logo-image

कभी बैट खरीदने के नहीं थे पैसे, आज करोड़ों की कमाई करते हैं हार्दिक पांड्या

11 अक्टूबर 1993 को हार्दिक पांड्या का जन्म गुजरात के सूरत में हुआ था. हार्दिक पांड्या जब पांच वर्ष के थे उस समय उनके पिता का कारोबार डूब गया.

Updated on: 09 Dec 2021, 01:49 PM

highlights

  • 11 अक्टूबर 1993 को हार्दिक पांड्या का जन्म गुजरात के सूरत में हुआ था 
  • हार्दिक जब पांच वर्ष के थे उस समय उनके पिता का कारोबार डूब गया था
  • मुंबई इंडियंस ने आईपीएल 2020 के लिए हार्दिक को 11 करोड़ में रिटेन किया था

नई दिल्ली:

पिछले महीने घड़ी विवाद से चर्चा में रहे क्रिकेटर हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने के संकेत दिए हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पीठ की चोटों की वजह से हार्दिक पांड्या ने क्रिकेट (IPL 2022) के सबसे लंबे फॉर्मेट को अलविदा कह सकते हैं. बता दें कि नवंबर महीने में दुबई से मुंबई लौटने पर हार्दिक पांड्या की करोड़ों रुपयों की घड़ियां मुंबई एयरपोर्ट पर कस्टम विभाग ने जब्त कर ली थी. घड़ियों की कीमत 5 करोड़ रुपये बताई जा रही थी और यह कहा जा रहा था कि जब्त की गई घड़ियों का बिल हार्दिक के पास नहीं था. हालांकि विवाद के बाद हार्दिक पंड्या ने इस पर एक बयान जारी किया था. हार्दिक पांड्या ने बयान में कहा था कि उन घड़ियों की कीमत 5 करोड़ रुपये नहीं है, उनकी कीमत करीब 1.5 करोड़ रुपये है. 

यह भी पढ़ें: रिचार्ज चाहे कितने का भी हो हर मोबाइल नंबर पर मिलेगी पोर्टेबिलिटी की सुविधा

आर्थिक स्थिति खराब होने से छोड़नी पड़ी थी पढ़ाई
आपको बता दें कि आज भले ही हार्दिक पांड्या करोड़ों रुपये की घड़ियां और अन्य ऐशोआराम की चीजें खरीद रहे हैं लेकिन एक ऐसा भी समय था जब उनके पास क्रिकेट प्रैक्टिस के लिए किट खरीदने के लिए भी पैसे नहीं थे. बता दें कि IPL 2015 से कैरियर शुरू करने वाले हार्दिक पांड्या आज एक बड़े ब्रांड बन चुके हैं. हार्दिक पांड्या को फर्श से अर्श तक पहुंचने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ी है. 11 अक्टूबर 1993 को हार्दिक पांड्या का जन्म गुजरात के सूरत में हुआ था. हार्दिक पांड्या जब पांच वर्ष के थे उस समय उनके पिता का कारोबार डूब गया. यह वह दौर था जब उनका पूरा परिवार एक एक पैसे के लिए मोहताज हो गया था. आर्थिक स्थिति खराब होने की वजह से हार्दिक को पढ़ाई भी छोड़नी पड़ी थी.

यह भी पढ़ें: सही Insurance प्लान को चुनकर लाइफ को बनाएं टेंशन फ्री

कितनी है कमाई
हालांकि पैसे की कमी के बावजूद हार्दिक और उनके भाई के भीतर क्रिकेट के प्रति दीवानगी को देखते हुए उनके पिता ने दोनों का एडमिशन किरण मोरे की क्रिकेट एकेडमी में करा दिया था. हालांकि बचपन के विपरीत मौजूदा समय में हार्दिक पांड्या करोड़ों रुपये की कमाई कर रहे हैं. सालाना कमाई की जहां तक बात है तो हार्दिक भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) की कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट के ग्रेड बी में शामिल हैं. ग्रेड बी में शामिल खिलाड़ियों को BCCI की ओर से सालाना 3 करोड़ रुपये की सैलरी मिलती है. बता दें कि मुंबई इंडियंस ने आईपीएल 2020 के लिए हार्दिक को 11 करोड़ रुपये में रिटेन किया था. हार्दिक पांड्या के पास कई मशहूर ब्रांड्स है जिसके जरिए वह करोड़ों की कमाई करते हैं. फोर्ब्स के मुताबिक 2019 में हार्दिक पांड्या की कुल संपत्ति 24.87 करोड़ रुपये की थी. बता दें कि हार्दिक पांड्या को गहनों का काफी शौक है और उनको कई अवसर पर व्हाइट गोल्ड चेन या हीरे जड़ित घड़ी के साथ देखा गया है. हार्दिक को गाड़ियों का भी काफी शौक है. उनके पास लैंड रोवर रैंज रोवर वोग और मर्सिडीज एएमजी जी63 एसयूवी हैं.