logo-image

ENGvPAK : स्टुअर्ट ब्रॉड की नजर अब पाकिस्‍तानी टीम पर, बोले- बिल्‍कुल तरोताजा हूं

टेस्ट क्रिकेट में 500 विकेट लेने वाले गेंदबाज बने इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्रॉड का मानना है कि मेहनत आदत की तरह होती है. उन्होंने यह भी कहा कि उनमें और लंबे समय से तेज गेंदबाजी में उनके जोड़ीदार जिमी एंडरसन में अभी कुछ ओवर बाकी हैं.

Updated on: 29 Jul 2020, 08:41 AM

New Delhi:

England vs West Indies Series : टेस्ट क्रिकेट में 500 विकेट लेने वाले गेंदबाज बने इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्रॉड (Stuart Broad) का मानना है कि मेहनत आदत की तरह होती है. उन्होंने यह भी कहा कि उनमें और लंबे समय से तेज गेंदबाजी में उनके जोड़ीदार जिमी एंडरसन (James Anderson) में अभी कुछ ओवर बाकी हैं. वेस्टइंडीज के खिलाफ साउथम्पटन में पहले टेस्ट से बाहर रहे स्टुअर्ट ब्रॉड ने शानदार वापसी करते हुए तीसरे टेस्ट में दस विकेट लिए. उन्होंने स्काइ स्पोटर्स से कहा, आप मैच में जो कड़ी मेहनत करते हैं, वह आदत की तरह होती है और मैच के दिन यही जीत दिलाती है. कैरियर में उतार चढ़ाव के बीच जीत काफी संतोष देती है. जेम्‍स एंडरसन ने इंग्लैंड के लिए सर्वाधिक 589 टेस्ट विकेट लिए हैं. उनके बाद दूसरे स्थान पर पहुंचे स्टुअर्ट ब्रॉड ने कहा, हमें एक दूसरे के साथ गेंदबाजी में मजा आता है. मुझे लगता है कि हमारे भीतर अभी कुछ ओवर बाकी है. स्टुअर्ट ब्रॉड ने कहा है कि वह अभी खुद को तरोताजा रखे हुए हैं और आगे बढ़ने के लिए तैयार हैं. करीब 34 साल के स्टुअर्ट ब्रॉड चौथे तेज गेंदबाज और ओवरआल सातवें गेंदबाज बन गए हैं, जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 500 विकेट लिए हैं. 

यह भी पढ़ें ः ICC ODI Ranking : विराट कोहली, रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह का जलवा, जानिए पूरी लिस्‍ट

क्रिस वोक्स (पांच विकेट) और स्टुअर्ड ब्रॉड (चार विकेट) की जोड़ी ने शानदार गेंदबाजी करते हुए यहां ओल्ड ट्रेफर्ड मैदान पर खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड को वेस्टइंडीज के खिलाफ 269 रनों से विशाल जीत दिला दी. इसी के साथ उसने तीन मैचों की टेस्ट सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली. सीरीज का पहला मैच विंडीज ने जीता था और दूसरे मैच को जीत इंग्लैंड ने बराबरी कर ली थी. पहले टेस्ट मैच से बाहर रहने के बावजूद स्टुअर्ट ब्रॉड ने तीसरे टेस्ट में कुल 10 विकेट लिए. उन्होंने पहली पारी में छह विकेट लिए थे. वह 2013 के बाद से पहली बार एक टेस्ट मैच में कुल 10 विकेट लेने में सफल रहे हैं. इसके अलावा स्टुअर्ट ब्रॉड ने इस मैच में टेस्ट क्रिकेट में अपने 500 विकेट भी पूरे किए और ऐसा करने वाले वह इंग्लैंड के दूसरे और दुनिया के सातवें गेंदबाज हैं. अपने शानदार प्रदर्शन के लिए ब्रॉड को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया.

यह भी पढ़ें ः WTC : इंग्‍लैंड बनाम वेस्‍टइंडीज सीरीज के बाद जानिए विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप की प्‍वाइंट्स टेबल

स्टुअर्ट ब्रॉड ने मैच के बाद कहा, कभी भी कोई लक्ष्य निर्धारित नहीं किया. बहुत पहले से ऐसा महसूस करता हूं और मैंने इससे बहुत कुछ सीखा है. मैं अभी भी खुद को काफी ताजा महसूस कर रहा हूं. इसके पीछे बस थोड़ी तकनीक रूप से मेहनत जिससे मैं लय में बना रहा. अब कुछ दिनों के लिए बायो सिक्योर से बाहर रहने को लेकर उत्साहित हूं और साथ ही पाकिस्तान के खिलाफ खेलने के लिए भी उत्सुक हूं. उन्होंने कहा, हमारे पास एक समय में काफी अच्छे तेज गेंदबाज आ गए हैं. इसलिए प्रतिस्पर्धा काफी है. इन परिस्थितियों में वास्तव में गेंदबाजी आक्रमण मजबूत है. क्रिस वोक्स जब से आए हैं, तब से वह शानदार से गेंदबाजी कर रहे हैं.

(एजेंसी इनपुट)