logo-image

ऋषभ पंत और मयंक अग्रवाल ने दिखाया फार्म, जानें क्‍या रहा मैच का परिणाम

भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच पहला टेस्‍ट मैच शुरू होने से पहले भारत एकादश और न्‍यूजीलैंड एकादश के बीच तीन दिन का अभ्‍यास मैच आज खत्‍म हो गया.

Updated on: 16 Feb 2020, 11:46 AM

New Delhi:

भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच पहला टेस्‍ट मैच शुरू होने से पहले भारत एकादश और न्‍यूजीलैंड एकादश के बीच तीन दिन का अभ्‍यास मैच आज खत्‍म हो गया. यह बात और है कि मैच ड्रॉ पर समाप्‍त हुआ, लेकिन पहली पारी की नाकामी के बाद दूसरी पारी में भारत के कुछ खिलाड़ियों ने अच्‍छा प्रदर्शन किया और अपने फार्म में वापसी के संकेत दे दिए. सबसे ज्‍यादा खुशी की बात ऋषभ पंत के लिए है, जिन्‍होंने इस दौरे पर अभी तक कोई मैच नहीं खेला था, लेकिन इस मैच में उन्‍हें मौका दिया गया. पहली पारी में तो वे नाकाम साबित हुए, लेकिन दूसरी पारी में उन्‍होंने अच्‍छी बल्‍लेबाजी की. वहीं अच्‍छी बात यह भी है कि मयंक अग्रवाल ने भी अपनी बल्‍लेबाजी के जौहर दिखाए और वे पहले टेस्‍ट में भारत की ओर से सलामी बल्‍लेबाज के तौर पर मैदान में उतरने के लिए लगभग तैयार हैं. उधर हनुमा बिहारी और चेतेश्‍वर पुजारा ने भी दिखाया कि वे मध्‍यक्रम को संभालने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं. मैच की दोनों पारियों में विराट कोहली हालांकि बल्‍लेबाजी के लिए मैदान में नहीं उतरे. 

यह भी पढ़ें ः Dhoni Return : एमएस धोनी की वापसी का ऐलान, इस दिन मैदान में खेलेंगे मैच

तीन दिवसीय मैच में भारत ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए 263 रन बनाए. हालांकि तब भारत की शुरुआत अच्‍छी नहीं रही. पृथ्‍वी शॉ शून्‍य और मयंक अग्रवाल एक रन बनाकर ही आउट हो गए. वहीं शुभमन गिल भी खाता नहीं खोल पाए और अंजिक्‍य रहाणे भी 18 रन की पारी ही खेल पाए. हालांकि भारत की पारी को संभालने का काम चेतेश्‍वर पुजारा और हनुमा बिहारी ने किया. चेतेश्‍वर पुजारा ने 93 और हनुमा बिहारी ने 101 रन की शानदार पारी खेली. इन दोनों के बाद फिर कोई बल्‍लेबाज क्रीज पर टिक नहीं सका. ऋषभ पंत सात, रिद्धिमान साहा शून्‍य, रविचंद्रन अश्‍विन शून्‍य, उमेश यादव नौ और रविंद्र जडेजा आठ रन ही बना सके. ऐसे में लगा कि भारत ने काफी कम रन बनाए हैं, लेकिन जब न्‍यूजीलैंड की टीम बल्‍लेबाजी के लिए मैदान में उतरी तो उनका प्रदर्शन भी कुछ खास नहीं रहा. न्यूजीलैंड की पूरी टीम 235 रन की बना सकी. भारतीय गेंदबाजों ने अच्‍छा प्रदर्शन किया. पहली पारी में जसप्रीत बुमराह ने दो, उमेश यादव ने दो, मोहम्‍मद शमी ने तीन, नवदीप सैनी ने दो विकेट लिए, वहीं अश्‍विन को भी एक विकेट मिला.

यह भी पढ़ें ः बड़ी खबर : IPL 2020 का पूरा शेड्यूल जारी, जानिए कब, किसके के बीच और कहां होगा मैच

पहली पारी में कुछ खास न कर पाने वाले भारतीय बल्‍लेबाजों ने दूसरी पारी में कुछ बेहतर प्रदर्शन किया. इस बार पृथ्‍वी शॉ ने 39 रनों की पारी खेली, वहीं मयंक अग्रवाल ने 81 रन बनाए और वे रिटायर हो गए, ताकि अन्‍य बल्‍लेबाजों को भी मौका मिले. इसके बाद ऋषभ पंत को एक और मौका मिला. इस मौके को ऋषभ पंत ने खूब भुनाया और 65 गेंदों में ही 70 रन की पारी खेल दी. खेल खत्‍म होने तक भारत ने दूसरी पारी में चार विकेट के नुकसान पर 252 रन की पारी खेली और मैच ड्रॉ पर समाप्‍त हो गया.

यह भी पढ़ें ः टेस्ट चैम्पियनशिप जीतना वन डे और T20 विश्व कप से बड़ी उपलब्धि, जानिए किसने कही यह बड़ी बात

भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच पहला टेस्‍ट मैच 21 फरवरी से शुरू हो रहा है. इस सीरीज में भारत को दो टेस्‍ट मैच खेलने हैं. यह दोनों मैच विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप का हिस्‍सा होंगे, जिसमें इस वक्‍त भारतीय टीम सबसे ऊपर है. खास बात यह भी है कि इस चैंपियनशिप के तहत भारत ने अब तक जितने भी मैच खेले हैं, भारत ने एक भी मैच नहीं गंवाया है. ऐसे में अब न्‍यूजीलैंड की धरती पर टीम इंडिया की बड़ी परीक्षा होनी है. इस सीरीज के बाद अब कई महीनों तक टीम इंडिया को कोई टेस्‍ट मैच नहीं खेला है. अगर भारत ने इस सीरीज को जीत लिया तो भारत के अंकों में जबरदस्‍त इजाफा होगा.