logo-image

Ravindra Jadeja : रवींद्र जडेजा का नया कीर्तिमान, वनडे क्रिकेट में किया वो कारनामा जो कोई नहीं कर पाया

Ravindra Jadeja : रवींद्र जडेजा ने बांग्लादेश के खिलाफ एशिया कप 2023 के मुकाबले में अपने 200 वनडे विकेट पूरे किए. जडेजा इस मुकाम को हासिल करने वाले भारत के पहले बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज हैं.

Updated on: 15 Sep 2023, 06:03 PM

नई दिल्ली:

Ravindra Jadeja 200 ODI Wickets :  भारत और बांग्लादेश के बीच आज कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में एशिया कप 2023 के सुपर-4 स्टेज का आखिरी मुकाबला खेला जा रहा है. इस मैच में भारतीय टीम के ऑलराउंडर खिलाड़ी रवींद्र जडेजा ने अपने 200 वनडे विकेट पूरे कर लिए. इस मुकाबले में जडेजा ने शमीम हुसैन का विकेट हासिल करने के साथ यह बड़ी उपलब्धि हासिल की. अब वह भारत की तरफ से वनडे क्रिकेट में 200 विकेट पूरे करने वाले पहले बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज भी बन गए हैं. इसके अलावा जडेजा कपिल देव के बाद दूसरे ऐसे भारतीय खिलाड़ी हैं जिनके नाम वनडे में 200 या उससे अधिक विकेट के साथ 2000 से ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भी हैं.

भारत के लिए वनडे में अब तक बतौर स्पिन गेंदबाज सर्वाधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड अनिल कुंबले के नाम पर जिन्होंने अपने करियर में कुल 334 विकेट हासिल किए. वहीं इसके बाद 265 विकटों के साथ हरभजन सिंह दूसरे नंबर पर हैं. अब तीसरे नंबर पर रवींद्र जडेजा 200 विकेट साथ हैं.

यह भी पढ़ें: IND vs BAN : मैदान पर खिलाड़ियों को पानी पिलाने आए Virat Kohli, किया कुछ ऐसा कि हो गया वायरल, Video

इसके अलावा रवींद्र जडेजा पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव के बाद दूसरे ऐसे ऑलराउंडर खिलाड़ी बन गए हैं जो वनडे क्रिकेट में बल्ले से 2000 से अधिक रन बनाने के साथ 200 विकेट भी चटकाए हों. जडेजा ने यह कारनामा 182 वनडे मैच में की है. अब तक जडेजा ने वनडे फॉर्मेट में 36.85 की औसत से 200 विकेट हासिल किए हैं.  इसके अलावा जडेजा ने अभी तक भारत के लिए टेस्ट में 275 और टी20 में 51 विकेट भी हासिल किए हैं.

यह भी पढ़ें: IND vs SL: फाइनल मुकाबले में ये 3 बल्लेबाज कर सकते हैं कमाल, दिलाएंगे 5 साल बाद ट्रॉफी