logo-image

How to Get Voter ID: मतदान से पहले खो गया है वोटर आईडी तो न करें चिंता, अपनाएं ये आसान तरीका

How to Get Voter ID: मतदान से पहले खो गया है आपका वोटर आईडी कार्ड, इस आसान ऑनलाइन प्रक्रिया के जरिए आप कर सकते हैं हासिल

Updated on: 11 Apr 2024, 12:31 PM

:

How to Get Voter ID: लोकसभा चुनाव 2024 काफी नजदीक है. सात चरण में आयोजित हो रहे इस चुनाव का पहला चरण 19 अप्रैल को है. यानी इस दिन देशभर के 21 राज्यों में मतदान होगा. जब मतदान होता है तो वोटर अपना वोटर आईडी कार्ड लेकर जाते हैं, उनकी पहचान के बाद उनके वोट देने दिया जाता है. लेकिन कई बार अंतिम क्षणों में लोग अपना वोटर आईडी खो बैठते हैं या उनके पास वोटर आईडी कार्ड ही नहीं होता है. आपके साथ भी ऐसा कुछ हो गया है तो घबराएं नहीं, क्योंकि आप बड़ी आसानी से ऑनलाइन तरीके से अपना वोटर आईडी कार्ड हासिल कर सकते हैं. आइए जानते हैं क्या इसकी प्रक्रिया और कैसे आप ऑनलाइन मोड में अपना मतदाता पहचान पत्र हासिल कर सकते हैं. 

बहुत काम का है वोटर आईडी कार्ड
वोटर आईडी कार्ड मतदान के दौरान सबसे ज्यादा उपयोगी होता है. इसके साथ ही कई सरकारी कामकाज से लेकर आपकी पहचान तक में इसका इस्तेमाल होता है. जिन लोगों को आधार कार्ड नहीं, पेन कार्ड नहीं ऐसे लोगों के लिए वोटर आईडी ही उनकी पहचान का प्रमुख जरिया होता है. खास तौर पर ग्रामीण क्षेत्रों में या छोटी सिटी में लोगों को इससे काफी मदद मिलती है. 

यह भी पढ़ें - Criminal Background Candidates: पहले चरण में आपराधिक छवि वाले 252 प्रत्याशी, जानें सबसे ज्यादा किस दल से

हालांकि कई बार वोटर आईडी कार्ड लोगों तक पहुंचता ही नहीं या फिर काफी वक्त लग जाता है. कुछ मामलों में लोग अपना वोटर आईडी कार्ड खो भी बैठते हैं. ऐसे में इस वक्त लोकसभा चुनाव के साथ-साथ चार राज्यों में विधानसभा चुनाव का भी वक्त है. देश के तमाम राज्यों के मतदाता इस दौरान वोट डालेंगे. ऐसे में आप भी अपना वोटर आईडी खो बैठें या फिर आपके पास नहीं है तो हम आपको बता रहें ऑनलाइन प्रोसेस, जिसके जरिए आप कुछ ही मिनटों में अपना वोटर आईडी कार्ड हासिल कर सकेंगे. 

यह है डिजिटल वोटर आईडी कार्ड की ऑनलाइन प्रोसेस
आप भी अपना डिजिटल वोटर आईडी कार्ड हासिल करना चाहते हैं तो तस्वीर में दिए निर्देशों को फॉलों करते जाएं. इन निर्देशों के पालन के साथ ही आपको चंद मिनटों में आपका वोटर आईडी कार्ड मिल जाएगा. बस इस बात का ध्यान रखें कि आपकी ओर से दी गई जानकारी सही और सत्यापित हो. 

जिन लोगों का वोटर आईडी कार्ड खो गया है और उन्हें अपना डिजिटल वोटर आईडी कार्ड प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको मतदाता सेवा पोर्टल  voterportal.eci.gov.in पर लॉग इन करना होगा. 

नए वोटर आईडी वाले यहां करें लॉग इन
वहीं जिन लोगों के पास वोटर आईडी कार्ड ही नहीं पहुंचा है या उनके पास वोटर आईडी कार्ड है ही नहीं उन लोगों को चुनाव आयोग की आधिकारिक वेबसाइट https://voters.eci.gov.in पर जाना होगा. यहां से लोग अपना मतदाता पहचान पत्र हासिल कर सकते हैं. 

डुप्लीकेट कॉपी भी कर सकते हैं प्राप्त
आप वोटर आईडी कार्ड ले चुके हैं, लेकिन आपसे कहीं खो गया है तो आप इसकी डुप्लीकेट कॉपी भी प्राप्त कर सकते हैं. इसके लिए आपको  https://www.nvsp.in पर लॉग इन करना होगा. यहां से आप अपने जरूरी दस्तावेज जमा कर डुप्लीकेट वोटर आईडी कार्ड हासिल कर सकते हैं. इस दौरान आपको यह भी ध्यान रखना होगा कि आप अपने खोए गुए मतदाता पहचान पत्र की नजदीकी थाने में खो जाने की प्राथमिकी (FIR) भी दर्ज करवाएं. इस एफआईआर की कॉपी को भी आपको वेबसाइट पर अपलोड करना होगा साथ ही अपना एड्रेस प्रूफ भी आपको देना होगा. 

यह भी पढ़ें - Lok Sabha Elections 2024: पहले चरण के सबसे अमीर उम्मीदवारों की लिस्ट जारी, देखें टॉप-10 में कौन