logo-image

क्रिकेट इतिहास में पहली बार इस खिलाड़ी को मिला रेड कार्ड, LIVE मैच से हुआ बाहर

Red Card In Cricket : क्रिकेट में रेड कार्ड की एंट्री हो चुकी है और अंपायर्स ने इसका इस्तेमाल भी शुरू कर दिया है. तो आइए आपको बताते हैं कि पहली बार क्रिकेट में रेड कार्ड कब और किसके खिलाफ हुआ...

Updated on: 28 Aug 2023, 01:47 PM

नई दिल्ली:

Red Card In Cricket : क्रिकेट और हॉकी में अब तक आपने रेड कार्ड का इस्तेमाल होते देखा होगा. लेकिन अब क्रिकेट में भी इस नियम की एंट्री हो चुकी है. जी हां, 27 अगसल्त को कैरेबियन प्रीमियर लीग में ट्रिनबागो नाइट राइडर्स और सेंट किट्स एंड नेविस पैट्रियट्स के बीच के मैच के दौरान पहली बार रेड कार्ड का इस्तेमाल हुआ. कीरोन पोलार्ड की कप्तानी वाली टीम ट्रिनबागो नाइट राइडर्स (टीकेआर) को तीसरा ओवर-रेट जुर्माना लगा और मैदानी अंपायरों ने रेड कार्ड दिखा दिया, जिसके बाद अपने कोटे के 4 ओवर फेंक चुके सुनील नरेन मैदान से बाहर चले गए. 

कब और किसपर लगा जुर्माना?

27 अगस्त को ट्रिनबागो नाइट राइडर्स और सेंट किट्स एंड नेविस पैट्रियट्स के बीच अहम मुकाबला खेला गया. इस मैच में कैरेबियाई कैप्टन कीरोन पोलार्ड की कप्तानी वाली ट्रिनबागो नाइट राइडर्स वो टीम बनी, जिसके लिए अंपायर्स ने पहली बार क्रिकेट के खेल में रेड कार्ड का इस्तेमाल किया. दरअसल, टीकेआर पर तीसरी ओवर रेट जुर्माना लगा, जिसके तुरंत बाद ही अंपायर्स ने रेड कार्ड दिखाया. तभी सुनील नरेन मैदान छोड़कर बाहर चले गए. लेकिन गौर करने वाली बात ये है की क्रिकेट के गेम में ये नियम उतना नुकसना नहीं पहुंचा सका. चूंकि, नरेन पहले ही अपने 4 ओवर फेंक चुके थे. हालांकि, आखिर में उनकी टीम ने 10 खिलाड़ियों के साथ फील्डिंग की.

ये भी पढ़ें : क्रिकेट में हुई रेड कार्ड रूल की एंट्री, इस गलती पर प्लेयर होगा मैदान से बाहर

त्रिनबागो नाइट राइडर्स ने जीता मैच

ट्रिनबागो नाइट राइडर्स और सेंट किट्स एंड नेविस पैट्रियट्स के बीच कैरेबियन प्रीमियर लीग 2023 का 12वां मुकाबला खेला गया. मैच में त्रिनबागो के कैप्टन कीरोन पोलार्ड ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया. नतीजन, पहले बल्लेबाजी करने उतरी सेंट किट्स एंड नेविस पैट्रियोट्स ने 178/5 का स्कोर खड़ा किया. उनके लिए सबसे बड़ी पारी कप्तान शेरफन रदरफोर्ड(62) ने खेली. इसके बाद त्रिनबागो ने 17.1 ओवर में ही लक्ष्य को हासिल कर लिया और 6 विकेट से मुकाबला जीत लिया.