logo-image

Asian Games में भारत का शानदार प्रदर्शन, PM ने खिलाड़ियों को दी बधाई

Asian Games: पीएम मोदी ने सोशल नेटवर्किंग साइट एक पर लिखा कि एशियाड खेलों में भारत के लिए यह एक बहुत बड़ी उपलब्धि है. देशवासी इस बात से रोमांचित हैं कि भारत ने 100 मेडल की जीत तक पहुंच गया है

Updated on: 07 Oct 2023, 09:28 AM

New Delhi:

Asian Games: हांगझोउ एशियाड में भारत ने अपने शानदार प्रदर्शन के बल पर नया इतिहास रच दिया है. भारत के खिलाड़ी एक के बाद एक देश की झोली में पदक डाल रहे हैं. तीरंदाजी, कुश्ती और कबड्डी जैसे खेलों में भारतीयो एथलीट्स ने उम्दा प्रदर्शन कर विश्व जगत में देश का मान बढ़ाया है. वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एशियन गेम्स में भारत का नाम रोशन करने वाले खिलाड़ियों को बधाई दी है. पीएम मोदी ने सोशल नेटवर्किंग साइट एक पर लिखा कि एशियाड खेलों में भारत के लिए यह एक बहुत बड़ी उपलब्धि है. देशवासी इस बात से रोमांचित हैं कि भारत ने 100 मेडल की जीत तक पहुंच गया है. मैं खिलाड़ियों को बधाई देता हूं. इन खिलाड़ियों के प्रयासों से ही देश ऐसी उपलब्धि हासिल कर पाया है. खिलाड़ियों के उम्दा प्रदर्शन ने हमें गर्व से सराबोर कर दिया है. पीएम मोदी ने आगे लिखा कि मैं 10 नंवबर को एथलीट्स के साथ बातचीत करने के लिए उत्सुक हूं.

हांग्जो एशियाई खेल में भारतीय महिला कबड्डी टीम ने ताइवान को 26-24 से हराकर स्वर्ण पदक जीता. एशियाई खेलों में भारत के लिए 100 समग्र पदक और 25 स्वर्ण पदक जीते. हांग्जो एशियाई खेल में पुरुष कंपाउंड तीरंदाजी फाइनल में ओजस प्रवीण देवताले ने अभिषेक वर्मा (149-147) को हराकर स्वर्ण पदक जीता.अभिषेक वर्मा ने रजत पदक जीता. पुरुष कंपाउंड तीरंदाजी फाइनल में गोल्ड जीतने वाले ओजस प्रवीण देवताले ने कहा कि मैं लक्ष्य लेकर आया था कि गोल्ड लेकर जाना है पर 3 गोल्ड मेडल जीतकर लग रहा है कि मैं अभी भी सपने में हूं. ज्योति सुरेखा वेन्नम ने Asian Games 2022 में तीरंदाजी महिला कंपाउंड में कोरिया को 149-145 के स्कोर से हराकर स्वर्ण पदक जीता. ज्योति सुरेखा वेन्नम ने कहा कि मैं बहुत खुश हूं कि जो मैंने सोचा था मैं वो कर पाई. 3 गोल्ड मेडल भी आए हैं. जिन लोगों ने मुझे सपोर्ट किया मैं सभी लोगों का धन्यवाद देती हूं.

इससे पहले एशियन गेम्स के पदक विजेता दिल्ली में हवाई अड्डे पर पहुंचे. स्वर्ण पदक विजेता तेजिंदर पाल सिंह तूर ने कहा कि बहुत खुशी हो रही है कि मैं अपने देश के लिए मेडल जीतकर आया हूं. मैं भारतीय नौसेना में काम करता हूं और उनका पूरा समर्थन मुझे मिला.  एशियन गेम्स में कांस्य पदक विजेता प्रीति लांबा ने बताया कि बहुत अच्छा लग रहा है, ऐसा माहौल देखकर हमें खुद अच्छा लगता है और अगली बार गोल्ड मेडल लाने की प्रेरणा मिलती है. मेरे परिवार का मुझे बहुत समर्थन मिला है. अगले साल ओलंपिक है उसके लिए तैयारी करूंगी. रजत पदक विजेता कार्तिक कुमार ने कहा कि बहुत अच्छा लगा। मैं सबसे पहले अपने मम्मी-पापा, अपने गांव और अपने कोच  धन्यवाद करना चाहता हूं. सेना ने मुझे बहुत समर्थन दिया.अब आगे ओलंपिक में जाना है.