logo-image

इस मैच को देखकर भारतीयों ने बना दिया नया रिकार्ड, देखें आंकड़े

अगर आपको लगता है कि भारत में केवल पुरुषों के क्रिकेट को देखा जाता है और महिला क्रिकेट में लोगों को कोई खास दिलचस्पी नहीं है. तो अब वह वक्त आ गया है, जब आपको अपनी जानकारी सुधार लेनी चाहिए.

Updated on: 02 Apr 2020, 04:43 PM

New Delhi:

अगर आपको लगता है कि भारत में केवल पुरुषों के क्रिकेट को देखा जाता है और महिला क्रिकेट में लोगों को कोई खास दिलचस्पी नहीं है. तो अब वह वक्त आ गया है, जब आपको अपनी जानकारी सुधार लेनी चाहिए. महिला टी 20 विश्व कप में भले भारतीय टीम को फाइनल में हार का सामना करना पड़ा हो, लेकिन भारतीयों ने ये मैच खुलकर देखा और टीम इंडिया की जीत की कामना भी की, लेकिन यह बात और है कि भारतीय टीम जीत हासिल नहीं कर सकी. ताजा आंकड़े जो सामने आए हैं, वे बताते हैं कि भारत में महिला क्रिकेट देखने वालों की संख्या भी बढ़ रही है. 

यह भी पढ़ें :जानिए कब तय होगा IPL का भविष्य, किसी भ्रम में मत रहिए

भारत और आस्ट्रेलिया के बीच खेले गये आईसीसी महिला टी20 विश्व कप फाइनल को भारत में 90 लाख से अधिक लोगों ने देखा जो कि टीवी और डिजीटल प्लेटफार्म पर दर्शकों की संख्या का नया रिकार्ड है. भारत हालांकि इस मैच में आस्ट्रेलिया से हार गया था जिसे देखने के लिये मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) पर 86,174 दर्शक उपस्थित थे. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने टीवी और डिजीटल दर्शकों के आंकड़े गुरुवार को जारी किये जिसके अनुसार हरमनप्रीत कौर की अगुवाई वाली टीम ने क्रिकेट प्रेमियों में इस टूर्नामेंट में प्रति खासी दिलचस्पी जगायी. भारत में यह टूर्नामेंट कुल पांच अरब 40 करोड़ मिनट देखा गया.

यह भी पढ़ें : वाह गौतम गंभीर, पीएम राहत कोष में दान कर दी 2 साल की सैलरी

किसी खास मैच को कितने समय तक कितने लोगों ने देखा, इस आधार पर कुल मिनट के ये आंकड़े तैयार किये गये. आस्ट्रेलिया में 21 फरवरी से आठ मार्च तक चले टूर्नामेंट में आईसीसी डिजीटल चैनल खूब चला. इन वीडियो को कुल एक अरब दस करोड़ बार देखा गया. इससे यह महिला क्रिकेट में सर्वाधिक देखा जाने वाला टूर्नामेंट बन गया. असल में यह 2019 पुरुष विश्व कप के बाद सर्वाधिक देखा जाने वाला टूर्नामेंट था.

(भाषा इनपुट)