logo-image

बेन स्टोक्स (Ben Stokes) टेस्ट में 100 छक्के लगाने वाले खिलाड़ी बने, जल्द टूटेगा इस खिलाड़ी का रिकॉर्ड

न्यूजीलैंड क्रिकेट में क्रांति लाने के लिए जाने जाने वाले ब्रेंडन मैकुलम ने टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक छक्के लगाए हैं. मैकुलम ने अब तक 107 छक्के लगाए हैं.

Updated on: 25 Jun 2022, 10:15 PM

लंदन:

Ben stokes 100 Six in Test Match : यह कहना गलत नहीं होगा कि टी20 प्रारूप की शुरूआत ने छक्कों को लोकप्रिय बना दिया. हालांकि, ऐसे खिलाड़ी भी रहे हैं जिन्होंने टेस्ट में भी छक्के लगाने का रिकॉर्ड कायम किया है. इस सूची में अभी तक न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान ब्रेंडन मैकुलम (107 छक्के) (Brendom McCullum) और ऑस्ट्रेलिया के पूर्व विकेटकीपर एडम गिलक्रिस्ट (100 छक्के) (Adam Gilchrist) ही टेस्ट प्रारूप में 100 छक्के लगाने वाले एकमात्र खिलाड़ी थे, लेकिन इंग्लैंड के नवनियुक्त कप्तान बेन स्टोक्स (Ben Stokes) भी न्यूजीलैंड के खिलाफ चल रहे तीसरे टेस्ट मैच में एक छक्का लगाते ही अब इस विशिष्ट सूची में शामिल हो गए हैं. यहां उन खिलाड़ियों की सूची दी गई है जिन्होंने क्रिकेट के सबसे लंबे प्रारूप में सबसे अधिक छक्के लगाए हैं.

यह भी पढ़ें : T20 World Cup के लिए रविंद्र जडेजा की हो सकती है छुट्टी! इस पूर्व क्रिकेटर ने कही ये बात 

1. ब्रेंडन मैकुलम - 107 छक्के

न्यूजीलैंड क्रिकेट में क्रांति लाने के लिए जाने जाने वाले ब्रेंडन मैकुलम ने टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक छक्के लगाए हैं. मैकुलम ने अब तक 107 छक्के लगाए हैं. यह सही था कि मैकुलम ने अपने आखिरी टेस्ट में क्राइस्टचर्च में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 54 गेंदों में सबसे तेज टेस्ट शतक बनाया था.

2. एडम गिलक्रिस्ट - 100 छक्के

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर एडम गिलक्रिस्ट बल्लेबाजी विकेट-कीपरों के लिए विश्व क्रिकेट में एक पथप्रदर्शक थे, जिन्होंने अगली पीढ़ी के विकेटकीपरों को भी बल्लेबाजी में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित किया. बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने अपने शानदार टेस्ट करियर में 100 छक्के लगाए. 

3. बेन स्टोक्स - 100 छक्के
इंग्लैंड-न्यूजीलैंड के बीच चल रहे तीसरे टेस्ट मैच में टेस्ट प्रारूप में इंग्लैंड के नव नियुक्त कप्तान बेन स्टोक्स टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में टेस्ट प्रारूप में छक्कों का शतक पूरा करने वाले तीसरे क्रिकेटर बने. वह इस मुकाम तक पहुंचने वाले सबसे तेज खिलाड़ी भी बन गए क्योंकि उन्होंने अपने 82वें टेस्ट मैच के दौरान यह उपलब्धि हासिल की.

4. क्रिस गेल - 98

क्रिस गेल ने आखिरी बार 2014 में एक टेस्ट मैच खेला था, जिसने वर्ष 2000 में पदार्पण किया था. गेल अब तक के सबसे महान टी20 बल्लेबाज के रूप में स्थापित हैं. उन्होंने प्रशंसकों के बीच सफेद गेंद के कारनामों के लिए भी जाने जाते हैं. उनके टेस्ट नंबर भी महत्वपूर्ण हैं. उन्होंने 42 टेस्ट मैच में 7214 रन बनाए हैं. साथ ही केवल 4 बल्लेबाजों में से एक हैं जिन्होंने दो तिहरे स्कोर किए हैं. टी20 क्रिकेट में सबसे अधिक छक्के लगाने वाले गेल ने भी टेस्ट मैच में 98 छक्के लगाए हैं.  

5. जैक्स कैलिस- 97 छक्के
दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज जैक कैलिस ने भी टेस्ट छक्कों की रिकॉर्ड संख्या 97 है, जो एक बल्लेबाज द्वारा सबसे अधिक है. यकीनन खेल में सबसे महान ऑलराउंडर माने जाने वाले कैलिस तीसरे प्रमुख टेस्ट रन-स्कोरर हैं, जिन्होंने 55 के शानदार औसत से 13298 रन बनाए हैं.