logo-image

एक महिला जासूस जिसने पूरे यूरोप को अपने दम पर नचाया, ब्यूटी विथ ब्रेन मिसाल

कहा जाता है कि सुन्दरता के साथ दिमाग नहीं होता है. जिसके पास सुंदरता होती है उसके पास दिमाग नहीं होता है और जिसके पास दिमाग होता है वो सुंदर नहीं होती है. ऐसा कम ही बार देखने को मिलता है कि जो सुंदर भी है और दिमाग भी है. आज हम आपकों ऐसे जासूस की बात

Updated on: 20 Jul 2023, 03:01 PM

नई दिल्ली:

कहा जाता है कि सुन्दरता के साथ दिमाग नहीं होता है. जिसके पास सुंदरता होती है उसके पास दिमाग नहीं होता है और जिसके पास दिमाग होता है वो सुंदर नहीं होती है. ऐसा कम ही बार देखने को मिलता है कि जो सुंदर भी है और दिमाग भी है. आज हम आपकों ऐसे जासूस की बात बताएंगे जो ब्यूटी विद ब्रेन की मिसाल थी. इस महिला जासूस ने अच्छे- अच्छे को बेवकूफ बनाया था. दुनिया इसे माता हारी के नाम से जानती थी. इस महिला जासूस ने अपने दम पर पूरे यूरोप को नचा रखा था. वो स्ट्रिप डांसिंग के लिए जानी जाती थी. यहीं वजह थी की बड़े से बड़ा पुरुष भी कमजोर हो जाता था. इसी के सहारे वो फायदा उठाकर खुफिया जानकारी निकलवा लेती थी.

ब्यूटी विथ ब्रेन

इसने कई देशों के सेना के कमांडर, नेता और व्यापारी फिके पड़ जाते थे, सब इसके दीवाने थे. लेकिन जब पकड़ी गई तो ऐसी सजा मिली जिसे सोचकर भी रूह कांप जाएगी. मरने के बाद किसी ने शव लेने की भी हिम्मत नहीं की इसके साथ ही चेहरे तक को चोरी कर लिया गया. माता हारी के जासूसी कांड ने दुनिया को झकझोकर कर रख दिया था. लोग को जब इसके जासूसी करने के तरीके का पता चला तो सब हैरान थे. कहा जाता है कि दुनिया में स्ट्रिप डांस को पॉपूलर करने का श्रेय माता हारी को ही जाता है. 

माता हारी का इतिहास

1914 में जब प्रथम विश्व युद्ध शुरू हुआ था तो अधिकारियों को संभोग से ज्यादा खुफिया जानकारी की जरूरत थी. इसके लिए अधिकारियों ने माता हारी की मदद लेनी शुरु की. वो अपने अदाओं के बल पर जासूसी किया करती थी. वो जितनी सुंदर थी उतनी ही खतरनाक भी. जानकारी के मुताबिक माता हारी का जन्म 1876 में नीदरलैंड में हुआ था. माता हारी का असली नाम मार्गेटा ट्सेला था. ट्सेला का परिवार अमीर था लेकिन बाद में पिता का बिजनेस हानी हो गई जिसके बाद पुरा परिवार गरीब हो गया. यूरोप के ताकतवर लोग इसके साथ एक शाम गुजारने के लिए अपना सबकुछ देने को तैयार रहते थे. इसी बाद वो सारी खुफिया जानकारी ले लेती थी.