logo-image

PM Modi US Visit: क्यों पिछली यात्राओं से ज्यादा अहम है पीएम मोदी की ये अमेरिकी यात्रा, समझें

PM Modi US Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के यूनाइटेड स्टेट यानी अमेरिकी दौरे को लेकर पूरी दुनिया में चर्चा हो रही है. जानिए ये दौरा उनकी पिछली यात्राओं ज्यादा खास क्यों है.

Updated on: 19 Jun 2023, 01:43 PM

highlights

  • काफी अहम है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अमेरिकी दौरा
  • पहली बार कोई भारतीय पीएम दूसरी बार अमेरिकी संसद को करेगा संबोधित
  • चर्चिल और नेल्सन मंडेला जैसे नेताओं ने किया ये काम  

नई दिल्ली:

PM Modi US Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ना सिर्फ देश के बल्कि वैश्विक नेता के रूप में अपनी अलग पहचान बना चुके हैं. पीएम मोदी की ग्लोबल इमेज का अंदाजा उनकी विदेशी यात्राओं से आसानी से लगाया जा सकता है क्या ऑस्ट्रेलिया क्या यूके और क्या अमेरिका जब भी जहां भी पीएम मोदी ने अपनी उपस्थ्ति दर्ज कराई है उन्होंने हर किसी को अपनी व्यक्तित्व का मुरीद बना लिया है. सेंटर ऑफ अट्रैक्शन होने के साथ-साथ वह हर वर्ग से जुड़ने में माहिर भी हैं. पीएम मोदी को लेकर इन दिनों चर्चा इसलिए हो रही है क्योंकि वे जल्द ही अमेरिकी दौरे पर जा रहे हैं. 21 जून में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका पहुंच जाएंगे. यूएस की उनकी ये यात्रा अब तकी सभी यात्राओं से काफी अहम है, आइए जानते हैं इसके पीछे क्या वजह हैं. 

इन वजहों से अहम है पीएम मोदी की ये अमेरिका यात्रा

1. स्टेट विजिट
दरअसल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इस अमेरिका यात्रा को जो नाम दिया गया है वो है स्टेट विजिट. स्टेट विजिट का मतलब होता है राजकीय यात्रा. खास बात यह है कि ये सम्मान का प्रतीक होता है. यही नहीं ये किसी विदेशी यात्रा के दौरान दिए जाने वाला सबसे उच्च सम्मान भी है. ये सम्मान अबतक काफी चुनिंदा लोगों को ही दिया गया है. 

2. अमेरिकी संसद में दो बार भाषण
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी यूएस यात्रा के दौरान अमेरिकी संसद में भाषण देंगे. दरअसल अब तक के भारतीय इतिहास में किसी भी प्रधानमंत्री ने अमेरिकी संसद में दो बार भाषण नहीं दिया है. ये पीएम मोदी का दूसरा संबोधन होगा. बता दें कि ये कांग्रेस का संयुक्त संबोधन है. पूरी दुनिया में नेल्सन मंडेला और विंस्टन चर्चिल जैसे कुछ ही लोग हैं जिन्होंने अमेरिका की संसद में एक अधिक बार संबोधन दिया है. 

3.अमेरिकी राष्ट्रपति को मिलता है एक ही मौका
अमेरिका के राष्ट्रपति के पास अपने चार वर्ष के कार्यकाल में सिर्फ एक ही मौका होता है जब वो किसी देश के नेता की मेजबानी राजकीय सम्मान के साथ कर सकता है. इस तरह के सम्मान के दौरान काफी बड़ा समारोह होता है. ये दुर्लभ सम्मानों में से एक माना जाता है. 

अमेरिका में स्टेट विजिट के अलावा ये भी हैं सम्मान
अमेरिका में किसी भी देश के नेता को बुलावा दिए जाने पर जो सम्मान दिए जाते हैं उनमें खास प्रॉटोकॉल होता है. इन प्रॉटोकॉल के तहत दिए जाने वाले सम्मानों में आधिकारिक विजिट, आधिकारिक वर्किंग विजिट या सरकारी अतिथि जैसे सम्मान शामिल होते हैं. हालांकि इन सब सम्मानों से बड़ा स्टेट विजिट सम्मान होता है. 

यह भी पढ़ें - Canada में आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या, भारत ने घोषित किया था डेजिग्नेटेड आतंकी

ये है स्टेट विजिट का खासियत
- इस दौरान बुलाए गए अतिथि को 21 तोपों की सलामी दी जाती है.  
- सम्मान में एक फ्लाइट कार्यक्रम का आयोजन होता है. 
- इस दौरान आने वाले अतिथि का अमेरिका में लैंड करते ही जोरदार स्वागत होता है
- व्हाइट हाउस में अतिथि के लिए डिनर यानी रात्रिभोज आयोजित किया जाता है
- दोनों राष्ट्र प्रमुख एक दूसरे को गिफ्ट देते हैं
-अमेरिकी प्रेसिडेंट अपने अतिथि को पेन्सिलवेनिया एवेन्यू में रुकने का न्योता देते हैं.