logo-image

Netflix के इस बड़े कदम से भारतीय यूजर्स को लगा झटका, जानिए क्या है मामला

Netflix: वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स ने भारत में अकाउंट और पासवर्ड शेयरिंग को लेकर बड़ा कदम उठाया है. जिसके तहत अब आप दोस्तों के साथ नेटफ्लिक्स का पासवर्ड और अकाउंट शेयर नहीं कर पाएंगे.

Updated on: 20 Jul 2023, 11:57 AM

highlights

  • नेटफ्लिक्स ने भारतीय यूजर्स को दिया झटका
  • अकाउंट और पासवर्ड शेयरिंग पर लगाई रोक
  • आज से नहीं कर पाएंगे नेटफ्लिक्स पासवर्ड शेयर

New Delhi:

Netflix: अगर आप भी अपने नेटफ्लिक्स (Netflix) को अपने दोस्तों और अपने परिवार के दूसरे सदस्यों के साथ शेयर करते हैं तो आपके लिए ये जरूरी खबर है क्योंकि नेटफ्लिक्स ने इसे लेकर भारत में एक बड़ा कदम उठाया है. जिसके तहत अब आप अपने नेटफ्लिक्स अकाउंट या पासवर्ड के दूसरों के साथ शेयर नहीं कर पाएंगे. कंपनी ने अकाउंट शेयरिंग पर भारत में आज यानी 20 जुलाई 2023 से पाबंदी लगाना शुरु कर दी है. नेटफ्लिक्स ने कहा है कि अब भारत में भी पासवर्ड शेयरिंग पर पाबंदी लगाई जाएगी. बता दें कि भारत से पहले Netflix अकाउंट और पासवर्ड शेयरिंग पर अमेरिका समेत कई अन्य देशों में पाबंदी लगा चुका है.

ये भी पढ़ें: Manipur Violence: महिलाओं से दरिंदगी कर सड़कों पर निर्वस्त्र दौड़ाने वाला मुख्य आरोपी अरेस्ट

लगातार हो रहे घाटे की वजह से उठाया कदम

बता दें कि नेटफ्लिक्स ने ये कदम लगातार हो रहे घाटे के चलते उठाया है. अगर आप भी एक ही नेटफ्लिक्स अकाउंट को कई डिवाइस में इस्तेमाल कर रहे हैं या फिर अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ साझा करते हैं तो आपको एक ई-मेल मिलेगा. इसके साथ ही एक ही नेटफ्लिक्स अकाउंट को कई लोग इस्तेमाल करते तो प्रत्येक सात दिन पर एक कोड के जरिए वेरिफिकेशन किया जाएगा.

ये भी पढ़ें: Skin Disease: बारिश के मौसम में स्कीन संबंधित समस्या, करें ये उपाय मिलेगी तुरंत राहत

यही नहीं प्राइमरी अकाउंट के वाई-फाई नेटवर्क से भी 31 दिनों में कम-से-कम एक बार कनेक्ट होना जरूरी कर दिया गया है. दरअसल, नेटफ्लिक्स चाहता है कि उसके एक अकाउंट का इस्तेमाल एक ही परिवार के कई लोग तो करें लेकिन दोस्त या रिश्तेदार इसका इस्तेमाल न करें. इसका वेरिफिकेशन कंपनी आईपी एड्रेस, डिवाइस आईडी, नेटवर्क के द्वारा करती है.  नेटफ्लिक्स के इस फैसले से कंपनी को तो फायदा होगा. लेकिन भारतीय यूजर्स को अब हर हाल में पैसा खर्च करने पड़ेंगे और उन्हें अपना शौक पूरा करने के लिए सब्सक्रिप्शन लेना पड़ेगा. बता दें कि नेटफ्लिक्स के शुरआती प्लान की कीमत 149 रुपये है जबकि नेटफ्लिक्स के टॉप प्लान के लिए आपको 649 रुपये खर्च करने पड़ेंगे.