logo-image

California में सरकारी नीतियों से क्यों परेशान हैं सूअर पालक? बड़ी वजह

क्या कैलिफोर्निया का प्रस्ताव 12 एक राष्ट्रीय प्रणाली में हस्तक्षेप करके अमेरिकी संविधान का उल्लंघन करता है जिसमें लगभग 65,000 किसान सालाना 125 मिलियन हॉग उठाते हैं. इसके परिणामस्वरूप 26 बिलियन डॉलर की सकल बिक्री होती है.

Updated on: 22 Aug 2022, 03:18 PM

नई दिल्ली:

अमेरिकी देश कैलिफोर्निया में इसी साल जनवरी महीने में स्थानीय वोटिंग के दौरान क्षेत्र के सूअर पालक किसानों (Small Farmers) की भलाई के लिए संभावित नीतियों (California pig welfare rule) को लाने में गैरजरूरी देरी सामने आ रही है. इसके चलते बड़े पैमाने पर छोटे किसान सकते में हैं. ओहियो के परेशानहाल  सूअर पालक किसान जो ब्रांट ने कुछ साल पहले अपने सूअरों को और अधिक जगह देने के लिए अपना कार्य क्षेत्र ही बदल दिया. गर्भवती बोने (मादा सूअर) के लिए अधिकतर खेतों के उपयोग के लिए छोटे संकीर्ण बक्से से बाहर रखा है.

ब्रांट ने कहा कि वह अपने सूअरों के साथ अधिक मानवीय व्यवहार करना चाहते हैं, लेकिन ऐसा करने में उन्होंने जानवरों के इलाज के बारे में बढ़ती चिंताओं के बीच अपने पारिवारिक व्यवसाय के लिए एक जगह भी बनानी पड़ी है. इससे उन्हें सूअरों के लिए अधिक कीमत वसूलने में मदद मिली. आइए, जानते हैं कि कैलिफोर्निया पिग वेलफेयर रूल क्या है और इसके लागू होने में क्यों देरी हो रही है? इसके अलावा छोटे किसान क्यों तनाव से घिरे हुए हैं?

कैलिफोर्निया पिग वेलफेयर रूल क्या है

कैलिफोर्निया के मतदाताओं ने 2018 में इस सरकारी नीति को बड़े जोश से अनुमोदित किया गया था. जनवरी 2022 के कैलिफोर्निया मतपत्र के अमल के बाद सूअर पालक किसानों को बड़ा भुगतान होने की संभावना थी. इसके लिए राज्य में बेचे जाने वाले सभी पोर्क को पहले से लागू किए गए मानकों का पालन करने की आवश्यकता थी, लेकिन यह शायद ही कभी बड़े हॉग फार्मों में देखा गया. सरकार मे नियम बनाया था कि ब्रांट और उनके जैसे किसान अचानक 39 मिलियन लोगों वाले राज्य के लिए बेकन और पोर्क चॉप के एकमात्र स्रोत होंगे. ये लोग देश की पोर्क आपूर्ति का लगभग 13 फीसदी उपभोग करते हैं.

यूएस सुप्रीम कोर्ट में जल्द होगी सुनवाई

कैलिफोर्निया ने अभी तक आवश्यक नियमों को पूरी तरह से लिखना और अनुमोदित नहीं किया है. इसके अलावा किसानों के नियंत्रण से बाहर के कारणों से ऐसा नहीं हुआ है. एक स्टेट जज ने नियामक देरी के कारण कानून के प्रवर्तन को ही रोक दिया है. वहीं यू.एस. सुप्रीम कोर्ट नियमों का विरोध करने वाले राष्ट्रीय पोर्क उद्योग समूह द्वारा लाए गए मामले की जल्द ही सुनवाई करेगा. सुनवाई को अक्टूबर के लिए लिस्टेड किया गया है. नियमों पर अमल में देरी से ब्रांट जैसे किसान को हैरत होती है कि वह कभी भी उस मांग में वृद्धि को देख पाएंगे जिसकी उन्होंने उम्मीद की थी.

