logo-image

Year end review 2016: बेस्ट कैमरा फोन जिन्होंने मचाई धूम

साल में लॉन्च कई स्मार्टफोन्स में आज हम टॉप 5 फोन के बारे में बता रहें जिन्होनें खलबली मचा दी।

Updated on: 28 Dec 2016, 11:29 AM

नई दिल्ली:

साल 2016 स्मार्टफोन के मामले में काफी शानदार रहा। स्मार्टफोन की इस दुनिया में कैमरे के फीचर पर लोगो की नजर खास रहती है। साल में लॉन्च कई स्मार्टफोन्स में आज हम टॉप 5 फोन के बारे में बता रहें जिन्होनें खलबली मचा दी। इन फोन्स में किसी का रियर कैमरा अच्छा था। तो किसी का शटर स्पीड सबसे कम। आइये जानते है इन 2016 के बेस्ट कैमरा फोन के बारे में

आईफोन 7 प्लस
आईफोन 7 प्लस

एप्पल का नया फोन हमेशा ही बाजार में धमाकेदार एंट्री करता है। इस साल सितंबर में आईफोन 7 और आईफोन 7 प्लस लांच हुआ। आईफोन 7 में 12 मेगापिक्सल कैमरा है। वहीं आईफोन 7 प्लस में ड्यूल कैमरा सेटअप है। इसके दोनों कैमरे 12 मेगापिक्सल हैं, मगर दोनों की फोकल लेंग्थ अलग है। सॉफ्टवेयर को भी खासतौर पर डिजाइन किया गया है, ताकि अलग फोकल लेंथ की मदद से अच्छे फोटो लिए जाएं। ये दोनों कैमरे एक ही यूनिट के तौर पर काम करते हैं। यूजर्स यह तय कर सकते हैं कि उन्हें वाइड ऐंगल सें से फोटो लेने हैं या टेलिफोटो लेंस से।आईफोन 7 प्लस के कैमरे में 2x ऑप्टिकल जूमिंग की जा सकती है।

सैमसंग गैलक्सी S7 एज
सैमसंग गैलक्सी S7 एज

मोबाइल वर्ल्ड में धमाका करते हुए सैमसंग ने साल की शुरूआत गैलक्सी S7 एज स्मार्टफोन के साथ की थी। गैलक्सी S7 एज के कैमरे में अपर्चर f/1.7 का लेंस है, यानी कम रोशनी में ज्यादा ब्राइट और कम नॉइज की तस्वीरें खींची जा सकेंगी। 12 मेगापिक्सल के मेन कैमरे में पहली बार डुअल पिक्सल सेंसर है जो कैमरे का फोकस फौरन सेट करने में मदद करता है।इसमें प्रो मोड भी है, जिससे यूजर्स मैन्युअली शटर स्पीड और ISO वैल्यूज़ कंट्रोल कर सकते हैं।

गूगल पिक्सल XL
गूगल पिक्सल XL

गूगल पिक्सल XL के रियर कैमरे को DxOMark टेस्टिंग में 89 अंक से प्रमाणित किया गया है जो अब तक की सबसे ज्यादा कैमरा रेटिंग है। गूगल पिक्सल XL में 12.3 मेगापिक्सल रियर कैमरा है, जिसका अपर्चर f/2.0 है। इसमें दो-टोन वाली ड्यूल एलईडी फ्लैश दी गई है। साथ में फेज़ डिटेक्शन ऑटोफोकस और लेजर ऑटोफोकस जैसे फीचर्स भी हैं। दिन की रोशनी में खींची गई तस्वीरें शानदार आती हैं। खास बात यह है कि इसका कैप्चर टाइम सबसे कम है। इस फोन में ऑटो इमेज स्टेबलाइजेशन का फीचर नहीं दिया गया है।

वनप्लस 3T
वनप्लस 3T

साल के आखिरी महीने में लॉन्च हुआ वनप्लस 3T भी कैमरे के मामले में अन्य स्मार्टफोन की तुलना में बेहतर है। वनप्लस 3T के कैमरे में अपर्चर f/2.0 लेंस का है। जिसमें पीडएएफ, एलईडी फ्लैश और 4के वीडियो रिकॉर्डिंग की क्षमता दी गई है। यह OIS और HDR जैसे फीचर्स से लैस है। इसके सॉफ्टवेयर को कंपनी ने कुछ ऐसा बनाया है कि फोटो ज्यादा नैचुरल आते हैं। कम रोशनी में भी ये कैमरा अच्छा काम करता है।

मोटोरोला मोटो Z
मोटोरोला मोटो Z

अक्टूबर में लॉन्च मोटोरोला मोटो Z लेजर ऑटोफोकस के साथ इसमें 13 मेगापिक्सल कैमरा से लैस है। फास्ट शटर स्पीड के साथ इसमें लेजर ऑटोफोकस, OIS और ड्यूल LED फ्लैश कै फीचर है। इसमें बोके इफेक्ट भी है जो बैकग्राउंड ब्लर कर देता है। कैमरा ऐप में ऑटो HDR जैसे कई फीचर्स हैं। इसमें प्रो मोड भी है, जो ISO लेवल और वाइट बैलंस आदि सेट करने का ऑप्शन देता है। लो लाइट में बेहतरीन फोटोग्राफी होगी. यह मोटोरोला का पहला स्मार्टफोन है जिसमें ऑप्टिकल इमेज स्टेब्लाइजेशन दिया गया है।