logo-image

Happy Birthday Jayasuriya: श्रीलंका के इस महान ऑलराउंडर ने जब भारतीय टीम की नींद उड़ा दी

Happy Birthday Jayasuriya: श्रीलंका के महान ऑलराउंडर जयसूर्या आज अपना 54वां जन्मदिन मना रहे हैं.

Updated on: 30 Jun 2023, 12:43 PM

नई दिल्ली:

Happy Birthday Jayasuriya: श्रीलंका का एक शानदार ऑलराउंडर जिसने 90 के दशक में भारत की नींद उड़ा दी थी. जब भी मुकाबला श्रीलंका के साथ होता था, अगर वो खिलाड़ी क्रीज पर मौजूद है तो श्रीलंका की जीत पक्की रहती थी. आज उस महान खिलाड़ी का 54वां जन्मदिन है. हम बात कर रहे हैं श्रीलंका के महान बल्लेबाज और स्पिन गेंदबाज सनथ जयसूर्या की. जयसूर्या का जन्म 30 जून 1969 के दिन हुआ था. जयसूर्या श्रीलंका के लिए एक ऑलराउंडर के तौर पर खेला करते थे. 

भारत के खिलाफ जमकर जयसूर्या का बल्ला चला

बैटिंग स्टाइल की बात करें तो लेफ्ट हैंड बल्लेबाज रहे वहीं स्लो लेफ्ट आर्म स्पिनर रहे. सनथ जयसूर्या का बल्ला वैसे तो हर एक टीम के खिलाफ चला, लेकिन भारत के खिलाफ कुछ ज्यादा ही सनथ जयसूर्या ने रन बटोरे. वनडे की बात करें तो सनथ जयसूर्या ने 34 की औसत से सबसे ज्यादा रन बनाए. ये वो समय था, जब श्रीलंका की टीम का दबदबा विश्व क्रिकेट पर हुआ करता था. 

ऐसा रहा क्रिकेट करियर

क्रिकेट करियर की बात करें तो श्रीलंका के लिए सनथ जयसूर्या ने कमाल की कई पारियां खेलीं. 110 टेस्ट मुकाबलों में 6973 रन बनाए. जिसमें 14 शतक और 32 अर्धशतक शामिल हैं. वहीं वनडे क्रिकेट में सनथ जयसूर्या ने 445 मुकाबलों में 13430 रन अपने बल्ले से निकाले. जिसमें 28 शतक के साथ 68 अर्धशतक शामिल हैं. यानी कह सकते हैं कि सनथ जयसूर्या टेस्ट के मुकाबले वनडे में ज्यादा सफल रहे हैं.

जयसूर्या के ये हैं कुछ खास रिकॉर्ड

  • जयसूर्या विश्व टेस्ट क्रिकेट में 10वें लगातार टेस्ट कप्तानी करने वाले कप्तान बने हैं. यानी जयसूर्या ने 38 टेस्ट मैचों में श्रीलंका के लिए टेस्ट मैचों में कप्तानी की.
  • टेस्ट मैचों में एक इनिंग्स के हिसाब से तीसरे सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में आगे रहे. भारत के खिलाफ जयसूर्या ने 1997 में 340 रन की पारी एक इंनिग में खेली थी.
  • जयसूर्या के नाम एक तिहरा शतक भी है. जो उन्होंने सबसे पहले लगाया था. इनके बाद संगाकारा ही श्रीलंका के लिए ये कारनामा कर पाए हैं.