नेशनल पोर्क प्रोड्यूसर्स काउंसिल से रस्साकशी

वर्साय के पास अपने खेत में लगभग 1,500 बोने का झुंड रखने वाले किसान ब्रांट ने बताया कि इस तरह के नियम को तुरंत लागू और प्रोत्साहित करना चाहिए था. ब्रांट उन सैकड़ों अपेक्षाकृत छोटे किसानों में से हैं, जो कैलिफोर्निया राज्य और आयोवा स्थित नेशनल पोर्क प्रोड्यूसर्स काउंसिल के बीच फंस गए हैं. यह देश के सबसे बड़े सुअर पालन के संचालन का प्रतिनिधित्व करता है. मुख्य रूप से मिडवेस्ट और उत्तरी कैरोलिना में स्थित है. काउंसिल और अमेरिकन फार्म ब्यूरो फेडरेशन का तर्क है कि कैलिफोर्निया का कानून संविधान के वाणिज्य खंड का उल्लंघन करता है. क्योंकि यह देश के पोर्क सिस्टम में एक बड़ी खाई बना देता है. राज्य के बाहर के उत्पादकों को अनुपालन की लगभग सभी लागतों को वहन करने की आवश्यकता होती है.

65 हजार किसान और 26 बिलियन डॉलर की बिक्री

अब मुद्दा यह है कि क्या कैलिफोर्निया का प्रस्ताव 12 एक राष्ट्रीय प्रणाली में हस्तक्षेप करके अमेरिकी संविधान का उल्लंघन करता है जिसमें लगभग 65,000 किसान सालाना 125 मिलियन हॉग उठाते हैं. इसके परिणामस्वरूप 26 बिलियन डॉलर की सकल बिक्री होती है. कैलिफोर्निया के नियम राज्य में सूअर के मांस की बिक्री पर प्रतिबंध लगा देंगे, जब तक कि सूअर कम से कम 24-वर्ग फुट जगह और घूमने की क्षमता न हो. अपील के नौवें सर्किट कोर्ट से पहले हारने के बाद राष्ट्रीय संघों ने यू.एस. सुप्रीम कोर्ट से उनके मामले पर विचार करने के लिए कहा. 

कानून को असंवैधानिक पाए जाने पर क्या होगा

सुप्रीम कोर्ट कैलिफोर्निया के कानून को अगर असंवैधानिक पाता है तो इसे पूरी तरह से लागू नहीं किया जा सकता है. देश के पोर्क उत्पादक अपने वर्तमान संचालन को जारी रखने के लिए स्वतंत्र होंगे. इसमें तथाकथित जेस्चर क्रेट का उपयोग शामिल है जो अन्य सूअरों से बोने की रक्षा करते हैं लेकिन उन्हें चारों ओर मुड़ने से रोकते हैं  कैलिफोर्निया कानून के अन्य पहलुओं जैसे अंडे देने वाली मुर्गियों और वील के लिए उठाए गए मवेशियों के उपचार को नियंत्रित करने वाले को लागू किया जा सकता है. 11 अगस्त को एक न्यायाधीश ने मैसाचुसेट्स में एक समान बो कल्याण कानून को सुप्रीम कोर्ट के मामले के परिणाम के लिए लंबित रखा.

नेशनल पोर्क प्रोड्यूसर्स काउंसिल की दलील

नेशनल पोर्क प्रोड्यूसर्स काउंसिल के वकील माइकल फॉर्मिका ने कहा कि उनका समूह छोटे हॉग किसानों का भी प्रतिनिधित्व करता है. उनकी जरूरतों को बड़े पोर्क उत्पादकों के लिए माध्यमिक रखने की कोई इच्छा नहीं है. फॉर्मिका ने तर्क दिया कि वर्तमान प्रणाली पहले से ही उत्पादकों को पुरस्कृत करती है जो उनके अनुमान के अनुसार पांच फीसदी उपभोक्ता थे जो अधिक चौकोर फुटेज और बिना क्रेट के उठाए गए पोर्क के लिए काफी अधिक भुगतान करना चाहते हैं.

ये भी पढ़ें - 

एक फीसदी से भी कम सरकारी उत्पादन

फॉर्मिका ने कहा, क्या कैलिफोर्निया देश के बाकी हिस्सों पर अपने मानकों को लागू कर रहा है, खासकर जब से राज्य अपने निवासियों द्वारा उपभोग किए जाने वाले सूअर का एक फीसदी से भी कम उत्पादन करता है. उन्होंने कहा कि हम बाजार का सम्मान करते हैं कि बाजार क्या चाहता है. अगर उपभोक्ता वास्तव में यह चाहते थे, तो वे पोर्क चॉप 15 या 25 डॉलर प्रति पाउंड के लिए खरीद रहे होंगे, लेकिन वे ऐसा नहीं करते हैं. कैलिफोर्निया के कानून को प्रभावी होने दिया जाता है तो छोटे उत्पादकों को चोट लग सकती है. क्योंकि एक बार बड़े आपूर्तिकर्ता नियमों को पूरा करने के लिए शिफ्ट हो जाते हैं.