logo-image

MS Dhoni : 6 गेंदों में चाहिए थे 15 रन, हाथ में 1 विकेट, धोनी ने ऐसे दिलाई थी भारत को जीत

MS Dhoni: पूर्व भारतीय कप्तान एमएस धोनी ने 2013 में आज ही के दिन श्रीलंका के खिलाफ ट्राई सीरीज के फाइनल में आखिरी ओवर में 15 रन जड़ कर टीम इंडिया को जीत दिलाई थी.

Updated on: 11 Jul 2023, 06:00 PM

नई दिल्ली:

MS Dhoni On This Day In 2013: मैच फिनिश करने के मामले में पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में शामिल हैं. अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में धोनी टीम इंडिया के लिए कई मैचों में फिनिशर साबित हुए. ऐसा ही कारनामा धोनी ने आज ही के दिन (11 जुलाई) 2013 में श्रीलंका के खिलाफ ट्राई सीरीज के फाइनल में किया था. रनों का पीछा करते हुए टीम इंडिया ने 9 विकेट गंवा दिए थे और जीत के लिए आखिरी ओवर में 15 रनों का दरकार थी. 

इस मुकाबले में टीम इंडिया ने 9 विकेट गंवा दिए थे. क्रीज पर तत्कालीन कप्तान एमएस धोनी मौजूद थे. वहीं इशांत शर्मा नॉन स्ट्राइकर एंड पर थे. श्रीलंका की ओर से आखिरी ओवर शमिंडा इरंगा कराने आए. इरंगा की पहली गेंद पर कोई रन नहीं आया. अब भारतीय टीम को 5 गेंदों में 15 रनों की जरूरत थी. ओवर की दूसरी गेंद पर धोनी ने शानदार छक्का जड़ दिया. 

यह भी पढ़ें: IND vs WI: टीम इंडिया की नई जर्सी पर बवाल, फैंस ने BCCI को लगाई दी लताड़

इसके ओवर की तीसरी गेंद पर धोनी ने चौके के लिए बाउंड्री के बाहर भेज दिया. अब टीम इंडिया को 3 गेंदों में जीत के लिए 5 रनों की दरकार थी. इरंगा की चौथी गेंद पर धोनी ने शानदार छक्का जड़कर भारत को 1 विकेट से जीत दिलाई. इस मुकाबले में नंबर 6 पर बल्लेबाजी करते हुए MS Dhoni ने 52 गेंदों में 5 चौके और 2 छक्कों की मदद से 45 रन बनाए थे. 

लो स्कोरिंग मैच में फंस गई थी टीम इंडिया

यह ट्राई सीरीज भारत, वेस्टइंडीज और श्रीलंका के बीच खेला गया था. इसका फाइनल मुकाबला वेस्टइंडीज के त्रिनिदाद में खेला गया था. फाइनल में भारत और श्रीलंका की टीम आमने-सामने थी. श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 48.5 ओवर में 201 रनों पर सिमट गई. लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया ने 182 रनों पर 9 विकेट गंवा दिए थे. इसके बाद धोनी ने आखिरी ओवर में 15 रन बनाकर भारत को फाइनल में शानदार जीत दिलाई थी.