logo-image

अब आईएलटी-20 ने बढ़ाई  दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम की परेशानी 

आईपीएल और बिग बैश की तरह ही अब आईएलटी-20 शुरू होने जा रहा है. यह दुबई में होगा. इसकी घोषणा से सबसे ज्यादा परेशान दक्षिण अफ्रीका को हो रही है. ऐसा दावा किया जा रहा है. 

Updated on: 06 Jun 2022, 08:24 PM

दिल्ली :

आईपीएल (IPL) और बिग बैश (BIG BASH) की तरह ही अब आईएलटी-20 (ILT-20) शुरू होने जा रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दुबई में आईएलटी-20 का आयोजन होना है. ये साल 2023 के जनवरी-फरवरी में होगी. इस लीग में छह टीमें भाग लेंगी. इस लीग में कुल 34 मैच होने हैं और यह सभी मैच दुबई, अबू धाबी और शारजाह में होने हैं. सभी मैच 6 जनवरी से लेकर 12 फरवरी के बीच होने हैं. इस लीग की छहों टीमें बेची जा चुकी हैं. अब खिलाड़ियों के तय होने की बारी है. वहीं, इस लीग से दक्षिण अफ्रीकी टीम की परेशानी बढ़ गई है. 

इसे भी पढ़ें: T-20 World Cup : 23 अक्टूबर को भिड़ेंगे भारत-पाकिस्तान, इस टीम पर होगा दबाव 

दरअसल, मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि दक्षिण अफ्रीका का क्रिकेट बोर्ड अगले साल खुद की फ्रेंचाइजी लीग शुरू करने की योजना बना रहा था. हालांकि इससे पहले 2017 में दक्षिण अफ्रीका में ग्लोबल टी20 लीग शुरू करने का प्रयास हुआ था लेकिन सफल नहीं हो सका. इसके अलावा दक्षिण अफ्रीका में होने वाली जांसी सुपर लीग टी20 भी बंद हो चुकी है. सूत्रों का दावा है कि ऐसे में दक्षिण अफ्रीका की ओर से अगले साल नई क्रिकेट लीग शुरू करने की योजना बन रही थी. यह लीग जनवरी में शुरू करने का विचार था लेकिन अब आईएलटी-20 की घोषणा से दक्षिण अफ्रीकी टीम और क्रिकेट बोर्ड की परेशान बढ़ गई होगी. अभी तो सवाल ये भी है कि बीबीएल के भी अगले साल जनवरी में होने के कयास लग रहे हैं. एक साथ कई लीग होंगी तो दक्षिण अफ्रीका मुश्किल में पड़ सकती है. 

बता दें कि फुटबाल में अलग-अलग फ्रेंचाइजी मुकाबलों की तर्ज पर भारत में साल 2008 में आईपीएल की शुरुआत की गई थी. इसके बाद इसी तर्ज पर ऑस्ट्रेलिया में बीबीएल यानी बिग बैश लीग, पाकिस्तान में पीएसएल की शुरुआत हुई. अन्य देशों में भी इसी तरह के आयोजन शुरू हो चुके हैं.