logo-image

ENGvWI : डॉम सिब्ले ने गेंद पर लगाई लार, जानिए फिर अंपायर ने क्‍या दी सजा

आईसीसी ने कोरोनावायरस के संक्रमण को रोकने के लिए गेंद को चमकाने के लिए सलाइवा को बैन कर रखा है. अगर कोई गेंदबाज ऐसा करता है तो पहले तो टीम को चेतवानी दी जाएगी.

Updated on: 20 Jul 2020, 08:03 AM

New Delhi:

आईसीसी (ICC) ने कोरोनावायरस (CoronaVirus) के संक्रमण को रोकने के लिए गेंद को चमकाने के लिए सलाइवा को बैन (Sliva Ban) कर रखा है. अगर कोई गेंदबाज ऐसा करता है तो पहले तो टीम को चेतवानी दी जाएगी, लेकिन बार-बार यह हरकत दोहराने पर सजा भी दी जा सकती है. टीम को जानबूझकर या गलती से सलाइवा लगाने पर दो चेतवानियां दी जाएंगी और इसके बाद पांच रन की पेनाल्टी भी दी जाएगी. अब तक इस नियम के तहत दूसरा ही टेस्‍ट खेला जा रहा है, लेकिन दूसरे टेस्‍ट में गेंदबाज भूल गया कि नियम क्‍या है. हालांकि पहली गलती होने के कारण अंपायर ने खिलाड़ी को चेतावनी देकर ही छोड़ दिया.

यह भी पढ़ें ः ENGvWI : इंग्‍लैंड को पहली पारी में बड़ी बढ़त, वेस्‍टइंडीज के दो विकेट गिरे

ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन रविवार को दूसरे सत्र में अंपायरों को गेंद को सैनिटाइज करना पड़ा, क्योंकि इंग्लैंड के डॉम सिब्ले ने गलती से गेंद पर सलाइवा लगा दिया था. वेस्टइंडीज की पारी के 42वें ओवर की शुरुआत से पहले अंपायर माइकल गॉफ को टिशू को खोलते और उससे गेंद को दोनों तरफ साफ करते देखा गया. बाद में पता चला कि डॉम सिब्ले ने गलती से गेंद पर सलाइवा लगा दिया था. मेजबान टीम ने तुरंत इस बात की जानकारी मैदानी अंपायरों को दी, जिन्होंने तुरंत गेंद को सैनेटाइज किया.

यह भी पढ़ें ः बेन स्टोक्स इंग्लैंड के सर्वकालिक महान खिलाड़ियों में से एक, जानिए किसने कही ये बात

आईसीसी के कोविड-19 दिशानिर्देशों के तहत यह पहला मौका है जब किसी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच के दौरान अंपायरों ने गेंद को सैनिटाइज करने के लिए हस्तक्षेप किया. ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर यह घटना लंच से ठीक पहले घटी. वेस्टइंडीज की पारी के 42वें ओवर में अंपायर माइकल गफ को सैनिटाइज करने के लिए गेंद के दोनों तरफ एक टिश्यू पेपर रगड़ते हुए देखा गया था. डॉम सिबले ने जैसे ही गेंद पर लार का इस्तेमाल किया, तभी इंग्लैंड की टीम ने इस बारे में खुद ही अंपायरों को बताया.

यह भी पढ़ें ः ENGvWI : क्‍या 2 दिन में जीत पाएगा इंग्‍लैंड, वेस्‍टइंडीज के दो विकेट गिरे

भारतीय स्पिन दिग्गज अनिल कुंबले की अध्यक्षता वाली आईसीसी क्रिकेट समिति ने कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर गेंद को चमकाने के लिए लार के उपयोग पर प्रतिबंध लगाने की सिफारिश की थी जिसे लागू कर दिया गया था. आईसीसी के नए नियमों के तहत मैचों का आयोजन जैव सुरक्षित माहौल हो रहा है, जिसमें गेंद को चमकाने के लिए सिर्फ पसीने का इस्तेमाल किया जा सकता है. नए नियमों के अनुसार अनजाने में लार के इस्तेमाल पर गेंदबाजी करने वाली टीम को चेतावनी दी जाएगी. टीम को दो चेतावनियों के बाद पांच रन का दंड दिया जाएगा.

(इनपुट एजेंसी)