logo-image

एशियन गेम्स में लहराया तिरंगा, टीम इंडिया ने पहली बार जीता गोल्ड मेडल

एशियन गेम्स में भारतीय क्रिकेट टीम ने इतिहास रचते हुए गोल्ड मेडल जीत लिया है. फाइनल में भारत का सामना बांग्लादेश से हुआ था, जिसे मात देकर टीम ने गोल्ड अपने नाम किया है...

Updated on: 25 Sep 2023, 03:04 PM

नई दिल्ली:

INDW vs SLW Women Cricket Team Wins Gold : एशियन गेम्स 2022 में भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने इतिहास रचते हुए गोल्ड मेडल जीत लिया है. सोमवार को खेले गए फाइनल मुकाबले में भारत का सामना श्रीलंका से हुआ, जहां टीम इंडिया ने 117 रन का टारगेट सेट किया और फिर गेंदबाजों ने इसका सफलतापूर्वक बचाव भी किया. नतीजन, हरमनप्रीत कौर की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने एशियन गेम्स में भारत के लिए गोल्ड मेडल जीत लिया है. हालांकि, श्रीलंका की टीम भी सिल्वर मेडल लेकर अपने देश लौटेगी.

टीम इंडिया ने जीता गोल्ड मेडल

टॉस जीतकर भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. जहां, स्मृति मंधाना 46 (45) और जेमिमा रोंड्रिक्स 42(40) रनों की अहम पारी की बदौलत भारतीय टीम ने 20 ओवरों में स्कोर बोर्ड पर 116/7 रन लगाए. ये एक लो स्कोरिंग मैच था. जिसके जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंका की टीम ने 20 ओवर खेले, लेकिन वह 97/8 के स्कोर पर ही पहुंच सकी. नतीजा ये रहा की भारतीय टीम ने महामुकाबले को 19 रन से जीत लिया. इसी के साथ भारतीय वुमेन्स टीम ने इतिहास रचते हुए एशियन गेम्स में पहली बार गोल्ड मेडल जीतने का कारनामा कर दिया है.

भारत की ओर से तितस साधु ने 4 ओवर के स्पेल में 6 रन देकर 3 विकेट चटकाए. वहीं राजेश्वरी गायकवाड़ ने 3 ओवर में 20 रन देकर 2 विकेट चटकाए. इसके अलावा दीप्ति शर्मा, पूजा वस्त्राकर और देविका वैद्य ने 1-1 विकेट अपने खाते में दर्ज किए.

ये भी पढ़ें : एशियन गेम्स में गोल्ड तो छोड़ो ब्रॉन्ज भी नहीं जीत पाई पाकिस्तानी टीम, फिसड्डी प्रदर्शन जिम्मेदार