फाफ डुप्लेसिस ने छोड़ी दक्षिण अफ्रीकी टीम की कप्‍तानी, जानें इसके पीछे का कारण

News State Bureau  |   Updated On : February 17, 2020 02:46:21 PM
फाफ डुप्लेसिस ने छोड़ी दक्षिण अफ्रीकी टीम की कप्‍तानी, जानें इसके पीछे का कारण

फाफ डु प्‍लेसिस Faf Duplessis (Photo Credit : आईएएनएस )

New Delhi:  

क्रिकेट की दुनिया की एक बड़ी खबर सामने आ रही है. पता चला है कि दक्षिण अफ्रीका के कप्‍तान फाफ डु प्‍लेसिस (Faf Duplessis) ने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट की कप्‍तानी से इस्‍तीफा दे दिया है. उन्‍होंने आज यानी सोमवार को ही इस बात का ऐलान किया और कहा कि वे अब तीनों फॉर्मेट की कप्‍तानी नहीं (Faf Duplessis resignation) करेंगे. वे अपने पद से इस्‍तीफा दे रहे हैं. फाफ डुप्‍लेसिस ने एबी डिविलयर्स के बाद कप्‍तानी की कमान संभाली थी और पिछले कुछ समय से वे टेस्‍ट मैचों में ही टीम की कप्‍तानी कर रहे थे. पिछली सीरीज में वे कुछ खास नहीं कर पाए थे, वहीं उनकी टीम को भी हार का सामना करना पड़ा था. कप्‍तानी का प्रभाव उनके खेल पर पड़ रहा था, समझा जाता है कि इसीलिए डुप्‍लेसिस ने यह बड़ा कदम उठाया है. 

यह भी पढ़ें ः INDvNZ : टेस्‍ट सीरीज के लिए न्‍यूजीलैंड ने टीम में शामिल किया तूफानी गेंदबाज

फाफ डु प्‍लेसिस ने अपने ट्वीटर एकाउंट पर भी यह बात लिखी है और कहा कि यह मेरे लिए सबसे मुश्‍किल फैसलों में से एक था. लेकिन मैं अपने बाकी साथियों का पूरा सहयोग करने के लिए पूरी तरह से तैयार हूं. डु प्लेसिस ने अपने फैसले के बारे में कहा, जब मैंने कप्‍तानी संभाली थी तो मैंने नेतृत्व करने, प्रदर्शन करने और सबसे महत्वपूर्ण रूप से सेवा करने की प्रतिबद्धता के साथ ऐसा किया था. जैसा कि टीम नए नेताओं और एक नई दिशा में आगे बढ़ती है. अब करीब 35 साल के हो गए फाफ डुप्‍लेसिस ने पिछले साल ही कहा था कि अगले साल यानी इसी साल अक्‍टूबर में आस्‍ट्रेलिया में होने वाले T20 विश्‍व कप में वे अपना भविष्‍य नहीं देख रहे हैं. फाफ डुप्‍लेसिस के इस्‍तीफे के बारे में क्रिकेट साउथ अफ्रीका की ओर से ट्वीटर एकाउंट पर भी इस बारे में जानकारी दी गई है.

यह भी पढ़ें ः आज मिलिए विराट कोहली के सुंदर दोस्‍तों से, आप भी रह जाएंगे दंग

फाफ डुप्‍लेसिस के करियर की बात करें तो उन्‍होंने टेस्‍ट, वन डे और t20 को मिलाकर 112 मैचों में अपनी टीम की कमान संभाली है और उसमें से 69 में टीम को जीत भी दिलाई है. पिछले कुछ समय से उनकी कप्‍तानी पर भी सवाल उठ रहे थे. अगर पिछले आठ टेस्‍ट मैचों की ही बात करें तो उनकी कप्‍तानी में आठ के आठ मैचों में दक्षिण अफ्रीकी टीम को हार का सामना करना पड़ा है. इसमें से दो मैच तो भारत के खिलाफ खेले गए थे, जब दक्षिण अफ्रीकी टीम भारत के दौरे पर आई थी.

First Published: Feb 17, 2020 02:46:21 PM

न्यूज़ फीचर

वीडियो