logo-image

IND vs ENG : इंग्लैंड के खिलाफ रोहित शर्मा पूरा करेंगे खास सेंचुरी, इस क्लब में होंगे शामिल

India vs England : वनडे वर्ल्ड कप 2023 में भारत को अपना अगला मुकाबला इंग्लैंड के खिलाफ लखनऊ के मैदान पर खेलना है. टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा मैदान पर उतरने के साथ वह एक खास क्लब में शामिल हो जाएंगे.

Updated on: 27 Oct 2023, 05:02 PM

नई दिल्ली:

Rohit Sharma World Cup 2023 : टीम इंडिया का वनडे वर्ल्ड कप 2023 में अब तक बेहतरीन प्रदर्शन देखने को मिला है. रोहित शर्मा की अगुवाई में भारतीय टीम ने अपने सभी खेले गए पांचों मैचों में जीत हासिल की है. भारतीय खिलाड़ियों ने मैदान पर जिस तरह का प्रदर्शन दिखाया उसका बड़ा सबसे बड़ा श्रेय कप्तान रोहित शर्मा को भी दिया जा रहा है. अब भारत वर्ल्ड कप में अपना अगला मैच डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड के खिलाफ 29 अक्टूबर को लखनऊ के मैदान पर खेलेगा. इस मैच में कप्तान रोहित शर्मा मैदान पर उतरने के साथ अपना एक स्पेशल शतक भी पूरा कर लेंगे.

बतौर भारतीय कप्तान 100वां मैच खेलेंगे रोहित शर्मा

विराट कोहली के कप्तानी छोड़ने के बाद बाद रोहित शर्मा ने तीनों ही फॉर्मेट में टीम की कमान संभाला. इस वर्ल्ड कप में अभी तक रोहित की कप्तानी में टीम इंडिया का प्रदर्शन शानदार रहा है. वहीं इंग्लैंड के खिलाफ रोहित जब मैदान पर खेलने उतरेंगे तो बतौर भारतीय कप्तान यह उनका 100वां मैच होगा और इसी के साथ वह यह कारनामा करने वाले सातवें भारतीय कप्तान भी बन जायेंगे.

यह भी पढ़ें: IPL 2024 के लिए इस तारीख तक टीमों को जारी करनी होगी रिटेन और रिलीज प्लेयर्स की लिस्ट, इस दिन होगी निलामी

टीम इंडिया के लिए अभी तक तीनों फॉर्मेट में सबसे ज्यादा मैचों में कप्तानी करने का रिकॉर्ड महेंद्र सिंह धोनी के नाम पर. धोनी ने 332 मैचों में टीम की अगुवाई की है और 178 में जीत दिलाई है. वहीं दूसरे नंबर पर मोहम्मद अजहरुद्दीन, तीसरे नंबर पर विराट कोहली, चौथे नंबर पर सौरव गांगुली, पांचवे पर कपिल देव और छठे पर राहुल द्रविड़ हैं. अब रोहित शर्मा का भी नाम इसमें जुड गया है. 

यह भी पढ़ें: MS Dhoni : 'कभी मत सोचना मेरी वाली अलग है', लड़कों को रिलेशनशिप के मामले में धोनी ने दिया खास ज्ञान

अब तक ऐसा रहा रोहित का बतौर कप्तान रिकॉर्ड

टीम इंडिया के कप्तान के तौर पर रोहित शर्मा का रिकॉर्ड की बात करें तो उन्होंने अब तक तीनों फॉर्मेट में 99 मैचों में अगुवाई की है. जिसमें से 73 में जीत दिलाई है, जबकि सिर्फ 23 मैचों में भारत को हार का सामना करना पड़ा है. रोहित की कप्तानी में भारतीय टीम का जीत प्रतिशत 73.73 रहा है जो उनसे इस लिस्ट आगे सभी कप्तानों से कहीं बेहतर है.