logo-image

सावधान Gmail यूजर्स! Google डिलीट करने जा रहा आपका अकाउंट.. जानें क्यों?

Gmail Accounts Delete: सावधान Gmail यूजर्स! गूगल जल्द ही आपका अकाउंट डिलीट कर सकता है. इस आर्टिकल में हम आपको इसके पीछे की बड़ी वजह और इससे बचाव के तरीके बताने जा रहे हैं.

Updated on: 27 Nov 2023, 06:40 PM

नई दिल्ली:

Gmail यूजर्स इस खबर को ध्यान से पढें... दरअसल Google इस 1 दिसंबर, 2023 से कई Gmail अकाउंट को हटाने की तैयारी में है, जिसमें आपके ईमेल, ड्राइव फ़ाइलें, फ़ोटो और कॉन्टेक्ट्स समेत सारा डेटा हमेशा-हमेशा के लिए डिलीट हो जाएगा. हालांकि बता दें कि ये केवल उन Gmail अकाउंट्स के साथ है, जो इनएक्टिव हैं यानि वो अकाउंट्स जो दो साल तक की अवधि में इस्तेमाल न किए गए हों. बता दें कि इसे लेकर Google ने हाल ही में एक घोषणा की थी, जिसमें जीमेल यूजर्स के लिए एक तत्काल समय सीमा जारी कर अगले महीने अकाउंट्स हटाए जाने की सूचना दी थी. 

गौरतलब है कि, कम से कम दो वर्षों से इनएक्टिव अकाउंट को बंद करने का फैसला, पुराने खातों की साइबर हमलों के प्रति बढ़ती सेंसिटिविटी के मद्देनजर लिया गया है. ऐसे में गूगल दिसंबर 2023 से इन अकाउंट के डिलीट की प्रोसेस भी शुरू कर देगा. हालांकि जो लोग नियमित जीमेल, डॉक्स, कैलेंडर और फोटो का इस्तेमाल करते हैं, उनके लिए कोई परेशानी नहीं है. Google ने साफ कर दिया है कि, ऐसे Gmail अकाउंट पर कोई असर नहीं पड़ेगा. 

इस बात का रखना होगा खास ख्याल...

यहां ये भी बता दें कि, अकाउंट डिलीट करने का ये प्रोसेस फौरन सभी अकाउंट डिलीट नहीं करेगा, बल्कि धीरे-धीरे छोटे-छोटे बैचों में खातों को हटाएगा, जिससे आपको अपने जीमेल अकाउंट दोबारा एक्टिव करने का थोड़ा और वक्त मिल जाएगा. हालांकि इस स्थिति में ध्यान रखना होगा कि, अकाउंट हटने के बाद ईमेल, ड्राइव फ़ाइलें, डाक्यूमेंट्स, मीटिंग और अन्य फ़ाइलों हमेशा-हमेशा के लिए डिलीट हो जाएंगे, जिसे दोबारा रिकवर नहीं किया जा सकता. यानी आप दोबारा उस डेटा को किसी भी तरह से हासिल नहीं कर सकते हैं. 

ये हैं अकाउंट को सेफ रखने के तरीके... 

1. अगर आप चाहते हैं कि आपका जीमेल अकाउंट डिलीट न हो, तो इसके लिए आपको दो साल के अंदर-अंदर गूगल अकाउंट में साइन-इन करना होगा. इसके लिए आप जीमेल में लॉगइन करके गूगल अकाउंट को सक्रिय कर सकते हैं. 

2. मान लीजिए कि अगर आपको जीमेल इस्तेमाल नहीं करना, या नहीं करना चाहते तो, गूगल की दूसरी सर्विस का उपयोग बिना किसी परेशानी कर सकते हैं. आप बिना किसी परेशानी गूगल अकाउंट में लॉगइन कर यूट्यूब वीडियो देख सकते हैं, या फिर प्ले स्टोर से कोई भी ऐप डाउनलोड कर सकते हैं.