logo-image

Rohit Sharma Captaincy: रोहित शर्मा की कप्तानी का नहीं है कोई तोड़, जीत का प्रतिशत देख उड़ जाएंगे होश

Rohit Sharma: 100 से ज्यादा इंटरनेशनल मुकाबलों में कप्तानी करने वाले क्रिकेटर्स में रोहित शर्मा का जीत का प्रतिशत सबसे ज्यादा है. उन्होंने अपनी कप्तानी में भारत को 73.45% मुकाबले में जीत दिलाई है.

Updated on: 20 Feb 2024, 12:47 PM

नई दिल्ली:

Rohit Sharma As Captain : भारतीय कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे सफल कप्तान बन गए हैं. रोहित शर्मा ने अपनी कप्तानी में टीम इंडिया को 73.45% मुकाबलों में जीत दिलाई है. उनके इस रिकॉर्ड के सामने कोई दूसरा कप्तान दूर-दूर तक नहीं है. 100 से ज्यादा इंटरनेशनल मैचों में कप्तानी करने वाले क्रिकेटर्स के जीत के प्रतिशत की बात करें तो रोहित सबसे टॉप पर नजर आते हैं. रोहित एमएस धोनी और विराट कोहली से भी काफी आगे निकल गए हैं.

रोहित ने अब तक 113 मैचों में टीम इंडिया की कप्तानी की है. जिसमें उन्होंने 83 मैचों में अपनी टीम को जीत दिलाई. उनकी कप्तानी में टीम इंडिया को सिर्फ 26 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है. इसके साथ ही वह भारतीय टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली और एमएम धोनी से भी आगे निकल गए हैं. साथ ही वह दुनियाभर के दिग्गज कप्तान को भी पीछे छोड़ दिए हैं.

यह भी पढ़ें: IPL 2024 : DC को मिला धोनी से भी बड़ा फिनिशर, आईपीएल 2024 में टीम को बनाएंगा चैंपियन!

महान कप्तान रिकी पोंटिंग से भी आगे निकले  

इंटरनेशनल क्रिकेट में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा मैच जीताने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग के नाम है. पोटिंग ने अपनी कप्तानी में ऑस्ट्रेलियाई टीम को 324 में से 220 मुकाबले में जीत दिलाई है, लेकिन पोंटिंग का बतौर कप्तान जीत का प्रतिशत 67.9 ही रहा. इस मामले में भी रोहित अब काफी आगे निकल चुके हैं. वहीं, इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा मैचों में कप्तानी करने का रिकॉर्ड एमएस धोनी के नाम है. उन्होंने 332 मैचों में भारत की कप्तानी की, जिसमें से टीम इंडिया ने सिर्फ 178 मैचों में ही जीत हासिल कर पाई है. यानी धोनी का विनिंग पर्सेंटेज 53.61 का ही रहा है.

यह भी पढ़ें: 'बहुत बड़े खिलाड़ी हैं, लेकिन...', पाकिस्तानी क्रिकेटर हुआ विराट कोहली का जबरा फैन

विराट कोहली भी छूटे पीछे

रोहित शर्मा साल 2022 में विराट कोहली के बाद टीम इंडिया के कप्तान बनाए गए थे. तब से लेकर अब तक उन्होंने खासकर भारत में कोई सीरीज नहीं गंवाई है. विराट कोहली से भी वह काफी आगे निकल गए हैं. कोहली ने 213 मैचों में टीम इंडिया की कप्तानी की और इनमें से 135 मैचों में जीत दिलाई. उनका जीत का प्रतिशत 63.38 रहा.