logo-image

अफगान बल्लेबाज मोहम्मद शहजाद ने विराट कोहली को t20 में पीछे छोड़ा

टी-20 क्रिकेट में अफगानिस्तान की टीम इन दिनों अपना जलवा दिखा रही है।अफगानिस्‍तान के विस्‍फोटक बल्‍लेबाज मोहम्‍मद शहजाद ने एक खास किस्‍म की उपलब्धि हासिल की है।

Updated on: 14 Mar 2017, 09:54 AM

नई दिल्ली:

टी-20 क्रिकेट में अफगानिस्तान की टीम इन दिनों अपना जलवा दिखा रही है। लगातार 11 मैचो से अजेय रही अफगानिस्तान की टीम कई रिकॉर्ड अपने नाम करती जा रही है।अफगानिस्‍तान के विस्‍फोटक बल्‍लेबाज मोहम्‍मद शहजाद ने एक खास किस्‍म की उपलब्धि हासिल की है।

अफगानिस्तान के ओपनर मोहम्मद शहजाद ने आयरलैंड के खिलाफ रविवार को 72 रन की शानदार पारी खेलने के साथ ही भारतीय कप्तान विराट कोहली को टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में पीछे छोड़ दिया है। शहजाद के अब 58 मैचों में 1779 रन हो गये हैं और टी-20 क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में वह अब चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं।

यह भी पढ़ें- अश्विन बनें नंबर 1 ऑलराउंडर, कप्तान कोहली आईसीसी टेस्‍ट रैंकिंग में चौथे पायदान पर फिसले

पांचवीं पायदान पर मौजूद कोहली ने 53.50 की औसत से 1709 रन बनाए हैं। कोहली का स्ट्राइक रेट 134.77 है। भारतीय कप्तान कोहली ने शहजाद से 10 टी20 मुकाबले कम खेले हैं। अफगान क्रिकेटर शहजाद क्रिकेट के टी-20 फॉर्मेट में अब मार्टिन गुप्टिल, तिलकरत्‍ने दिलशान और ब्रेंडन मैक्‍कुलम से ही पीछे हैं।

ब्रैंडन मैकुलम टी20 इंटरनैशनल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। उन्होंने 2140 रन बनाए हैं। दूसरे नंबर पर श्री लंका के तिलकरत्ने दिलशन (1889) और तीसरे पर मार्टिन गप्टिल (1806) हैं।

यह भी पढ़ें- अफगानिस्तान के राशिद ने 3 रन देकर झटके पांच विकेट, टी-20 में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले गेंदबाज बने

रविवार को अफगानिस्तान ने आयरलैंड को तीसरे और अंतिम टी20 में 28 से रन से हराकर सीरीज पर 3-0 से कब्जा कर लिया। अफगानिस्तान ने विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद शहजाद ने धमाकेदार 72 रनों की पारी की बदौलत 234 रनों का स्कोर खड़ा किया था।

इससे पहले अफगानिस्‍तान ने आयरलैंड के खिलाफ जब दूसरा टी-20 वनडे मैच जीता था तो इस टीम ने सबसे ज्‍यादा लगातार मैच जीतने का रिकॉर्ड बनाया। वह उनकी लगातार दसवीं जीत थी। इससे पहले यह रिकॉर्ड इंग्‍लैंड और आयरलैंड के पास था। इन दोनों ही टीम ने लगातार आठ-आठ मैच जीते थे।