मयंक अग्रवाल ने एक झटके में किंग कोहली, हिटमैन और अजिंक्‍य रहाणे को पीछे छोड़ा, यहां देखें सारे आंकड़े

Pankaj Mishra  |   Updated On : November 16, 2019 12:52:58 PM
मयंक अग्रवाल और विराट कोहली

मयंक अग्रवाल और विराट कोहली (Photo Credit : https://twitter.com/ICC/status/1195547793672343553 )

New Delhi:  

Mayank Agarwal Record Double Century : भारत और बांग्‍लादेश (India vs Bangladesh) के बीच खेले जा रहे पहले टेस्‍ट मैच में भारत की स्‍थित अब मजबूत हो गई है. तीसरे दिन टी ब्रेक यानी चायकाल तक की बात करें तो बांग्‍लादेश दूसरी पारी में चार विकेट खो चुका था, वहीं उसके मात्र 60 रन ही बने थे. पहली पारी के बाद दूसरी पारी में भी भारतीय गेंदबाजों कमाल का प्रदर्शन किया. बांग्‍लादेश पहली पारी के आधार पर भारत से अभी भी 283 रन पीछे है. मेहमान टीम की ओर से मुश्फीकुर रहीम 4 और महमुदुल्लाह बिना खाता खोले क्रीज पर टिके हुए हैं. दूसरी पारी में भी बांग्लादेश की शुरुआत बेहद खराब रही. सलामी बल्लेबाज इमरूल कायेस एक बार फिर असफल रहे और छह रन के निजी स्कोर पर तेज गेंदबाज उमेश यादव का शिकार बने. कायेस पहली पारी में भी छह रन पर आउट हुए थे. मेहमान टीम का स्कोर अभी 16 रन ही हुआ था कि उसे दूसरा झटका लगा. इस बार ईशांत शर्मा ने बेहतरीन गेंद डाली और शादमान इस्लाम (6) को पवेलियन की राह दिखा दी.

यह भी पढ़ें ः बड़ी खबर : रजत शर्मा ने DDCA अध्‍यक्ष पद से दिया इस्‍तीफा, जानें ट्वीट कर क्‍या कहा

कप्तान मोमिनुल हक भी अपनी टीम की लड़खड़ाती पारी को संभाल नहीं पाए और सात के निजी स्कोर पर मोहम्मद शमी ने उन्हें अपना शिकार बनाया. शमी ने 44 के कुल योग पर मोहम्मद मिथुन को भी चलता किया. मिथुन एक छोर पर टिके हुए थे और 18 रन बनाकर बल्लेबाजी कर रहे थे, लेकिन उनके पास भी शमी की दमदार गेंद का कोई जवाब नहीं था. इससे पहले भारतीय पारी में अपना दूसरा दोहरा शतक जड़ने वाले मयंक अग्रवाल की. मयंक अग्रवाल ने शुक्रवार को टेस्ट मैच के दूसरे दिन दमदार बल्लेबाजी की और 243 रनों की पारी खेली. इससे भारत बड़े स्कोर तक पहुंचा गया. मयंक अग्रवाल ने 330 गेंद में 243 रन की पारी खेली.

यह भी पढ़ें ः खुद 'अर्जुन' नहीं बन पाए पुलेला गोपीचंद पर इन खिलाड़ियों के 'द्रोणाचार्य' जरूर बन गए

मैच के बाद मयंक अग्रवाल ने कहा था, मानसिकता की बात की जाए तो मैंने अपने जेहन असफलता का डर निकाल दिया है, जिसके कारण मुझे में बहुत बड़ा बदलाव आया है. मन से डर को निकालने के बाद मुझमें रनों की भूख पैदा हो गई, ऐसा भी समय रहा है जब मैं रन नहीं बना पाया. अब मैं जब भी सेट हो जाता हूं तो बड़े रन बनाने की कोशिश करता हूं. अपने सफर पर बात करते हुए मयंक अग्रवाल ने कहा, निश्चित रूप से मैंने अपने सफर का बहुत आनंद लिया है. मेलबर्न में मेरा पहला मैच खेलना बहुत खास था. मैंने टीम की जीत में योगदान दिया और भारत ने पहली बार आस्ट्रेलिया में सीरीज जीती इससे मुझे बहुत अच्छा महसूस हुआ.

