logo-image

चैंपियंस ट्रॉफी 2017: पाकिस्तान सेमीफाइनल मे जीतेगा तभी तो भारत फाइनल में उसे पीटेगा

भारत पाकिस्तान के बीच एक साधारन वनडे मैच भी किसी विश्वकप के पाइनल जैसा होता है।

Updated on: 14 Jun 2017, 05:18 PM

नई दिल्ली:

ढाका के किसी बंगाली और कोलकाता के किसी बंगाली में फर्क करना मुश्किल है। लाहौर या कराची के किसी बाशिंदे और हैदराबाद, मुरादाबाद या लखनऊ के किसी बाशिंदे की तहजीब में भी अंतर निकालना मुश्किल है। भारत की पश्चिमी सीमा पाकिस्तान से और पूर्वी सीमा बांग्लादेश से जुड़ी है। जितनी उर्दू पाकिस्तान में और बांग्ला बांग्लादेश में बोली जाती है उतनी ही ये भाषा भारत में भी।

यहां आडवाणी की रगों में सिंध की संस्कृति दौड़ती है, मनमोहन सिंह के जेहन में पाकिस्तानी पंजाब के चकवाल ज़िले की माटी की खुशबू आती है तो वहां पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति मुशर्रफ की रगों में दिल्ली का दरियागंज बोलता है।

देखें तो भारत,पाकिस्तान और बांग्लादेश एक दूसरे जैसा ही है फिर भी बहुत अलग। इन तीनों मुल्कों के रिश्तों में राजनैतिक उतार चढ़ाव आते रहें है। बांग्लादेश के साथ भारत के संबंध बेहतर रहें है मगर पाकिस्तान के साथ आतंकवाद से कश्मीर तक के मसलों पर रिश्तों में हमेशा तल्खी ही रही है।

कश्मीर हो या क्रिकेट टुर्नामेंट भारत को पाकिस्तान से बस जीत चाहिए और कुछ मंजूर नहीं। यही कारण है कि भारत पाकिस्तान के बीच एक साधारन वनडे मैच भी किसी विश्वकप के फाइनल जैसा होता है।

सुनसान सड़के, बंद बाजार, घरों में टीवी पर नजर गड़ाए दर्शक, हर शॉट, हर गेंद के साथ धड़कनों का बढ़ना, मैच के नतीजे आते ही टीवियों का टूटना। ऐसा सिर्फ और सिर्फ भारत-पाकिस्तान के मैच में हो सकता है। भारतीय क्रिकेट फैन्स को किसी खिताब से उतना मतलब नहीं होता, जितना पाकिस्तान के खिलाफ एक जीत से होता है।

और पढ़ें: चैंपियंस ट्रॉफी 2017: भारत बांग्लादेश को हल्के में न लें, नॉक-आउट मैच में कर सकता है उलटफेर

आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2017 में भी जब भारत पाकिस्तान आमने-सामने थी तो भारत ने करोड़ो देशवासियों को जीत का तोहफा दिया। इस मैच में भारत ने पाकिस्तान को 124 रनों से रौंद दिया मगर भारत के क्रिकेट प्रेमियों का दिल अभी भरा नहीं है। वह चाहते हैं कि भारत-पाकिस्तान चैंपियंस ट्रॉफी का फाइनल खेले और भारत आईसीसी T20 विश्व कप फाइनल की तरह पाकिस्तान को एक बार फिर हराए।

जब भारत पाकिस्तान के बीच मैच होता है तो हजारों-लाखों प्रशंसक टीम इंडिया की जीत की दुआ मांगते हैं, मगर पहली बार हर भारतीय दर्शक पाकिस्तान के जीत के लिए दुआ कर रहा होगा। दरअसल पाकिसान का सेमीफाइनल मुकाबला बुधवार को चैंपियंस ट्रॉफी के होस्ट इंग्लैंड के साथ होगा। इस मैच को जीतकर ही पाकिस्तान फाइनल में जा सकता है। ऐसे में भारत में हर तरफ पाकिस्तान की सेमीफाइनल में जीत हो ऐसी दुआ हो रही है ताकि फाइनल में पाकिस्तान को भारत एक बार फिर पटखनी दे सके।

पहला सेमीफाइनल 14 जून को पाकिस्तान बनाम इंग्लैंड

इंग्लैंड की टीम है मजबूत
अभी तक इंग्लैंड टूर्नामेंट की बेस्ट टीम रही है और एक भी मैच हारी नहीं है। ऐसे में पाकिस्तान के लिए इंग्लैंड को हराना कड़ी चुनौती होगी। तीन बार वर्ल्ड कप फाइनल खेल चुका इंग्लैंड पिछले 42 साल में 50 ओवरों के क्रिकेट का कोई खिताब नहीं जीत सका है।

पिछले साल इंग्लैंड ने पाकिस्तान को वनडे सीरिज में 4.1 से हराया था। बेन स्टोक्स के रूप में इंग्लैंड के पास दुनिया के बेस्ट ऑलराउंडर्स में से एक है जो गेंद और बल्ले दोनों से किसी भी टीम की बखिया उधेड़ सकता है। जो रूट भी विश्व स्तरीय बल्लेबाज हैं और फार्म में हैं। मिडिल ऑर्डर में मोर्गन और जोस बटलर हैं जबकि सलामी बल्लेबाज एलेक्स हेल्स और जासन रे टॉप ऑर्डर में अच्छी शुरूआत दे रहे हैं।

और पढ़ें: चैंपियंस ट्रॉफी 2017: धोनी ने साक्षी और बेटी जीवा संग बिताया 'फैमिली टाइम', शेयर की कई तस्वीरें

जैक बाल,लियाम प्लंकेट और मार्क वुड जैसे खतरनाक गेंदबाज किसी भी मैच का रुख बदल सकते हैं।

पाकिस्तान में भी है दम
पाकिस्तान की बल्लेबाज़ी में कप्तान सरफराज अहमद फॉर्म में हैं। उनकी पारी के दम पर पाकिस्तान ने लीग मैच में श्रीलंका को तीन विकेट से हरायाथा। सलामी बल्लेबाज फखर जमान ने भी श्रीलंका के खिलाफ 36 गेंद में 50 रन बनाए लेकिन मध्यक्रम के बल्लेबाजों का प्रदर्शन चिंता का सबब होगा। गेंदबाजी में तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर, जुनैद खान, हसन अली और फहीम खान ने प्रभावित किया।

दूसरा सेमीफाइनल भारत बनाम बांग्लादेश

दूसरा सेमीफाइनल मैच 15 जून को भारत बनाम बांग्लादेश के बीच खेला जाएगा।

सिलसिलेवार आतंकी हमलों से दहली घाटी, जैश-ए-मोहम्मद और अल उमर मुजाहिद्दीन ने ली जिम्मेदारी

ऐसे में हर हिन्दुस्तानी यही दुआ कर रहा होगा कि भारत-बांग्लादेश को हरा कर फाइनल में पहुंचे और साथ ही इंग्लैंड को पाकिस्तान को हरा दे। ऐसे में भारत जब पाकिस्तान से आईसीसी चैंपियंस ट्रफी में भिड़ेगी तो हर भारतीय क्रिकेट फैन का सपना पूरा होगा।