BREAKING NEWS
  • Today History: आज ही के दिन Howard University की स्थापना की गई थी, जानें आज का इतिहास- Read More »
  • Horoscope, 20 November: जानिए कैसा रहेगा आज आपका दिन, पढ़िए 20 नवंबर का राशिफल- Read More »
  • हरियाणा सरकार करवाना चाहती है राम रहीम-हनीप्रीत मुलाकात, जानिए क्या है वजह- Read More »

India vs Pakistan : T-20 विश्‍व कप से पहले हो सकता है भारत पाकिस्‍तान का मुकाबला, यहां जानें आईसीसी का पूरा प्‍लान

न्‍यूज स्‍टेट ब्‍यूरो  |   Updated On : October 17, 2019 08:41:38 AM
भारत पाकिस्‍तान मुकाबला

भारत पाकिस्‍तान मुकाबला (Photo Credit : फाइल फोटो )

नई दिल्‍ली :  

India vs Pakistan : क्रिकेट भारत का ही नहीं बल्‍कि पूरे एशिया का सबसे बड़ा खेल है. यहां जब क्रिकेट होता है तो सारे काम रुक जाते हैं. और बात जब भारत और पाकिस्‍तान (India vs Pakistan) के मैच की हो तो कहने ही क्‍या. क्रिकेट की दुनिया का यह सबसे बड़ा मुकाबला हो जाता है. क्रिकेट की सबसे बड़ी संस्‍था आईसीसी (icc) भी इसे मानती और जानती है. हालांकि पिछले लंबे समय से भारत और पाकिस्‍तान (India Pakistan match) के बीच मुकाबला नहीं हुआ है. आईसीसी (icc)के टूर्नामेंट में ही दोनों टीमें आमने सामने होती हैं. अगर सब कुछ ठीक रहा तो दोनों टीमें का फिर से मुकाबला हो सकता है. वह भी आईसीसी T-20 विश्‍व कप (icc T-20 World Cup) से ठीक पहले. हालांकि अभी इसकी पुष्‍टि नहीं हुई है, लेकिन यह लगभग तय माना जा रहा है कि विश्‍व कप से पहले दोनों टीमें फिर से आमने सामने होंगी, तो फिर तैयार हो जाइए इस सबसे बड़े रोमांच को देखने के लिए. 

यह भी पढ़ें ः शोएब अख्‍तर बोले, सौरव गांगुली मुझसे डरते नहीं थे, लेकिन फिर ये क्‍या कह दिया

दरअसल अगले साल T-20 विश्‍व कप (icc T-20 World Cup) होना है, यह टूर्नांमेंट आस्‍ट्रेलिया में खेला जाना है. इससे पहले ही भारत और पाकिस्‍तान (India vs Pakistan) की टीमें आपस में भिड़ सकती हैं. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो आईसीसी (icc) इस पर काम कर रहा है. अंग्रेजी अखबार टाइम्‍स ऑफ इंडिया में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार विश्‍व कप से पहले होने वाले वॉर्मअप मैच में भारत और पाकिस्‍तान का मुकाबला हो सकता है.

यह भी पढ़ें ः सौरव गांगुली और रवि शास्‍त्री में अनबन जगजाहिर, कैसे रहेंगे संबंध

आईसीसी T-20 विश्‍व कप (icc T-20 World Cup) का शेड्यूल को काफी पहले ही तय हो चुका है. इसके अनुसार भारत और पाकिस्‍तान (India Pakistan match) को अलग अलग ग्रुप में रखा गया है. इस लिहाज से देखें को ग्रुप मैचों में यह टीमें आमने सामने नहीं होगी, अगर दोनों टीमें अपने अपने ग्रुप में आगे बढ़ी तो इसकी संभावना बनेगी कि दोनों टीमों के बीच मैच खेला जाए. ऐसे में आईसीसी की चाहत है कि वार्मअप मैच में दोनों टीमों का मुकाबला आयोजित कराया जाए, ताकि वार्मअप मैच से भी क्रिकेट का रोमांच शुरू हो जाए.

