ICC Test Rankings: ऋषभ पंत ने दोहराया 45 साल पुराना इतिहास, बहुत पीछे छूट गए महेंद्र सिंह धोनी

News State Bureau  |   Updated On : January 09, 2019 10:36:31 AM
ICC Test Rankings: ऋषभ पंत ने दोहराया 45 साल पुराना इतिहास, बहुत पीछे छूट गए महेंद्र सिंह धोनी

ICC Test Rankings: ऋषभ पंत ने दोहराया 45 साल पुराना इतिहास, बहुत पीछे छूट गए महेंद्र सिंह धोनी

नई दिल्ली:  

ऑस्ट्रेलिया (Australia) में ऐतिहासिक टेस्ट सीरीज जीतने के बाद हर तरफ भारतीय टीम की चर्चा हो रही है. इतना ही नहीं इस सीरीज में भारतीय टीम के लिए उम्दा प्रदर्शन करने वाले चेतेश्वर पुजारा और ऋषभ पंत (Rishabh Pant) को उनके शानदार बल्लेबाजी का इनाम आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में उछाल के साथ मिला है. महज 9 टेस्ट मैच खेल कर शानदार प्रदर्शन करने वाले ऋषभ पंत (Rishabh Pant) अपने करियर की सबसे ऊंची रैंकिंग पर पहुंच गए हैं. ऑस्ट्रेलिया (Australia) दौरे से पहले टेस्ट रैंकिंग में 59वें स्थान पर रहने वाले ऋषभ पंत (Rishabh Pant) सीरीज के बाद 17वें पायदान पर पहुंच गए हैं. इसके साथ ही ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने युवा विकेटकीपर के तौर पर सबसे ऊंची टेस्ट रैंकिंग में पहुंचने के रिकॉर्ड में फारुख इंजीनियर की बराबरी कर ली.

ऋषभ पंत (Rishabh Pant) को हर मैच में उनके प्रदर्शन के साथ रैंकिंग में फायदा हुआ और उन्होंने सीरीज के अंत में 17वें पायदान पर अपनी जगह पक्की कर ली. ऋषभ पंत (Rishabh Pant) से पहले फारुख इंजिनियर ने जनवरी 1973 में 17वीं रैंकिंग हासिल की थी. इसके अलावा ऋषभ पंत (Rishabh Pant) अब आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में सबसे ज्यादा रेटिंग पॉइंट्स (673) हासिल करने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज भी बन गए हैं.

ऋषभ पंत (Rishabh Pant) से पहले भारतीय विकेटकीपरों में महेंद्र सिंह धोनी (662 अंक) ने सर्वाधिक पॉइंट्स हासिल किए थे. लेकिन धोनी कभी भी टेस्ट रैंकिंग में 17वें पायदान तक नहीं पहुंच पाए. अपने करियर में वह 19वें पायदान तक ही पहुंचे थे.

और पढ़ें: IND vs AUS: पूरी टेस्ट सीरीज में कोई भी ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज नहीं जड़ सका शतक

किसी भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज के लिए यह 45 साल (फारुख इंजिनियर 1973) बाद ऐसा मौका है, जब वह आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में 17वें पायदान पर पहुंचा हो. इसके बाद से कोई भी भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज इस रैंकिंग से न आगे निकल पाया और न ही इस पायदान को छू पाया था. फारुख इंजिनियर की करियर बेस्ट रेटिंग पॉइंट्स की बात करें, तो उन्होंने अपने करियर में 619 अंक का आंकड़ा छुआ था.

इस दौरे की शुरुआत से पहले ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने सिर्फ 5 टेस्ट ही खेले थे और वह 59वें पायदान पर थे. इस दौरे पर उन्होंने 159 रन की नाबाद पारी के साथ कुल 350 रन बनाए और इस सीरीज के दौरान 20 कैच भी लपके.

वहीं ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 282 रन बनाने वाले भारतीय कप्तान विराट कोहली एक बार फिर से टेस्ट रैंकिंग में टॉप पर बरकरार है. साथ ही सिडनी टेस्ट में मैन ऑफ द मैच के अलावा मैन ऑफ द सीरीज का पुरस्कार जीतने वाले चेतेश्वर पुजारा को भी रैंकिंग में फायदा मिला है. चेतेश्वर पुजारा रैंकिंग में चौथे स्थान से तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं.

और पढ़ें: IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया के लिए स्मिथ-वार्नर का न खेलना हमारी गलती नहीं- सुनील गावस्कर 

मेलबर्न टेस्ट में डेब्यू करने वाले मयंक अग्रवाल ने टेस्ट सीरीज में दो हाफ सेंचुरी बनाई जिसकी बदौलत वह पांच स्थान के फायदे से 62वें स्थान पर आ गए.

सिडनी टेस्ट में 81 रन की शानदार पारी खेलने वाले रविंद्र जाडेजा ने 6 स्थान की छलांग लगाकर 57वें स्थान पर कब्जा जमाया. गेंदबाजी में भी रविंद्र जडेजा को एक स्थान का फायदा हुआ है और वह 5वें पायदान पर आ चुके हैं. टेस्ट ऑलराउंडर की सूची में भी रविंद्र जडेजा को एक पायदान का फायदा हुआ और वह दूसरे स्थान पर पहुंच गए.

और पढ़ें: INDvsAUS: वनडे के लिए ऑस्ट्रेलिया रवाना हुए महेंद्र सिंह धोनी, रोहित शर्मा 

गेंदबाजी में भारतीय गेंदबाज जसप्रीत बुमराह 16वें पायदान पर, मोहम्मद शमी एक पायदान के फायदे के साथ 22वें स्थान पर और कुलदीप यादव 7 पायदान के फायदे के साथ 45वें स्थान पर पहुंच गए हैं.

First Published: Jan 09, 2019 10:34:55 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो