logo-image

नस्लीय टिप्पणी मामले में ICC ने सरफराज अहमद को किया बैन, PCB ने जताई निराशा

आईसीसी (ICC) के फैसले के बाद पीसीबी (PCB) ने एक बयान जारी कर सरफराज अहमद (Sarfraz Ahmed) के निलंबन पर हैरानी जतायी.

Updated on: 28 Jan 2019, 08:24 AM

नई दिल्ली:

आईसीसी (ICC) की ओर से नस्लीय टिप्पणी मामले में पाकिस्तान (Pakistan) के कप्तान सरफराज अहमद (Sarfraz Ahmed) को 4 मैचों के लिए बैन किए जाने के बाद पाकिस्तान (Pakistan) क्रिकेट बोर्ड ने फैसले पर अपनी निराशा जताई है. पाकिस्तान (Pakistan) क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी (PCB)) ने आईसीसी (ICC) के फैसले पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि सरफराज अहमद (Sarfraz Ahmed) अहमद के माफी मांग लेने के बाद यह मामला निपट गया था, आईसीसी (ICC) को इसमें दखल देने की जरूरत नहीं थी. दरअसल आईसीसी (ICC) ने साउथ अफ्रीकी आलराउंडर एंडिले फेलुक्वायो के खिलाफ नस्लीय टिप्पणी करने के मामले में पाकिस्तान (Pakistan) के कप्तान सरफराज अहमद (Sarfraz Ahmed) अहमद को 4 मैच के लिए बैन कर दिया है.

आईसीसी (ICC) के फैसले के बाद पीसीबी (PCB) ने एक बयान जारी कर सरफराज अहमद (Sarfraz Ahmed) के निलंबन पर हैरानी जतायी.

और पढ़ें: SA vs PAK: नस्लीय टिप्पणी मामले में सरफराज अहमद पर लगा 4 मैच का बैन, ICC ने किया सस्पेंड 

इस बयान में कहा गया, 'आईसीसी (ICC) के फैसले से पीसीबी (PCB) को काफी निराशा हुई है. पीसीबी (PCB) को लगा था कि सरफराज अहमद (Sarfraz Ahmed) के सार्वजनिक रूप से माफी मांगने के बाद दोनों खिलाड़ियों और दोनों बोर्ड के बीच यह मामला सुलझ गया है. उनकी माफी को उस खिलाड़ी (फेलुक्वायो) और दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड ने स्वीकार कर लिया था.'

बयान के मुताबिक, 'पीसीबी (PCB) इस मुद्दे को आईसीसी (ICC) के मंचों पर उठाएगा जिससे उसकी संहिता में सुधार किया जा सके और सजा देने की जगह मामले को आपसी सहमति से सुलझाया जा सके. इसके साथ ही पीसीबी (PCB) यह भी साफ करना चाहेगा कि नस्लीय टिप्पणियों और व्यवहार को वह बर्दास्त नहीं करेगा.'

गौरतलब है कि सरफराज अहमद (Sarfraz Ahmed) ने स्वीकार कर लिया है कि मंगलवार को डरबन में साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरे वनडे के दौरान हुई घटना से उन्होंने आईसीसी (ICC) की खिलाड़ियों की नस्लीय रोधी संहिता का उल्लंघन किया है. सरफराज अहमद (Sarfraz Ahmed) को इस मामले में शैक्षिक कार्यक्रम से गुजरना होगा.

और पढ़ें: SA vs PAK: पाकिस्तानी गेंदबाजों के सामने पस्त हुआ साउथ अफ्रीका, पहली बार हारा पिंक ODI 

बता दें कि पीसीबी (PCB) ने इसके साथ ही घोषणा की कि सरफराज अहमद (Sarfraz Ahmed) दक्षिण अफ्रीका दौरे से स्वदेश लौट आयेंगे.

पाकिस्तान (Pakistan) ने सरफराज अहमद (Sarfraz Ahmed) की जगह विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान को टीम में शामिल किया है जबकि अनुभवी शोएब मलिक को साउथ अफ्रीका के खिलाफ मौजूदा सीरीज के अंतिम दो एकदिवसीय और दो टी20 में कप्तानी की जिम्मेदारी सौपी गई है.