करते रहे. दक्षिण अफ्रीका के कप्‍तान फाफ डुप्‍लेसिस ने अपने पांच गेंदबाजों को मोर्चो पर लगाया, लेकिन कोई भी गेंदबाज विकेट लेने में नाकाम रहा.

यह भी पढ़ें ः हिटमैन रोहित शर्मा ने जड़ा शतक, कई दिग्‍गजों को पीछे छोड़ा, यहां जानें आंकड़े

इस मैच में रोहित शर्मा ने ऐसी बल्‍लेबाजी की कि उन्‍होंने अब तक के महानतम बल्‍लेबाजों की सूची में टॉप पर रहने वाले आस्‍ट्रेलिया के सर डॉन ब्रेडमैन की बराबरी कर ली. सर डॉन ब्रेडमैन का टेस्‍ट क्रिकेट में औसत 99.9 का है. माना जाता है कि इस रिकार्ड को तोड़ना तो दूर कोई इसकी बराबरी तक नहीं कर सकता. सर डॉन ब्रेडमैन ने अपने घरेलू मैदान पर खेलते हुए 98.22 की औसत से रन बनाए हैं. अब रोहित ने ब्रेडमैन के रिकार्ड की बराबरी कर ली है. रोहित का भी घर में बल्‍लेबाजी करते हुए औसत 98.22 हो गया है. रोहित शर्मा ने अब तक 27 टेस्‍ट मैच खेल चुके हैं. इन 27 मैचों की 47 पारियों में उन्‍होंने 1585 रन बनाए हैं. उनका कुल औसत 39.62 का है. रोहित का उच्‍चतम स्‍कोर 177 रन का है. खास बात यह है कि रोहित शर्मा ने 10 मैच अपने घरेलू मैदानों पर खेले हैं. इसमें 98.22 की औसत से 884 रन बनाए हैं.

यह भी पढ़ें ः अनिल कुंबले की हो सकती है मैदान में वापसी, इस बार निभाएंगे यह भूमिका

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच आज दो अक्‍टूबर को मैच शुरू हुआ है. आज राष्‍ट्रपित महात्‍मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्‍त्री की जयंती भी है. लेकिन इन सबके बीच दो अक्‍टूबर से रोहित का खास रिश्‍ता है. यही वह तारीख है, जब रोहित ने T-20 में पहला शतक लगाया था. वह टीम भी कोई और नहीं, बल्‍कि दक्षिण अफ्रीका ही है. रोहित ने दो अक्‍टूबर 2015 में अपना पहला शतक लगाया था. तब से रोहित T-20 में चार शतक लगा चुके हैं. टी20 में कई ऐसे दिग्‍गज बल्‍लेबाज हैं जो एक शतक तक नहीं लगा पाए हैं. भारतीय कप्‍तान विराट कोहली भी ऐसे ही बल्‍लेबाज हैं, जो पूरी दुनिया में अपनी शानदार बल्‍लेबाजी के लिए जाने जाते हैं, लेकिन वे अब तक T-20 में एक भी शतक नहीं लगा पाए हैं.

यह भी पढ़ें ः कपिल देव ने अपने पद से दिया इस्‍तीफा, जानें क्‍या है पूरा मामला

रोहित ने एक और रिकार्ड की बराबरी की है. भारत की दीवार कहे जाने वाले पूर्व कप्‍तान राहुल द्रविड़ ने लगातार छह घरेलू टेस्‍ट पारियों में 50 या उससे अधिक रन बनाए हैं. अब रोहित ने उनकी बराबरी कर ली है. रोहित ने सिर्फ पचासा ठोका बल्‍कि अब तो शतक भी लगा दिया है. रोहित ने इससे पहले दिसंबर 2017 में पहली पारी में नाबाद 50 रन, दूसरी पारी में 115 रन बनाए थे. इसके अलावा नवंबर 2017 में नागपुर में दूसरी पारी में 102 रन बनाए थे.

यह भी पढ़ें ः बापू की 150वीं जयंती पर इसलिए शुरू हो रही है भारत दक्षिण अफ्रीका के बीच टेस्‍ट सीरीज, जानें पूरी कहानी

यह दोनों पारियां उन्‍होंने श्रीलंका के खिलाफ खेली थी. इससे पहले अक्‍टूबर 2016 में रोहित ने न्‍यूजीलैंड के खिलाफ इंदौर में दूसरी पारी में 51 रन बनाए थे. इससे भी पहले न्‍यूजीलैंड के ही खिलाफ कोलकाता में पहली पारी में 82 और दूसरी पारी में 84 रन बनाए थे. इससे पहले रोहित शर्मा ने न्‍यूजीलैंड के खिलाफ कानपुर में पहली पारी में नाबाद 68 रन और दूसरी पारी में 103 रन बनाए थे. अब विशाखपट्टन में वे शतक पूरा कर चुके हैं और अभी तक क्रीज पर टिके हुए हैं.