logo-image

रेलवे लेकर आ रहा 'सुपर एप', टिकट बुक करने से लेकर रिफंड तक एक ही जगह मिलेंगी सभी सेवाएं

Indian Railway Super App: भारतीय रेलवे जल्द ही एक ऐसा मोबाइल अप्लीकेशन लॉन्च करने जा रहा है जिसके माध्यम से आपको हर वो सुविधा मिलेगी जो ट्रेन से यात्रा करने के दौरान आपको चाहिए. फिर चाहे वो टिकट कैंसिल की हो या फिर रिफंड पाने की.

Updated on: 11 Apr 2024, 05:57 PM

highlights

  • रेलवे लॉन्च करने जा रहा 'सुपर एप'
  • एक ही एप में मिलेंगी रेलवे की सभी सुविधा
  • टिकट बुक करने से लेकर रिफंड पाना तक होगा आसान

नई दिल्ली:

Indian Railway Super App: भारतीय रेलवे दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है. जिससे रोजाना करोड़ों लोग सफर करते हैं. इसके साथ ही हजारों टन माल भी हर दिन मालगाड़ियों के जरिए देशभर में भेजा जाता है. इसीलिए रेलवे को देश की धड़कन कहा जाता है. अगर आप अक्सर ट्रेन से सफर करते हैं. इसके लिए आपको टिकट बुक करने की जरूरत पड़ती है, कई बार आपको टिकट कैंसिल भी करना पड़ता है ऐसे में उसका रिफंड लेने के लिए आपको परेशानी होती है तो रेलवे अब आपके लिए एक ऐसा एप लेकर आ रहा है जहां आपको हरक वो सुविधा मिलेगी, जो ट्रेन से यात्रा करने के लिए आपके लिए जरूरी हो. इसलिए रेलवे एक सुपर एप (Super App) लॉन्च करने जा रहा है. जो आपकी यात्रा को पहले से ज्यादा सुविधाजनक बना देगा.

ये भी पढ़ें: Apple 10 जून से WWDC 2024 की मेजबानी करेगा, जानें इसबार क्या होगा खास

रेलवे के एक ही एप में मिलेगी हर सुविधा

बता दें कि भारतीय रेलवे का यह सुपर एप टेक्नोलॉजी के मामले में बहुत उन्नत होगा, जहां आपको लगभग सभी सेवाएं मिल जाएंगी. इस सुपर एप के जरिए आप टिकट बुकिंग और ट्रेन की ट्रैकिंग जैसे कई काम एक ही जगह से कर सकेंगे. अभी तक आपको ट्रेन की लाइव लोकेशन के लिए अलग से एप डाउनलोड करना पड़ता था और टिकट बुकिंग और यूटीएस टिकट बुकिंग के लिए अलग एप की मदद लेनी पड़ती थी. लेकिन रेलवे का ये एप आपको सभी सुविधाएं देगा.

रेलवे लोकसभा चुनाव से पहले ही इस एप को लॉन्च कर सकता है. यही नहीं भारतीय रेलवे टिकट रिफंड के लिए 24 घंटे की सर्विस भी शुरू करने जा रही है. इससे टिकट कैंसिल करने में आसानी हो जाएगी और ये काफी तेजी से भी काम करेगा.

ये भी पढ़ें: Whatsapp Update: वॉट्सऐप ने किया इंटरफेस में किया बदलाव, जानें यहां

10 करोड़ लोग करते हैं IRCTC रेल कनेक्ट का इस्तेमाल

बता दें कि रेलवे की सुविधा प्राप्त करने के लिए अभी आईआरसीटीसी रेल कनेक्ट एप सबसे लोकप्रिय मोबाइल एप्लीकेशन है. जिसे अब तक लगभग 10 करोड़ से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है. इसके अलावा रेल मदद, यूटीएस, सतर्क, टीएमएस निरीक्षण, आईआरसीटीसी एयर एंड पोर्ट रीड जैसे कई एप हैं जो आपको रेलवे की जुड़ी सेवाएं प्रदान करते हैं. रेलवे अब इन सभी एप को एक ही एप में समाहित करने की कोशिश कर रहा है.

ये भी पढ़ें: चंद्रमा की सतह पर दिखा अजीबोगरीब यान, NASA के दफ्तर में मचा हड़कंप