logo-image

Global Warming: ये छोटा सा कीड़ा बनेगा दुनिया के महाविनाश का कारण, हुआ चौंकाने वाला खुलासा

Global Warming

Updated on: 05 Jan 2023, 09:15 AM

नई दिल्ली:

Global Warming: ग्लोबल वार्मिंग धरती को तबाही की ओर धकेल रहा है. धरती का तापमान लगातार बढ़ना दुनिया के महाविनाश का कारण बन सकता है. यही बढ़ता तापमान वैज्ञानिकों की चिंता बढ़ा रहा है. लगातार हो रहे नए- नए शोधों में नए और बेहद चौंकाने वाले खुलासे हो रहे हैं. नए शोध में भी एक ऐसा ही खुलासा हुआ है जिसे जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे. अगर हम कहें कि पृथ्वी को महाविनाश की ओर धकेलना का काम लकड़ी खाने वाल छोटा सा कीड़ा दीमक कर रहा है तो आपको भी ये बात कुछ हजम नहीं होगी या हो सकता है आपको ये बात सुनने में अटपटी भी लगे. लेकिन ऐसा हम नहीं बल्कि ग्लोबल वार्मिंग पर हो रहे नए शोध में खुलासा हुआ है. 

दीमक का कैसा होगा पृथ्वी के महाविनाश में बड़ा रोल

दीमक वह कीड़ा है जो आपके घर के फर्नीचर को धीरे- धीरे पूरी तरह खराब कर देता है.  यह दीमक एक छोटा जीव है और आपको साधारण लग सकता है लेकिन नए शोध में जो खुलासा इस छोटे जीव को लेकर हुआ है वह वाकई बेहद हैरान करने वाला है. शोधकर्ताओं का मानना है कि पृथ्वी का तापमान बढ़ने के लिए कुछ हद तक दीमक भी जिम्मेदार है. ये छोटा जीव लकड़ी खाने की प्रक्रिया में ग्रीन हाउस गैस प्रभाव उत्पन्न कर रहा है.

ये भी पढ़ेंः WhatsApp: अब इस नए तरीके से हो रही Hacking, चुटकियों में उड़ रहा बैंक से पैसा

पेड़- पौधों के सबसे कमजोर या खराब हो चुके हिस्से को खाने की प्रक्रिया में दीमक वातावरण में कार्बनडाई ऑक्साइड और मीथेन जैसी खतरनाक गैसों को पैदा कर रहा है. वातावरण में इन गैसों का बढ़ना यकीनन पृथ्वी के तापमान को लगातार बढ़ा रहा है. हैरानी वाली बात तो यह कि दीमकों की संख्या में बढ़ोतरी होना और इनके तेजी से लकड़ी खाने की प्रक्रिया गर्म होते वातावरण से ही जुड़ी है. 

ये भी पढ़ेंः यूजर की मौत के बाद Facebook- Instagram Account पर होती है खास सेटिंग! ऐसे होता है काम

गर्म वातावरण में मिल रही दीमकों को सह 

नए शोध में पाया गया कि दीमक गर्म वातावरण वाली जगहों में तेजी से अपना काम करते हैं और इनकी संख्या में तेजी से वृद्धि होती है. जबकि ठंडे वातावरण में इनकी यही प्रक्रिया धीमी हो जाती है. पहले भी दीमकों को लेकर इस तरह के शोध हुए हैं. वैज्ञानिकों ने आगाह किया है कि धीरे- धीरे ये छोटा जीव दुनिया भर में फैल जाएगा. यही नहीं दुनिया के महाविनाश का कारण भी बनता नजर आएगा.