logo-image

IND vs ENG : राजकोट टेस्ट में भारत की ऐतिहासिक जीत, इंग्लैंड को 434 रनों से हराया, सीरीज में ली 2-1 की बढ़त

IND vs ENG : राजकोट में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में भारत ने इंग्लैंड को करारी शिकस्त दिया है. इसी के साथ टीम इंडिया ने 5 मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-1 की बढ़त हासिल कर ली है.

Updated on: 18 Feb 2024, 04:55 PM

नई दिल्ली:

IND vs ENG 3rd Test : राजकोट में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने इंग्लैंड को 434 रनों से हरा दिया है. इस मैच की पहली पारी में भारत ने 445 रन बनाए थे. इसके बाद 430 रन बनाकर दूसरी पारी घोषित कर दी थी. इसके जवाब में इंग्लैंड की टीम पहली पारी में 319 रन और दूसरी पारी में 122 रन बनाकर सिमट गई. टीम इंडिया ने रनों के लिहाज से टेस्ट इतिहास की सबसे बड़ी जीत दर्ज की है. वहीं इंग्लैंड की रनों के लिहाज से दूसरी सबसे बड़ी हार है.

दूसरी पारी में इंग्लैंड के 6 बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा नहीं छू सके. मार्क वुड ने सबसे ज्यादा 33 रनों की पारी खेली. इसके अलावा जैक क्राउली, बेन डकैट, ओली पोप, जो रूट, जॉनी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स और बेन फोक्स जैसे बल्लेबाज फ्लाप रहे. 

वहीं भारत के लिए रवीन्द्र जडेजा सबसे कामयाब गेंदबाज रहे. रवीन्द्र जडेजा ने 12.4 ओवर में 41 रन देकर 5 बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाया. कुलदीप यादव ने 2 चटकाए. जबकि रवि अश्विन और जसप्रीत बुमराह ने 1-1 सफलता मिली. अब सीरीज का चौथा मुकाबला 23 फरवरी से रांची में खेला जाएगा.

यह भी पढ़ें: Ishan Kishan: तो इस वजह से क्रिकेट से दूर हैं ईशान किशन, वर्ल्ड कप 2023 से है कनेक्शन

ऐसी रही भारत की बल्लेबाजी

भारत के लिए दूसरी पारी में यशस्वी जायसवाल ने दोहरा शतक लगाया. जायसवाल ने 236 गेंदों में 14 चौके और 12 छक्कों की मदद से नाबाद 214 रनों की पारी खेली.  वहीं सरफराज खान 68 रन बनाकर नाबाद लौटे. जबकि शुभमन गिल शतक बनाने से चूक गए. वह 91 रनों पर रन पवेलियन लौटे. वहीं पहली पारी में कप्तान रोहित शर्मा ने शतक लगाया था. उन्होंने 131 रन बनाए थे. रवींद्र जडेजा ने 112 रनों की पारी खेली थी. 

यह भी पढ़ें: IND vs ENG: सरफराज खान का कमाल का डेब्यू, पहले ही टेस्ट में सुनिल गावस्कर के इस क्लब में हुए शामिल