logo-image

सिर्फ इतने पढ़े लिखे हैं टीम इंडिया के ये खिलाड़ी, जानें सबसे ज्‍यादा कमाई करने वाले इस टीम इंडिया के खिलाड़ी के बारे में

खेलोगे कूदोगे बनोगे के खराब, पढ़ोगे लिखोगे बनोगे नवाब'. यह कहावत अब झूठी लगने लगी है.

Updated on: 12 Mar 2019, 09:46 AM

नई दिल्‍ली:

'खेलोगे कूदोगे बनोगे के खराब, पढ़ोगे लिखोगे बनोगे नवाब'. यह कहावत अब झूठी लगने लगी है. कम से कम भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ियों के बारे में तो यह कहावत उल्‍टी साबित हो रही है. इस समय दुनिया में टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली (Virat Kohli) का बल्‍ला जमकर बोल रहा है. जहां उनके बल्‍ले से रन के साथ पैसे भी बरस रहे हैं. लेकिन कभी गौर किया है कि ये क्रिकेटर कितने पढ़े लिखे हैं (Education of indian cricketer) और आज इतनी ज्यादा कमाई कर रहे हैं.

विराट कोहली (Virat Kohli) कमाई में हीरो, पढ़ाई में जीरो

पिछले साल तक विराट कोहली भारतीय सेलीब्रेटी में सबसे ज्‍यादा कमाई करने वालों की टॉप-10 लिस्‍ट में शामिल थे. कोहली की सलाना कमाई 228.09 करोड़ रुपए है और आपको यह जानकर ताज्‍जुब होगा कि वह सिर्फ 12वीं तक ही पढ़ पाए हैं.

बैचलर ऑफ कॉमर्स महेन्द्र सिंह धोनी

कोहली के बाद सबसे ज्‍यादा कमाई करने वाले क्रिकेटरों में नंबर आता है भारतीय राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के कभी कप्तान रह चुके महेंद्र सिंह धोनी का. माही के नाम से मशहूर एमएस धोनी आज भी एक कप्तान ने कम नहीं है और शायद इसीलिए वह 101.77 करोड़ रुपए की कमाई के साथ वह लिस्‍ट में पांचवें नंबर पर हैं. ये एक बैचलर ऑफ कॉमर्स (बीकॉम) की डिग्री वाले क्रिकेटर है जो दाएं हाथ से मध्य क्रम में बल्लेबाजी करते है और विकेटकीपर हैं.

सचिन तेंदुलकर की कमाई 80 करोड़ रुपये

क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर 11 साल की उम्र में ही खेलना शुरू कर दिया था और सिर्फ 12वीं तक ही पढ़ाई कर पाए. लेकिन सचिन की पढ़ाई पर मत जाइए. 2013 में क्रिकेट से संन्‍यास लेने के बाद भी वह फोर्बस की सूची में 9th पोजीशन पर हैं और उनकी कमाई है 80 करोड़ रुपये.

भारतीय क्रिकेट टीम के गब्बर कहे जाने वाले शिखर धवन ने भी सिर्फ 12वीं तक पढ़ाई की है.

युवराज सिंहः भारतीय क्रिकेट टीम ताकतवर ऑल राउंडर खिलाड़ियों में से एक और 6 गेंदों 6 छक्के लगाने वाले दुनिया के दूसरे बल्लेबाज युवराज ने डीएवी स्कूल से कक्षा 12वीं पास की हुई है.


सौरव गांगुली ः दादा के नाम से क्रिकेट जगत में लोकप्रिय सौरव गांगुली ने भी पढाई में कोई कसर नहीं छोड़ी और आज इसी कारण ये क्रिकेट को अलविदा कहने के बाद भी एक एक्सपर्ट की भूमिका निभाते नजर आते है.

वीरेंद्र सहवागः सहवाग जिन्होंने अपने समय में काफी लोकप्रिय पायी और आज भी सबके दिलों में राज करते है. इन्होंने जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय से स्नातक की उपाधि प्राप्त की.

गौतम गंभीरः बाएं हाथ के शानदार बल्लेबाज गौतम गंभीर जिन्होंने स्नातक की डिग्री पास करके रखी है. 

राहुल द्रविड़ः राहुल द्रविड़ को भारतीय क्रिकेट टीम में मिस्टर डिपेंडेबल के नाम से जाना जाता रहा लेकिन अब ये क्रिकेट नहीं खेलते. इन्होंने सेंट जोसेफ कॉलेज से बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (एमबीए) में मास्टर की डिग्री पास की थी.

अनिल कुंबले ः बेंगलुरु के उच्च तकनीक उद्योग शहर में पैदा हुए दाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज अनिल कुंबले जिन्होंने आरवी कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से मैकेनिकल इंजीनियरिंग किया था.

अब तो आपको यकीन आ गया होगा कि पढ़ाई-लिखाई ही सबकुछ नहीं है क्योंकि परिणाम आपके सामने है. विराट कोहली के बारे में पहले किसने सोचा था कि यह 12वीं लड़का भारतीय टीम का कप्तान बनेगा. सचिन के बारे में किसने जाना था कि यह 100 अंतराष्ट्रीय शतक बनायेगा.