logo-image

IND vs AUS: नाथन लियोन के आगे नतमस्तक हुए भारतीय बल्लेबाज, तोड़ा कुंबले का रिकॉर्ड

ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज गेंदबाज नाथन लियोन ने इंदौर टेस्ट में भारतीय बल्लेबाजों को नतमस्तक कर दिया. इस मैच में जिस तरह से उन्होंने गेंदबाजी की है, अगर ऑस्ट्रेलिया मुकाबला जीतने में सफल होता है तो प्लेयर ऑफ दे मैच के हकदार बन सकते हैं.

Updated on: 02 Mar 2023, 07:30 PM

नई दिल्ली:

ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज गेंदबाज नाथन लियोन ने इंदौर टेस्ट में भारतीय बल्लेबाजों को नतमस्तक कर दिया. इस मैच में जिस तरह से उन्होंने गेंदबाजी की है, अगर ऑस्ट्रेलिया मुकाबला जीतने में सफल होता है तो प्लेयर ऑफ दे मैच के हकदार बन सकते हैं. हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं कि उनकी फिरकी का ही कमाल है कि कंगारू टीम मैच जीतने से सिर्फ 76 रन दूर है. इसके साथ ही उन्होंने पूर्व भारतीय स्पिन गेंदबाज अनिल कुंबले का 15 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है.

नाथन लियोन ने टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच अब तक खेले गए टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं. इससे पहले यह रिकॉर्ड अनिल कुंबले के नाम था. उन्होंने साल 1996 से 2008 के बीच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 20 टेस्ट मैच में 111 विकेट अपने नाम किया था. अब नाथन लियोन ने भारत के खिलाफ 25 टेस्ट मैच में 113 विकेट लेकर कुंबले को पीछे छोड़ दिया है. इस मामले में तीसरे नंबर पर टीम इंडिया के दिग्गज गेंदबाज आर अश्विन हैं. उन्होंने अब तक ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले 21 टेस्ट मैचों में 106 विकेट अपने नाम किया है. 

यह भी पढ़ें: IND vs AUS: तीन दिन के अंदर खत्म हो जाएगा मैच, बीसीसीआई को उठाना होगा बड़ा कदम

नाथन लियोन कहर बरपा दिया है. उन्होंने इंदौर में टीम इंडिया के खिलाफ 11 विकेट अपने नाम किया. उनकी धारदार गेंदबाजी की ही बदौलत भारतीय टीम हार के कगार पर खड़ी है. भारती की पहली पारी में उन्होंने 11.2 ओवर की गेंदबाजी की 35 रन खर्च कर 3 विकेट अपने नाम किया. जबकि दूसरी पारी में 23.3 ओवर की गेंदबाजी की 64 रन खर्च कर 8 विकेट अपने नाम किया. इस सीरीज में उन्होंने जिस तरह से गेंदबाजी की है, अगर यही लय आखिरी मैच में भी बरकरार रह गया तो टीम इंडिया के लिए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की राह और कठिन हो सकती है. 

यह भी पढ़ें: WPL 2023: ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों का जलवा, तीन फ्रेंचाइजियों ने बनाया कप्तान

इंदौर टेस्ट में दोनों टीमों के खेल पर गौर करें तो भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला किया. पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम 109 रन पर ऑलआउट हो गई. ऑस्ट्रेलिया अपनी पहली पारी में 197 रन पर ढेर हो गई. पहली पारी में कंगारू टीम ने 88 रनों की लीड ली. टीम इंडिया अपनी दूसरी पारी में 163 रन पर फिर ढेर हो गई. अब ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 76 रनों की जरुरत है. टीम इंडिया की जीत भारतीय गेंदबाजों पर निर्भर हो गई है.