logo-image

खास मकसद के लिए इस्तेमाल होगा आपका डेटा! Elon Musk का खुल्लम खुल्ला ऐलान...

आपके डेटा सुरक्षित है? ये सवाल इसलिए क्योंकि अब Elon Musk के पास आपकी हर एक जानकारी है. चलिए जानते हैं...

Updated on: 03 Sep 2023, 12:23 PM

नई दिल्ली:

फोन बन गया जासूस! आप क्या सर्च करते हैं, क्या देखते हैं, कहां जाते हैं, कब जाते हैं... Elon Musk को सब पता है. दरअसल X (पहले ट्विटर) के बॉस एलन मस्क अपने माइक्रो ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म के जरिए आपकी हर हरकत पर नजर बनाए हुए हैं. वो आपका सारा डेटा इकट्ठा कर रहे हैं, ताकि उसे किसी खास मकसद के लिए इस्तेमाल किया जा सके. इसके लिए मस्क ने हाल ही में कंपनी की प्राइवेसी एंड पॉलिसी में बड़े बदलाव भी किए हैं... चलिए जानते हैं...

दरअसल अक्सर ये खबरें आती हैं कि आपका निजी डेटा खतरे में है. किसी खास वजह से कोई उसका इस्तेमाल कर रहा है. मगर आज इसका पुख्ता सबूत भी मिल गया है. असल में एलन मस्क ने इसका खुल्लम-खुल्ला ऐलान कर दिया है. अब X आपकी चॉइस, सर्चिंग हैबिट समेत अन्य जानकारियां कलेक्ट कर खुद के लिए उसका इस्तेमाल करेगा.

अगर X की नई पॉलिसी पर गौर करें, तो खासतौर पर सेक्शन 2.1 में स्पष्ट किया गया है कि कंपनी पब्लिकली मौजूद जानकारी को इकट्ठा कर उसका इस्तेमाल AI मॉडल को प्रशिक्षित करने में करेगी. न सिर्फ इतना, बल्कि कंपनी आपकी नौकरी से जुड़े पूर्व डेटा, बायोमेट्रिक डेटा और दूसरी निजी जनकारी को भी एकजुट करेगी, ताकि यूजर्स को बेस्ट एम्प्लॉयर तक पहुंचाने का मकसद साकार किया जा सके. 

बहुत बड़ी प्लानिंग...

ये सबकुछ आचनक से नहीं हुआ, बल्कि इसके पीछे एक लंबी प्लानिंग थी. खुद एलन मस्क पहले भी इसका जिक्र कर चुके हैं. उन्होंने अपने एक पोस्ट में कहा भी था कि कंपनी पब्लिक पोस्ट का इस्तेमाल अपने AI टूल को प्रशिक्षित करेगी. इसके अतिरिक्त, उन्होंने दुनियाभर के पत्रकारों से भी प्लेटफॉर्म पर खुलकर लिखने की बात कही थी, जो स्पष्ट करता है कि इसका इस्तेमाल AI मॉडल को विकसित करने में किया जाएगा. 

ध्यान रहे कि AI मॉडल को ह्यूमन लाइक रिस्पॉन्स के तर्ज पर प्रशिक्षित करने के लिए बहुत से डेटा का उपयोग होता है. जितना ज्यादा से ज्यादा AI मॉडल को ट्रैन किया जाएगा, उतना बेहतर रिजल्ट और रिस्पॉन्स हासिल होगा.