logo-image

अब X चलाने के लिए लेना होगा सब्सक्रिप्शन! बॉस Elon Musk ने किया ऐलान

Elon Musk ने बड़ा ऐलान किया है. अब उनके सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर यूजर्स को सब्सक्रिप्शन फीस देनी होगी, जिसके बाद ही वो तमाम फीचर्स यूज कर पाएंगे.

Updated on: 18 Oct 2023, 01:48 PM

नई दिल्ली:

अब X पर अकाउंट क्रिएट करने के लिए चार्ज देना पड़ेगा! हाल ही में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के मालिक एलॉन मस्क ने इसका खुलासा किया है. एक लाइव स्ट्रीमिंग में बोलते हुए उन्होंने बताया कि, एक्स अब एक पेड प्लेटफॉर्म बनने की ओर बढ़ रहा है, जिसके तहत उन्होंने 'Not a Bot' नाम से एक खास कार्यक्रम की शुरुआत की है, जो फिलहाल दो देशों में टेस्ट किया जा रहा है. बता दें कि इसे न्यूजीलैंड और फिलिपींस दो देशों में शुरू किया गया है.  

गौरलतब है कि इस प्रोग्राम के मुताबिक, अब एक्स पर नया अकाउंट बनाने वाले यूजर्स को 1 डॉलर की फीस देनी होगी, जिसके इस्तेमाल से दूसरे यूजर्स से इंटरैक्ट करने का एक्सेस मिलेगा. चलिए समझते हैं इस पूरे माजरे को...

दरअसल Not a Bot प्रोग्राम के तहत यूजर के पास तीन ऑप्शन हैं- 1 डॉलर प्लान, X प्रीमियम और वेरिफाइड ऑर्गेनाइजेशन. इसके तहत पहले तो यूजर्स को अपना मोबाइल नंबर वेरिफाई कराना होता है, जिसके बाद उसे तीनों में से एक सब्सक्रिप्शन प्लान चुनना होता है.

बता दें कि 1 डॉलर प्लान, तीनों ही प्लान में से सबसे सस्ता ऑप्शन होता है, जो आपको कई सारे फीचर्स का एक्सेस देता है, जो फिलहाल फ्री में यूजर्स के लिए मौजूद हैं. बता दें कि 1 डॉलर प्लान के तहत आपको कमेंट पोस्ट करने, पोस्ट लाइक करने, कोट या किसी पोस्ट रिपोस्ट करने, पोस्ट पर रिप्लाई करने और पोस्ट बुकमार्क करने का फीचर्स मिलता है. 

नए यूजर्स के लिए क्या?

हालांकी ध्यान रखें कि, नए यूजर्स सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर नया अकाउंट फ्री में क्रिएट कर सकते हैं, मगर उन्हें तमाम फीचर्स पर सीमित एक्सेस मिल सकेगा. मसलन फ्री फीचर्स का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स सिर्फ दूसरे यूजर्स के पोस्ट पढ़ सकते हैं, उन्हें फॉलो कर सकते हैं, उनकी वीडियो देख सकते हैं. 

मौजूदा यूजर्स पर क्या असर पड़ेगा? 

बता दें कि कंपनी का कहना है कि टेस्ट के दौरान प्लेटफॉर्म पर मौजूद यूजर्स पर कोई असर नहीं होगा, यानि उन्हें किसी भी तरह की कोई सब्सक्रिप्शन फीस नहीं देनी होगी. हालांकि टेस्ट के बाद की स्थिति क्या रहेगी, इसे लेकर कंपनी ने अबतक कोई खुलासा नहीं किया है.