logo-image

IND vs AUS : इन पांच बातों ने भारत को इंदौर में हराया अगले मैच में सुधारनी होंगी गलतियां

Reason Behind Team India Defeat IND vs AUS : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच इंदौर में तीसरा टेस्ट मैच खेला गया.

Updated on: 03 Mar 2023, 12:19 PM

नई दिल्ली:

Reason Behind Team India Defeat IND vs AUS : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच इंदौर में तीसरा टेस्ट मैच खेला गया. जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने भारतीय टीम को 9 विकेट से मात दे दी और इसी के साथ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बना ली. भारतीय टीम की हार की बात करें तो कई कारण सामने आ रहे हैं. जिन्हें अगर कप्तान रोहित शर्मा ने अहमदाबाद टेस्ट मैच से पहले दूर नहीं किया तो फिर देर हो जाएगी. भारत का सीरीज जीत के साथ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का सपना भी टूट सकता है. 

1. रोहित विराट हुए फेल

टीम इंडिया की हार में सबसे बड़ी वजह है कि टीम के शानदार बल्लेबाज रोहित शर्मा और विराट कोहली इस टेस्ट मैच में कुछ खास कमाल नहीं कर पाए. दोनों ही पारियों की बात करें तो दोनों बड़े खिलाड़ी फेल साबित हुए. टीम को जब जरूरत स्पिन ट्रेक पर टिकने वाले बल्लेबाज की थी तब रोहित और विराट अपना विकेट फेंकते हुए नजर आए.

यह भी पढ़ें: IND vs AUS: इंदौर टेस्ट में टीम इंडिया के खराब प्रदर्शन पर भड़के फैंस, BCCI से बोलें-मत बेचो चौथे-5वें दिन का टिकट

2. कप्तानी पर दबाव

रोहित शर्मा पर एक साफ दबाव दिखाई दे रहा था. हो सकता है ऑस्ट्रेलिया ने पहली बार इस सीरीज में अच्छा खेल दिखाया तो टीम इंडिया उसके लिए तैयार नहीं थी. ऑस्ट्रेलिया जो अपनी पहली पारी में बल्लेबाजी के लिए आई थी तो रोहित शर्मा ने जडेजा से ज्यादा ओवर कराए. अगर वहां अश्विन या फिर अक्षर पटेल का इस्तेमाल किया जाता तो हो सकता है ऑस्ट्रेलिया 197 रन नही बना पाती. और टीम इंडिया के पास टारगेट ज्यादा होता.

3. अक्षर जडेजा अश्विन बल्लेबाजी में हुए फ्लॉप

पहले दूसरे टेस्ट मैच की बात करें तो अक्षर पटेल, रविंद्र जडेजा और अश्विन ने गेंदबाजी के साथ भारत को बल्लेबाजी में भी खास योगदान दिया था. लेकिन तीसरे टेस्ट मैच में तीनों ही गेंदबाजों ने बल्लेबाजी में टीम इंडिया की तरफ कोई ध्यान नहीं दिया. तो कहा जा सकता है कि भारतीय टीम को निचले बल्लेबाजों से कोई मदद नहीं मिली, जिसका खामियाजा 9 विकेट से हार के रूप में भुगतना पड़ा.

यह भी पढ़ें: WPL Opening Ceremony में कृति सेनन-कियारा आडवाणी बिखेरेंगी जलवा, महिलाओं के लिए फ्री है टिकट

4. स्पिन को समझने में मुश्किल

विश्व क्रिकेट में किसी से पूछा जाए कि सबसे अच्छी स्पिन किस देश के बल्लेबाज खेलते हैं, तो हर कोई भारतीय बल्लेबाज का नाम लेगा. लेकिन इस टेस्ट मैच में ऐसा होता हुआ बिल्कुल नजर नहीं आया. रोहित शर्मा, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, चेतेश्वर पुजारा, श्रेयस अय्यर सभी भारतीय बल्लेबाज हाथ से बॉल को पढ़ नहीं पाए. जिसका नतीजा टीम इंडिया को 9 विकेट से हार में देखना पड़ा.

5. अति आत्मविश्वास पड़ा भारी

जिस तरीके से टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को पहले और दूसरे टेस्ट मैच में हराया था तो ऐसा लग रहा था भारतीय टीम क्लीन स्वीप ऑस्ट्रेलिया पर कर लेगी. भारतीय फैंस भी यही सोच रहे थे कि भारत को इंदौर फतेह करने में भी कोई मुश्किल नहीं आएगी. लेकिन यही अति आत्मविश्वास टीम इंडिया पर भारी पड़ा. पिच को स्पिन फ्रेंडली बनाया गया. टीम इंडिया ने टॉस भी जीता और मन के अनुसार बल्लेबाजी भी चुनी. लेकिन कहते हैं ना, 'कभी जिसके लिए जाल बुना जाता है खुद भी उस में फंस जाते हैं', टीम इंडिया के साथ ठीक यही हुआ. क्रिकेट में अपने अनुसार कंडीशन बनाना कभी-कभी समस्या भी खड़ी कर देता है.