यह भी पढ़ें ः सौरव गांगुली बनेंगे बीसीसीआई अध्‍यक्ष, विरोध में कोई नामांकन नहीं

इससे पहले साल 2009 के T-20 विश्‍व कप में भी भारत और पाकिस्‍तान के टीमें इसी तरह से वार्मअप मैच में आमने सामने थी, जिसमें भारतीय टीम ने जीत हासिल की थी. हालांकि रोचक तथ्‍य यह भी है कि अभी तक जितने भी विश्‍व कप हुए हैं चाहे व वन डे हो या T-20 कभी भी पाकिस्‍तान की टीम भारत को हराने में कामयाब नहीं हो सकी है, यह भी अपने आप में एक रिकार्ड है.

यह भी पढ़ें ः बड़ा सवाल : सौरव गांगुली के बीसीसीआई अध्‍यक्ष बनने के बाद विराट कोहली का क्‍या होगा

इससे पहले जब इंग्‍लैंड में हुए वन डे विश्‍व कप में दोनों टीमों के बीच मुकाबला हुआ था जब टीवी पर इसे देखने वालों ने रिकार्ड तोड़ दिया था. मैच के बाद सितंबर में बीसीसीआई की ओर से बताया गया था कि विश्‍व कप में सबसे अधिक देखा जाने वाला भारत पाकिस्‍तान का मैच रहा. इस मैच की दीवानगी क्रिकेट प्रेमियों के बीच जमकर देखने को मिली, इस मैच को 27.30 करोड़ टीवी दर्शक मिले और पांच करोड़ अन्‍य लोगों ने इसे डिजिटल मंच पर देखा. यह हाईवोल्‍टेज मैच 16 जून 2019 को खेला गया था. इस एक मुकाबले ने अंतराष्‍ट्रीय क्रिकेट काउंसिल (ICC) के सारे रिकार्ड ध्‍वस्‍त कर दिए थे.

यह भी पढ़ें ः ICC Test Ranking : कप्‍तान विराट कोहली ने मारी ऊंची छलांग, नंबर वन बनने के करीब, जानें कौन किस नंबर पर

इस मैच में भारत ने लगातार सातवीं बार पाकिस्तान को विश्‍व कप में हराया था. पाकिस्तान ने इस मैच में पहले गेंदबाजी चुनी थी और भारत ने रोहित शर्मा के शतक के दम पर 5 विकेट के नुकसान पर 336 रन बनाए, मैच में बारिश ने खलल डाला और पाकिस्तान को 40 ओवर में कम रन बनाने थे, लेकिन पाकिस्तान की टीम 212 रन बना सकी और मैच डक वर्थ लुईस नियम के आधार पर 89 रन से हार गई.

यह भी पढ़ें ः IND Vs PAK : मैच ने तोड़ दिए सारे रिकार्ड, 27.30 करोड़ दर्शकों ने टीवी पर देखा मैच

यहां आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आईसीसी T-20 विश्‍व कप का अगला आयोजन 18 अक्‍टूबर से 15 नवंबर 2020 तक आस्‍ट्रेलिया में होना तय हुआ है. इस टूर्नामेंट में भारत अपने अभियान का आगाज दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहला मैच खेलकर करेगी, यह मैच 24 अक्‍टूबर को खेला जाएगा. वार्मअप मैच 18 अक्‍टूबर से पहले ही खेला जाएगा. यानी अगर आईसीसी अपनी योजना में सफल रहा तो 2020 के अक्‍टूबर के दूसरे हफ्ते में भारत और पाकिस्‍तान आमने सामने हो सकते हैं. भारत और पाकिस्‍तान एक एक बार T-20 विश्‍व कप जीत चुकी हैं. भारत ने साल 2007 में विश्‍व कप जीता था. तब भारत ने फाइनल में पाकिस्‍तान को ही हराया था. इसके बाद साल 2009 का विश्‍व कप पाकिस्‍तान ने जीता था, तब पाकिस्‍तान ने श्रीलंका को फाइनल में मात दी थी.

First Published: Oct 17, 2019 08:41:38 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो