logo-image

IND vs ENG : क्या होता है Hoop Test? हैदराबाद टेस्ट में 20 ओवर में ही बदला दिया गया गेंद, जानें क्या है वजह

IND vs ENG 1st Test : बेन स्टोक्स ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. इंग्लैंड के ओपनर जैक क्राउली और बेन डकैट ने अच्छी शुरूआत की, लेकिन इसके बाद 3 बल्लेबाज जल्दी पवैलियन लौट गए.

Updated on: 25 Jan 2024, 01:35 PM

नई दिल्ली:

What Is Hoop Test In Cricket: भारत और इंग्लैंड के बीच 5 टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला जा रहा है. इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. इंग्लैंड के ओपनर जैक क्राउली और बेन डकैट ने पारी की तो अच्छी शुरूआत की, लेकिन इसके बाद 3 इंग्लिश बल्लेबाज दल जल्दी पवैलियन लौट गए. वहीं, इंग्लैंड की पारी शुरू होने के बाद 20 ओवर का खेल भी नहीं हुआ था, लेकिन गेंद को बदलने की जरुरत पड़ गई.

20वें ओवर में ही गेंद क्यों बदलनी पड़ी?

दरअसल, लगातार बैटिंग की वजह से गेंद के आकार में बदलाव देखा गया. जिसके बाद इसका हूप टेस्ट किया गया. फिर अंपायरों ने गेंद बदलने का फैसला लिया. बता दें कि टेस्ट मैचों में गेंद का आकार परखने के लिए हूप टेस्ट का इस्तेमाल किया जाता है. अगर अंपायर हूप टेस्ट में पाते हैं कि वास्तव में गेंद का आकार में बदलाव हुआ हो तो फिर उस गेंद को बदल दी जाती है. भारत-इंग्लैंड मैच शुरू होने के बाद तकरीन 19 ओवर बाद गेंद बगलने की नौबत आ पड़ी.

यह भी पढ़ें: IND vs ENG 1st Test : रवींद्र जडेजा ने रचा इतिहास, सिर्फ 2 विकेट लेकर इंटरनेशन क्रिकेट में किया कमाल

अब तक हैदराबाद टेस्ट है हाल?

वहीं, इट टेस्ट की बात करें तो बेन स्टोक्स की कप्तानी वाली इंग्लैंड टीम टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला किया. टीम को शुरुआत तो अच्छी लेकिन वह इसके बरकरार नहीं रख पाई. इंग्लैंड की टीम ने 137 पर ही 6 विकेट गंवा दिए. भारत के रवींद्र, रवि अश्विन और अक्षर पटेल अब तक 2-2 विकेट हासिल कर चुके हैं. जबकि जसप्रीत बुमराह को एक सफलता मिली है.