पाकिस्तानी प्रशंसकों ने 1999 चेन्नई टेस्ट को सर्वश्रेष्ठ करार दिया, रोमांचक मैच में हारा था भारत

IANS  |   Updated On : July 29, 2019 05:41:01 PM
भारत-पाकिस्तान 1999 चेन्नई टेस्ट

भारत-पाकिस्तान 1999 चेन्नई टेस्ट (Photo Credit : )

लाहौर:  

प्रशंसकों ने पाकिस्तान के 432 क्रिकेट टेस्ट मैचों के इतिहास में 1999 में चेन्नई में भारत के साथ खेले गए टेस्ट मैच और इस मैच में हासिल जीत को सर्वश्रेष्ठ करार दिया है. इस मैच में पाकिस्तान की टीम 12 रनों से विजयी रही थी. डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने एक प्रेस विज्ञप्ति में प्रशंसकों के फैसले की जानकारी दी. यह मैच 1999 में 28 से 31 जनवरी के बीच खेला गया था और पाकिस्तान ने वापसी करते हुए जीत हासिल की थी. पीसीबी ने 26 से 29 जुलाई तक अपने आधिकारिक फेसबुक और ट्विटर हैंडल पर प्रशंसकों से उनकी राय जानने के लिए वोटिंग की प्रक्रिया अपनाई. इसमें कुल 15,847 प्रशंसकों ने भाग लिया. पीसीबी ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के लॉन्च के अवसर पर इस सर्वे का आयोजन किया.

ये भी पढ़ें- U-19 Asia Cup: ध्रुव चंद जुरेल के कंधों पर होगी अहम जिम्मेदारी, मिली टीम इंडिया की कप्तानी

पीसीबी ने चार विकल्प दिए थे. इनमें 1999 के चेन्नई टेस्ट को 65 फीसदी प्रशंसकों ने पहले स्थान पर रखा. 1987 का बेंगलौर टेस्ट (15 फीसदी मत) के साथ दूसरे, 1954 को ओवल टेस्ट (11 फीसदी मत) के साथ तीसरे और 1994 का कराची टेस्ट (10 फीसदी मत) के साथ चौथे स्थान पर रहा. 1999 के चेन्नई टेस्ट में पाकिस्तान की कप्तानी गेंदबाज वसीम अकरम के हाथ में थी. उन्होंने इस टेस्ट को सर्वश्रेष्ठ चुने जाने पर अपनी प्रतिक्रिया में कहा, "जिन लोगों ने उस मैच को लाइव देखा था, अगर आज भी उनके पेट में मैच को लेकर गोले से उठते हैं तो अंदाज लगाइये कि मैच में जो मैदान पर सीधे इसमें शामिल थे, उनकी मनोदशा क्या रही होगी. हम सब दबाव की बात करते रहते हैं, लेकिन अगर कोई जानना चाहता है कि दबाव होता क्या है और इससे निपटा कैसे जाता है, तो फिर चेन्नई मैच इसकी मिसाल है."

ये भी पढ़ें- सुनील गावस्कर ने विराट कोहली की कप्तानी पर उठाए सवाल, बीसीसीआई को बताया कठपुतली

उन्होंने कहा कि जो चार टेस्ट विकल्प में प्रशंसकों को दिए गए, उनमें से तीन में वह खुद शामिल थे. और, वह प्रशंसकों की राय से पूरी तरह सहमत हैं कि चेन्नई टेस्ट आज तक की तारीख में पाकिस्तान का सर्वश्रेष्ठ टेस्ट मैच है. अकरम ने कहा कि उन्हें याद है कि चेन्नई में दर्शकों ने खड़े होकर पाकिस्तानी टीम का अभिवादन किया था. उन्होंने कहा, "तो, हमारी 12 रन की जीत, चेन्नई के दर्शकों की भी जीत थी." इस मैच में कुल 152 रन बनाने और तीन विकेट लेने वाले शाहिद अफरीदी ने कहा, "मैं उस शानदार टीम का हिस्सा होने पर गर्व महसूस करता हूं जिसमें प्रतिभा, दक्षता और सबसे बढ़कर किसी भी हालत में जीतने की क्षमता थी." इस मैच की दूसरी पारी में सचिन तेंदुलकर ने 136 रनों की लाजवाब पारी खेली थी. उन्हें मैन आफ द मैच चुना गया था.

First Published: Jul 29, 2019 05:41:01 PM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो