logo-image

Rishabh Pant Birthday : टीम इंडिया पर जब टूटा मुसीबतों का पहाड़, चट्टान बनकर खड़े हो गए ऋषभ पंत

Rishabh Pant Birthday : भारतीय टीम के स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ का आज जन्मदिन है. वह आज 26 साल के हो गए हैं.

Updated on: 04 Oct 2023, 06:30 AM

नई दिल्ली:

Rishabh Pant Birthday : भारतीय टीम के स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ आज अपना 26वां जन्मदिन मना रहे हैं. पंत लंबे समय से क्रिकेट से दूर हैं. पिछले साल वह कार एक्सीडेंट का शिकार हो गए थे. जिसके बाद से वह डॉक्टरों की देखरेख में तेजी से रिकवरी कर रहे हैं. इसके अलावा वह अपनी फिटनेस पर भी काम कर रहे हैं और जल्द ही उन्हें मैदान पर देखा जा सकता है. पंत ने अभ्यास शुरू कर दिया है और वनडे विश्व कप के बाद वह टीम इंडिया में वापसी कर सकते हैं.

ऋषभ पंत ने 19 साल की उम्र में इंटरनेशनल क्रिकेट में अपना डेब्यू किया था. इसके बाद उन्होंने अपने खेल के दम पर टीम इंडिया में अपनी जगह पक्की. हालांकि पंत को व्हाइट बॉल क्रिकेट की प्लेइंग इलेवन में जगह बनाने के लिए भले ही संघर्ष करना पड़ना हो, लेकिन उनकी काबिलियत ही रही कि अब तक 5 साल के उनके छोटे से क्रिकेट करियर में जब 5 बार टीम इंडिया पर मुसीबत का पहाड़ टूटा तो वह ढाल बनकर खड़े हो गए.

यह भी पढ़ें: World Cup 2023 : ICC टूर्नामेंट्स में भारत के लिए सबसे बड़ी रोड़ा रही है न्यूजीलैंड, 20 सालों से नहीं मिली है एक भी जीत

19 साल की उम्र में ऋषभ पंत ने पहली बार साल 2016 के अंडर 19 वर्ल्ड कप में भारत की नैया पार कराया था. उन्होंने टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में नामीबिया के खिलाफ शतक जड़ भारत को सेमीफाइनल में पहुंचाया.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला जड़ा था शानदार शतक

20 साल की उम्र में ऋषभ पंत ने टी20 के जरिए इंटरनेशनल में अपना डेब्यू किया. लेकिन उन्होंने सुर्खियां तब बटोरी थी जब वह जनवरी 2019 में ऑस्ट्रेलिया की सरजमीं पर 4 मैचों की टेस्ट सीरीज की सबसे अहम और आखिरी मैच में अपना पहला शतक जड़ा. उन्होंने सिडनी में खेले चौथे टेस्ट की पहली पारी में नाबाद 159 रनों की शानदार पारी खेली थी और मैच ड्रॉ हो गया था. इसी के साथ सीरीज में बराबरी करने का ऑस्ट्रेलिया का सपना टूट गया और भारत ने टेस्ट सीरीज 2-1 से अपने नाम कर लिया.

भारत को मुसीबत से निकाला

बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी 2020-21 के लिए ऑस्ट्रेलिया दौरा टीम इंडिया के लिए काफी मुश्किलों से भरा था. इस दौरे पर कई भारतीय खिलाड़ी चोटिल हो गए थे. 4 टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले 2 मैचों के बाद नतीजा 1-1 की बराबरी पर था. ऐसे में सिडनी में खेले टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया ने फिर से जाल बिछाया. टीम इंडिया उनके जाल में फंसने भी वाली थी, लेकिन फिर ऋषभ पंत ने 97 रन की अहम पारी खेल मैच को ड्रॉ करवाया.

यह भी पढ़ें: World Cup 2023 Opening Ceremony : वर्ल्ड कप ओपनिंग सेरेमनी को लेकर आया बड़ा अपडेट, फैंस को हो सकती है निराशा

पंत ने तोड़ा था गाबा का घमंड

ऑस्ट्रेलिया दौरे पर सिडनी टेस्ट में ऋषभ पंत ने सिफ ट्रेलर था, पूरा पिक्चर तो उन्होंने 19 जनवरी 2021 को ब्रिसबेन के गाबा में दिखाया था. ब्रिस्बेन के गाबा को ऑस्ट्रेलिया का गुरूर समझा जाता था. इस मैदान पर ऑस्ट्रेलिया को बादशाहत हासिल थी. सभी को यही उम्मीद थी कि ऑस्ट्रेलिया गाबा टेस्ट जीत लेगा और भारत सीरीज गंवा देगा. लेकिन पंत उस पारी को कौन भूल सकता है जब उन्होंने गाबा का घमंड तोड़ा था. कंगारू टीम ने भारत के सामने जीत के लिए 328 रनों का लक्ष्य रखा. भारत ने उसे ऋषभ पंत के दूसरी पारी में बनाए गए नाबाद 89 रनों की बदौलत आसानी 3 विकेट से चेज कर लिया. भारत ने यहां ऐतिहासिल जीत हासिल की थी. पंत की यह पारी टेस्ट क्रिकेट में उनकी सबसे पारी कही जा सकती है.

इंग्लैंड के खिलाफ जड़ा था शतक

ऋषभ पंत ने मार्च 2021 में अहमदाबाद में खेले इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच में भी कमाल की पारी खेली थी. 4 टेस्ट मैचों की सीरीज में इंग्लैंड 1-0 की बढ़त ले चुका था.  ऐसे में टीम इंडिया भी वापसी करना चाहेती थी. इंग्लैंड ने पहली पारी में 205 रन बनाए और जवाब में भारत ने ऋषभ पंत के 101 रन की बदौलत पहली पारी में 365 रनों का स्कोर खड़ा किया. इसके बाद इंग्लैंड की दूसरी पारी 135 रन पर ही सिमट गई और भारत ने पारी और 25 रन से मैच को अपने नाम कर लिया.