logo-image

फिनलैंड की सबसे युवा पीएम सना के पार्टी वीडियो से सनसनी, जानें क्या है विवाद

फिनलैंड की 36 वर्षीय प्रधानमंत्री सना मरीन का एक वीडियो सोशल मीडिया पर लीक हुआ है. इसमें वह दोस्तों संग डांस कर पार्टी करती नजर आ रही हैं. विपक्ष का आरोप है कि पीएम सना ने इस पार्टी में ड्रग्स का सेवन भी किया. अब सना ड्रग टेस्ट पर भी राजी हैं.

Updated on: 19 Aug 2022, 08:02 PM

highlights

  • फिनलैंड की सबसे युवा पीएम सना मरीन का पार्टी वीडियो लीक
  • इसमें वह ड्रिंक लेते हुए दोस्तों संग गाते-थिरकते नजर आ रही हैं
  • इसके पहले भी वह अपनी पार्टियों के कारण विवादों में आती रहीं

नई दिल्ली:

फिनलैंड की प्रधानमंत्री सना मरीन इस हफ्ते राजनीतिक कैरियर के लिहाज से गहरी समस्या से घिर गई हैं. उनका अपने दोस्तों संग डांस करते और पार्टी मनाते हुए एक वीडियो सोशल मीडिया पर लीक हो गया है. इसके बाद फिनलैंड (Finland) की सबसे युवा प्रधानमंत्री न सिर्फ विपक्षी पार्टियों के निशाने पर आ गईं, बल्कि सार्वजनिक स्तर पर भी उनका विरोध भी शुरू हो गया. कुछ नेताओं ने तो 36 वर्षीय सना (Sanna Marin) के ड्रग टेस्ट की मांग कर दी है. सना ने इन आरोपों को सिरे से नकारते हुए इस विवाद को शांत करने के लिए ड्रग टेस्ट (Drug Test) के लिए रजामंदी भी दी है. सना ने कहा है कि उनके पास छिपाने के लिए कुछ भी नहीं है औऱ उन्होंने कभी भी ड्रग्स का सेवन नहीं किया है. हालांकि यह पहली बार नहीं है कि फिनलैंड की युवा प्रधानमंत्री को पार्टी करने को लेकर आलोचना का सामना करना पड़ रहा है. पिछले साल भी कोविड-19 (COVID-19) संक्रमित फिनलैंड के विदेश मंत्री पेक्का हाविस्तो के साथ एक नाइट क्लब जाने पर वह विवादों के केंद्र में आ गई थीं. 

जानें सबसे युवा पीएम बनीं सना मरीन के बारे में
फिनलैंड की ट्रांसपोर्ट मंत्री रहीं सना मरीन ने 2019 में सबसे युवा प्रधानमंत्री बतौर पद की गोपनीयता की शपथ ली थी. 34 साल की उम्र में उन्हें विश्व की सबसे युवा प्रधानमंत्री बनने का गौरव हासिल हुआ था. इस वय में फिनलैंड की प्रधानमंत्री बन सना ने न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा आर्डर्न का रिकॉर्ड तोड़ा था. फिनलैंड की सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ने तत्कालीन प्रधानमंज्ञी एंट्टी रिने के उत्तराधिकारी के रूप में सना को चुना था. एंट्टी ने नवंबर में दो हफ्ते चली पोस्टल विभाग की हड़ताल के बाद अपनी आलोचना के जवाब में पीएम पद छोड़ने की घोषणा की थी. सना मरीन ने राजनीति की शुरुआत महज 20 साल की उम्र से की थी. दो साल बाद सना ने हेलेंस्की के उत्तर में स्थित शहर टैंपेरे की काउंसिल सीट का चुनाव लड़ा. 2015 में सना सांसद निर्वाचित हुईं. बतौर प्रधानमंत्री यूक्रेन पर रूसी हमले के खिलाफ कड़ा रवैया अपनाने को लेकर सना की भूरि-भूरि प्रशंसा हुई. इसके साथ ही फिनलैंड का नाटो का सदस्य बनाने के निर्णय को भी लोगों ने जमकर सराहा. हालांकि बीते चार सालों में प्रधानमंत्री सना मरीन को अलग-अलग कारणों और मसलों पर आलोचनाओं का सामना करना पड़ा है. इनमें से एक प्रमुख मुद्दा रहा अपने दोस्तों के साथ पार्टी करने का उनका शौक. बीते साल नाइटक्लब पार्टी विवाद के बाद सना मरीन ने फेसबुक पर एक लंबा खेदप्रकाश भी लिखा था. उन्होंने लिखा था कि फिनलैंड की एक एंटरटेनमेंट पत्रिका में नाइटक्लब पार्टी की फोटो छपने के बाद वह अपनी हरकत पर दिल से माफी मांगती हैं. यही नहीं, पूर्व हिटमैन जेनि रेनिनन के साथ उनके एक फोटोग्राफ ने भी अच्छा-खासा तूफान खड़ा किया था. 

यह भी पढ़ेंः चीन में 'राष्ट्रीय सूखा', लू से फसलों को खतरा... ऐसे आई यह नौबत

क्या है सना के हालिया लीक वीडियो में 
ऐसा प्रतीत होता है कि वीडियो उनके घर पर बनाया गया है. इसमें सना मरीन अपने दोस्तों के साथ ड्रिंक्स लेते और डांस करते नजर आ रही हैं. इस वीडियो में फिनलैंड के नामचीन चेहरे भी हैं, जिनमें गायिका एल्मा, टीवी प्रस्तोता टिनी विक्स्ट्रॉम और यू-ट्यूब सनसनी इलोना लिकोर्पी शामिल हैं. वीडियो में सना मरीन अपने दोस्तों के गले लगाते हुए फिनलैंड के पॉप म्यूजिक पर गाती-थिरकती नजर आती हैं. हालांकि इस विवाद के बाद एक प्रेस कांफ्रेंस में सना मरीन ने सफाई देते हुए कहा था, 'मैंने डांस किया, गाना गाया और सभी कानूनन वैध काम किए'. यूरो न्यूज के मुताबिक सना ने यह भी कहा कि उनका एक पारिवारिक जीवन है. प्रोफेशनल जीवन है और इससे बचने वाला खाली समय है. इस खाली समय को वह अपने दोस्तों संग बिताना पसंद करती हैं. इस बीच विपक्षी पार्टी के नेता रिका पुर्रा ने सना मरीन के ड्रग टेस्ट की मांग उठा दी है. फिनलैंड के लिए चुनौती बन कर उभरी तमाम घरेलू समस्याओं के बावजूद पार्टी करने को लेकर अन्य विपक्षी नेता भी उन पर अंगुलियां उठा रहे हैं. हालांकि आम जनता का एक वर्ग सना मरीन के समर्थन में है. इन लोगों का कहना है कि किसी नेता का अपने खाली समय में दोस्तों संग पार्टी करने में कतई कोई बुराई नहीं है.