यह भी पढ़ें ः 48 टेस्‍ट पारियों में बनाए 314 रन, अब 17 गेंदों में 55 रन ठोक दिए, इस भारतीय गेंदबाज को जानें

आपको बता दें कि यह टेस्‍ट मैच विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के तहत खेला जा रहा है. भारत ने अब तक इस चैंपियनशिप के तहत वेस्‍टइंडीज और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने मैच खेले हैं, अब बांग्‍लादेश से मुकाबला हो रहा है. बड़ी बात यह भी है कि अब तक भारत ने इस टेस्‍ट चैंपियनशिप में कोई भी मैच नहीं हारा है. भारत ने पहले वेस्‍टइंडीज को उसी के मैदान पर 2-0 से हराया, उसके बाद जब दक्षिण अफ्रीका की टीम भारत आई तो उसे भी 3-0 से करारी मात दी. इसके चलते भारत इस चैंपियनशिप की अंक तालिका यानी प्‍वाइंट टेबल में पहले स्‍थान पर है, उसके 240 अंक हैं. दूसरे नंबर पर न्‍यूजीलैंड और श्रीलंका हैं, जिनके 60-60 अंक हैं.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : दिल्ली कैपिटल्स ने इन दो ऑलराउंडर को किया बाहर, जानें अब कौन कौन बचा

अब बात मयंक अग्रवाल की. मयंक अग्रवाल ने इस मैच की पहली पारी में 243 रन की पारी खेली, उससे एक ही झटके में उन्‍होंने अपने हम वतन कप्‍तान विराट कोहली, हिटमैन रोहित शर्मा और अजिंक्‍य रहाणे को पीछे छोड़ दिया है. इस टेस्‍ट चैंपियनशिप में मयंक अग्रवाल के अब छह मैचों में 663 रन हो गए हैं. उनका औसत भी 73 रन से ज्‍यादा का है. इन छह मैचों में उन्‍होंने तीन शतक और एक अर्द्शतक लगाया है. वहीं मयंक के बाद अजिंक्‍य रहाणे का नाम आता है, जिन्‍होंने छह मैचों में ही 573 रन बनाए हैं. वहीं हिटमैन रोहित शर्मा भी उनसे पीछे हैं, रोहित ने चार ही मैच खेले हैं, इसमें वे अब तक 535 रन बना चुके हैं. वहीं कप्‍तान किंग कोहली छह मैचों में 453 रन पर हैं. उन्‍होंने इतने दिग्‍गजों को एक साथ पीछे ढकेल दिया है. यहां बता दें कि रोहित शर्मा वेस्‍टइंडीज के खिलाफ खेली गई सीरीज में टीम का हिस्‍सा तो थे, लेकिन वे अंतिम ग्‍यारह में अपनी जगह नहीं बना पाए थे.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : राजस्थान रॉयल्स ने अंजिक्‍य रहाणे को टीम से हटाया, आस्‍ट्रेलियाई खिलाड़ी को बनाया कप्‍तान

इस टेस्‍ट चैंपियनशिप में सबसे बड़े बल्‍लेबाज की बात की जाए तो वे आस्‍ट्रेलिया के स्‍टीव स्‍मिथ हैं. स्‍टीव स्‍मिथ ने अभी चार ही मैच खेले हैं. और वे पहले नंबर पर काबिज हैं, उनके 774 रन हैं. उनका औसत भी कमाल का है, उन्‍होंने 110 के औसत से रन बनाए हैं. स्‍टीव स्‍मिथ तीन शतक और तीन अर्द्शतक लगा चुके हैं.

First Published: Nov 16, 2019 12:52:58 PM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो