logo-image

T20 World Cup 2024 के लिए ICC ने किया बड़े नियम का ऐलान, इन मैचों में होंगे रिजर्व डे

ICC ने T20 वर्ल्ड कप को लेकर कुछ नए नियमों का ऐलान किया है. इसी बीच उन्होंने कुछ मैचों के लिए रिजर्व डे की भी घोषणा की है. चलिए जानते हैं कि कौन-कौन से मैच के लिए रिजर्व डे रखे गए हैं.

Updated on: 15 Mar 2024, 07:45 PM

नई दिल्ली:

T20 World Cup 2024: टी20 वर्ल्ड कप 2024 का 2 जून से आगाज होगा. इस बार यह टूर्नामेंट वेस्टइंडीज और यूएसए की मेजबानी में खेला जाएगा. इस बार इस बड़े टूर्नामेंट में फैंस को वर्ल्ड कप में कई नई चीजें देखने को मिलेगी. इस बार वर्ल्ड कप में कुल 20 टीमें हिस्सा ले रही हैं. ऐसा पहली बार है जब इतनी टीमें इस लीग का हिस्सा होगी. आईसीसी क्रिकेट जैसे खेल को काफी बड़ा बनाने के लिए पूरी कोशिश कर रहा है. इसी बीच आईसीसी ने वर्ल्ड कप को लेकर कुछ नए नियमों का ऐलान किया है. जिसके तहत उन्होंने बताया है कि किन मैचों में रिजर्व डे होंगे.

इन मैचों में होंगे रिजर्व डे

ICC की मीटिंग के दौरान यह पुष्टि की गई कि ICC T20 World Cup 2024 में सेमीफाइनल और फाइनल के लिए रिजर्व डे निर्धारित होंगे. इसके अलावा, ग्रुप स्टेज और सुपर-8 स्टेज में खेल आयोजित करने के लिए दूसरी पारी में गेंदबाजी करने वाली टीम को कम से कम पांच ओवर फेंकने की आवश्यकता होगी. हालांकि, नॉकआउट मैचों में, मैच के लिए दूसरी पारी में कम से कम 10 ओवर फेंकने की आवश्यकता होती है. रिजर्व डे का मतलब ये होता है कि अगर किसी कारण मैच अपने निर्धारित दिन पर रद्द हो जाता है तो उस मैच का आयोजन किसी अन्य दिन यानी कि रिजर्व डे पर किया जाएगा.

ICC ने लागू किया स्टॉप क्लॉक नियम

स्टॉप क्लॉक नियम को पिछले साल दिसंबर में लागू किया था. इस नियम के मुताबिक टी20 में फील्डिंग करने वाली टीम को एक ओवर खत्म होने के बाद अगला ओवर की पहली गेंद 60 सेकेंड के अंदर फेंकनी होगी. थर्ड अंपायर ओवर खत्म होने के बाद स्टॉप वॉच ऑन कर देगा. फील्डिंग टीम यदि 1 मिनट के अंदर अगले ओवर की पहली गेंद फेंकने में नाकाम रहती है तो उसे 2 बार तक सिर्फ अंपायर की चेतावनी का सामना करना पड़ेगा, लेकिन इसके बाद फील्डिंग टीम को 5 रन की पेनल्टी लगाई जाएगी.

वहीं स्टॉप वॉच को लागू करने का फैसला अंपायर्स पर रहेगा जिसमें वह यह भी देखेंगे कि कहीं बल्लेबाजों या फिर DRH की वजह से तो ओवर शुरू करने में देरी तो नहीं हो रही. यह नियम इस बार 'R20 वर्ल्ड कप में 2024 में देखने को मिलेगा.